The Lallantop
Advertisement

विदेशियों से नफरत की वजह से हो रहा भारत को नुकसान, जो बाइडन ऐसा क्यों बोले?

अमेरिकी राष्ट्रपति वाशिंगटन में एक फंडरेजिंग इवेंट में भाषण दे रहे थे. बाइडन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार हैं. इसी संबंध में यह फंडरेजिंग इवेंट आयोजित किया गया था.

Advertisement
xenophobia is hurting india and china economically says biden
Joe Biden ने कहा कि प्रवासियों की वजह से अमेरिका मजबूत हुआ है. (फाइल फोटो: रॉयटर्स)
font-size
Small
Medium
Large
2 मई 2024
Updated: 2 मई 2024 19:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कहा है कि 'जेनोफोबिया' यानी दूसरे देशों के लोगों से नफरत की भावना (Xenophobia) ने भारत, चीन, रूस और जापान की आर्थिक वृद्धि रोक दी है. उन्होंने कहा कि वहीं दूसरे देशों से आए प्रवासियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका को मजबूत बनाया है. अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक बाइडन ने कहा,

"आखिर चीन की आर्थिक वृद्धि इतनी बुरी तरह से क्यों धीमी होती जा रही है? जापान को दिक्कतों का सामना क्यों करना पड़ रहा है? रूस और भारत को क्यों परेशानी हो रही है? क्योंकि इन देशों में दूसरे देशों से आए प्रवासियों के खिलाफ नफरत की भावना है."

अमेरिकी राष्ट्रपति वाशिंगटन में एक फंडरेजिंग इवेंट में ये भाषण दे रहे थे. बाइडन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार हैं. इसी संबंध में यह फंडरेजिंग इवेंट आयोजित किया गया था. इस दौरान बाइडन ने कहा,

"एक बड़ा कारण जिसकी वजह से हमारी अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है, वो है अमेरिका द्वारा प्रवासियों का स्वागत किया जाना."

आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन का सामना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप से होना है. बाइडन लगातार ट्रंप के ऊपर प्रवासी विरोधी होने का आरोप लगाते रहे हैं और इसके लिए उनकी आलोचना भी करते रहे हैं. इधर, ट्रंप ने कहा है कि अगर वो अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो वो अवैध प्रवासन पर रोक लगाएंगे और वैध प्रवासन को भी सीमित कर देंगे. अपने चुनाव प्रचार के दौरान वो कहते रहे हैं कि प्रवासियों की वजह से अमेरिका में हिंसा बढ़ी है.

ये भी पढ़ें- अमेरिका में भारतीय छात्रों पर हुए हमलों पर बाइडन सरकार ने क्या सख्त संदेश दिया?

इस बीच, बाइडन ने प्रवासियों के प्रति सहानुभूति रखने की वकालत की है. हालांकि, कई रिसर्च में ये जानकारी सामने आई है कि प्रवासन और बेरोजगारी के मुद्दों पर बाइडन को वोटर्स की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन को ट्रंप से कड़ी टक्कर मिलने वाली है.

वीडियो: इज़रायल की मदद बंद कर देगा अमेरिका, बाइडन के बयान पर हड़कंप क्यों मच रहा है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement