The Lallantop
Advertisement

UPSC फोड़ने वालों का डंका, लेकिन जो पास नहीं हो पाए वो इस IAS की बात मिस ना करें

'TVF Aspirant' सीरीज का वो डायलॉग है न, 'फेलियर से मत भागिए क्योंकि फेलियर आपको सिखाता है. IAS बनाता है.' ऐसी ही कहानी है IAS अधिकारी जतिन यादव की जिसे उन्होंने उन युवाओं के लिए साझा किया जो UPSC एग्जाम की आखिरी लिस्ट में अपना नाम नहीं दर्ज करा पाए.

Advertisement
 IAS officer Jatin Yadav shares experience
IAS अधिकारी जतिन यादव ने अपने संघर्षों को साझा किया. (फोटो- PTI और X)
18 अप्रैल 2024
Updated: 18 अप्रैल 2024 20:40 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

UPSC परीक्षा नहीं बल्कि इमोशन है. उन लाखों अभ्यर्थियों के लिए जो हर साल कड़ी मेहनत कर ये परीक्षा देते हैं. 16 अप्रैल को UPSC CSE 2023 के रिजल्ट घोषित होने के बाद से कहीं पास होने का जश्न है तो कहीं लिस्ट में जगह नहीं बना पाने की कसक. लेकिन 'TVF Aspirant' सीरीज का वो डायलॉग है न, 'फेलियर से मत भागिए क्योंकि फेलियर आपको सिखाता है. IAS बनाता है.' ऐसी ही कहानी है IAS अधिकारी जतिन यादव की जिसे उन्होंने उन युवाओं के लिए साझा किया जो UPSC एग्जाम की आखिरी लिस्ट में अपना नाम नहीं दर्ज करा पाए.

'Ctrl F क्लिक करने की हिम्मत नहीं हुई'

IAS जतिन यादव ने सोशल मीडिया 'X' पर एक पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा,

"जिस दिन मेरा रिजल्ट आने वाला था. उस दिन मैं गुरुग्राम में अपने घर पर था. हर 15 मिनट में मैं UPSC की वेबसाइट चेक कर रहा था. फाइनली जब लिंक आया तो मैंने PDF डाउनलोड किया. दिल तेजी से धड़क रहा था. लिस्ट खुलने पर मैं स्क्रॉल करने लगा. हिम्मत ही नहीं हुई कि Ctrl F क्लिक कर के एक बार में ही नाम चेक कर लूं. पूरी लिस्ट देखने के बाद अपना नाम नहीं मिला. बार -बार चेक किया. इस बार Ctrl F क्लिक करने के बाद भी अपना नाम नहीं मिला. मैं स्तब्ध और कन्फ्यूज था. मेरे साथ ही क्यों? 33 पर्सेंट (चांस) तो सोचा था कि फाइनल लिस्ट में जगह बना लूंगा."

दूसरा ऑप्शन चुना

आगे जतिन यादव ने बताया कि उसी समय एक करीबी दोस्त ने उन्हें  कॉल कर के दिल्ली के करोल बाग बुलाया. वो दोनों साथ में बैठे. उनके मुताबिक दोस्त ने उनसे कहा, 

"जो भी होता है, अच्छे के लिए ही होता है. हम अपना 100% ही दे सकते हैं. आगे के दो रास्ते हैं - पहला उदास हो जाओ और कुछ न करो, दूसरा कुछ दिनों के बाद तुरंत वापस लौट आओ और वही करो जो पिछले सभी सिलेक्टेड उम्मीदवारों ने किया है. जिन्हें फेलियर का सामना करना पड़ा था."

अधिकारी ने आगे लिखा,

"मैंने दूसरा ऑप्शन चुना. तुरंत अपनी कमजोर कड़ियों पर काम करना शुरू कर दिया. उस रात एक अच्छी पार्टी भी हुई थी. जब मैं सभी डॉट्स  को जोड़ता हूं तो अब सब कुछ समझ में आता है. मैंने खुद पर अपने तरीके पर विश्वास किया. खुद पर इतना काम किया कि कटऑफ को अच्छे अंतर से पार कर लिया. लाइफ में ऐसा समय आने पर हमें दोस्तों और परिवार की जरूरत  पड़ती है. अगर आपका भी कोई ऐसा दोस्त है तो उसकी हर संभव मदद करें. हम दोनों दोस्तों का सिलेक्शन हो गया. जब भी जरूरत पड़ी हम दोनों ने एक दूसरे की मदद की. अभी भी करते हैं."

IAS जतिन ने संघर्ष कर रहे अभ्यर्थियों के लिए लिखा कि हार नहीं माननी है, कभी नहीं. गर्व करिए कि आप यहां तक पहुंचे हैं. अगर दोबारा परीक्षा देना चाहते हैं तो अपनी कमजोरियों पर काम करिए. अगर दोबारा परीक्षा नहीं दे रहे हैं तो एक छोटा ब्रेक लाजिए. प्लानिंग कर के फैसला करिए. बेहतर चीज़ें आपका इंतज़ार कर रही हैं.

ये भी पढ़ें- UPSC के लिए क्यों नहीं है कोचिंग की जरूरत? सेलेक्शन के बाद जामनगर के आकाश ने सीक्रेट बता दिया

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 16 अप्रैल को सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन- 2023 का रिजल्ट जारी किया है. 1016 कैंडिडेट्स ने परीक्षा पास की है. केंद्र सरकार की विभिन्न सेवाओं के लिए उनकी सिफारिश की गई है. लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल किया है.

वीडियो: पिता के हत्यारों को सजा दिलाने के जुनून में बेटे ने क्रैक किया UPSC एग्जाम

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement