The Lallantop
Advertisement

धूप की वजह से स्किन टैन हो गई है? ऐसे ठीक हो जाएगी

गर्मियों के मौसम में टैनिंग की समस्या बहुत आम है. ज़्यादा देर तेज़ धूप में रहने से त्वचा का रंग बदलने लगता है. हालांकि आप कुछ उपाय अपनाकर टैनिंग से राहत पा सकते हैं.

Advertisement
How To Remove Tan From The Face And Skin In Summer Season
गर्मियों में अक्सर स्किन टैन हो जाती है. (सांकेतिक तस्वीर)
25 अप्रैल 2024 (Updated: 25 अप्रैल 2024, 14:13 IST)
Updated: 25 अप्रैल 2024 14:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गर्मियों के मौसम में टैनिंग (Skin Tanning) एक बहुत ही आम समस्या है. अब ऐसा तो हो नहीं सकता कि गर्मियां शुरू हों और, हम सारे काम-धाम छोड़कर घर पर बैठ जाएं. हम ऑफिस जाने के लिए या किसी दूसरे काम से घर से बाहर जाएंगे ही. धूप में जाएंगे तो स्किन टैन होगी ही. अब धूप में रहने से स्किन टैन हो जाती है, ये तो सब जानते हैं. लेकिन क्यों? आज डॉक्टर से जानिए क्यों धूप में बाहर निकलने पर हमारी स्किन का रंग बदलने लगता है, गहरा होने लगता है? कुल मिलाकर टैनिंग होती क्यों है? और, गर्मियों में अगर स्किन टैन हो गई है तो इसे ठीक कैसे किया जाए? 

ज़्यादा देर धूप में रहने से स्किन टैन क्यों हो जाती है?

ये हमें बताया डॉ. दीपाली भारद्वाज ने.

डॉ. दीपाली भारद्वाज, विज़िटिंग डर्मेटोलॉजिस्ट, मैक्स हॉस्पिटल, साकेत, नई दिल्ली

हमारी त्वचा में सबसे ज़्यादा टैनिंग गर्मियों के दौरान होती है. दरअसल, गर्मी में सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों का रेडिएशन तेज़ होता है. धूप भी तेज़ होती है जो हमारी त्वचा की परतों की गहराई में जाती है. ऐसे में सूरज की अल्ट्रावायलेट-ए किरणें हमारी स्किन टैन कर देती हैं. टैनिंग एक तरह से हमारे शरीर का धूप से लड़ने का तरीका है. हमारे शरीर में मेलानिन होता है, जो त्वचा को रंग देने का काम करता है. 

विज्ञान की भाषा में, भारतीयों की त्वचा को टाइप-4 या टाइप-5 कहा जाता है. टाइप-4 यानी त्वचा का भूरे रंग का होना. वहीं टाइप-5 यानी त्वचा के रंग का गाढ़ा भूरा होना. इसका मतलब है कि भारतीयों में मेलानिन बहुत है. उनकी त्वचा में कभी भी पिगमेंटेशन से जुड़ी दिक्कतें आ सकती हैं. पिगमेंटेशन त्वचा पर पड़ने वाले गहरे धब्बों को कहा जाता है. जब तेज़ धूप पड़ती है तो मेलानिन हमारी त्वचा को बचाने के लिए ऊपर आ जाता है ताकि यह जले न और किसी तरह का स्किन कैंसर न हो. 

टैनिंग कैसे हटाएं?

अपनी त्वचा से टैनिंग हटाने के लिए कई घरेलू उपाय हैं. जैसे नींबू का रस, दूध या दही का इस्तेमाल. अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो आपके लिए दही अच्छा रहेगा. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो नींबू का रस बढ़िया होगा. वहीं अगर आपकी त्वचा नॉर्मल है तो आप दूध इस्तेमाल करें. एलोवेरा जेल भी त्वचा से टैनिंग हटाने में कारगर है. आप इनमें से किसी को भी अपनी त्वचा पर लगाएं. फिर नहाते समय उसे रगड़ लें. लूफा भी उपयोग कर सकते हैं. नहाने के लिए साबुन ऐसा हो जिसके आर-पार दिखता हो. ऐसे साबुन में ग्लिसरीन ज़्यादा होती है, केमिकल कम होते हैं. साथ ही, सुबह-शाम नहाना भी ज़रूरी है. 

टैनिंग से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाएं

टैनिंग से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाएं, SPF कम से कम 26 हो. आप अपनी आधी उंगली के बराबर रोज़ सुबह सनस्क्रीन लगाएं. इसके बाद हर तीन घंटे में इसे दोहराते रहें. अगर आपने मेकअप लगाया है तो इसके ऊपर सनस्क्रीन लगा सकते हैं या फिर आप ऐसा मेकअप लगाएं जिसमें सनस्क्रीन हो. बड़ी-सी टोपी पहनें, चश्मा लगाएं. अगर धूप में ज़्यादा देर रहना है तो पूरी आस्तीन वाले कपड़े पहनें. कोशिश करें कि कपड़े बहुत हल्के रंग के न हों. वैज्ञानिकों के मुताबिक, त्वचा के लिए सबसे खतरनाक धूप सुबह 11 से 1 और दोपहर 3 से 4 बजे के बीच की होती है. ऐसे में इस दौरान त्वचा को लेकर खास सावधानियां बरतें.

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

वीडियो: सेहत: स्मोकिंग न करने वालों के फेफड़े भी सिगरेट के धुएं से खराब हो रहे

thumbnail

Advertisement

Advertisement