The Lallantop
Advertisement

नैनीताल के बाद अल्मोड़ा के जंगलों में पहुंची आग, 3 लोगों की जलकर मौत

पिछले दिनों Uttarakhand के Nanital के जंगलों में लगी आग अब Almora पहुंची है. तीन लोगों की मौत हुई है. पुलिस ने बताया कैसे हुई घटना?

Advertisement
Fire in Almora
अल्मोड़ा के जंगल में लगी आग. (फोटो- PTI)
4 मई 2024 (Updated: 4 मई 2024, 15:16 IST)
Updated: 4 मई 2024 15:16 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तराखंड के जंगल सुलग रहे हैं. पिछले दिनों नैनीताल के जंगलों में भीषण आग लगी थी. अब पड़ोसी जिले अल्मोड़ा लगी है. और यहां के जंगलों में इससे 3 लोगों की मौत हो गई है (Workers die in Almora Forest Fire). इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बीते कुछ महीनों के दौरान उत्तराखंड की ये पहली घटना है, जिसमें जंगल की आग में जलकर तीन लोगों की मौत हुई है. अल्मोड़ा स्थित पाइन रेजिन फैक्ट्री के करीब आग पहुंचने से इन तीन लोगों की मौत हुई है. इनमें से एक की गुरुवार 2 मई को मौके पर ही मौत हो गई. जबकि एक महिला समेत दो अन्य ने शुक्रवार 3 मई को अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.

अल्मोड़ा प्रभागीय वन अधिकारी (DFO) दीपक सिंह ने बताया कि मरने वाले लोगों की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है. लेकिन ये नेपाली मूल के लोग हैं और पिछले 3-4 सालों से यहां मजदूरी कर रहे हैं.

वहीं, स्थानीय पुलिस ने बताया कि अल्मोड़ा में लगी आग पर अब काबू पा लिया गया है. और आग किस कारण से लगी, इसकी जांच वन विभाग की तरफ से जारी है.

उत्तराखंड के जंगल में आग लगी कैसे?

उत्तराखंड में आग लगने का मामला नया नहीं है. पिछले हफ्ते बड़े पैमाने पर जंगल में आग लगने की वजह से नैनीताल जिले की एक आवासीय कॉलोनी इसकी चपेट में आते-आते बची थी. तुरंत मदद के लिए भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर और आर्मी के जवानों को बुलाया गया था.

आग लगने के मामले पर राज्य के अधिकारियों का कहना है कि नैनीताल और पौडी गढ़वाल जिलों के जंगलों में लगी आग ज्यादातर मैन-मेड है. यानी ये आग कुछ लोगों ने ही लगाई है.

उत्तराखंड के वन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, नवंबर 2023 से अब तक कम से कम 868 आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इनसे 1,086 हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हुआ है. आग से जुड़े मामलों में पुलिस और राज्य वन विभाग ने अब तक 350 FIR दर्ज की हैं. और 60 लोगों को गिरफ्तार किया है.

वीडियो: दिल्ली के शाहदरा की भीषण आग में 4 लोगों की जान गई

thumbnail

Advertisement

Advertisement