The Lallantop
Advertisement

शादी में स्पेशल इफेक्ट के लिए रखी ड्राई आइस खुले में फेंकी, खाकर 3 साल के बच्चे की मौत

घटना छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव की है. शादी समारोह में ड्राई आइस का इस्तेमाल वीडियो और फोटोग्राफी के दौरान धुआं निकालने के लिए किया गया था. इसके बाद ड्राई आइस खुले में ही छोड़ दी गई थी.

Advertisement
child dies after eating dry ice at a wedding
स्टेज के पास पड़ी हुई थी ड्राई आइस (बायीं ओर शादी समारोह की तस्वीर और दायीं ओर सांकेतिक तस्वीर: आजतक)
pic
परमानंद रजक
font-size
Small
Medium
Large
30 अप्रैल 2024 (Updated: 30 अप्रैल 2024, 17:39 IST)
Updated: 30 अप्रैल 2024 17:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में कथित तौर पर ड्राई आइस खा लेने से एक 3 साल के बच्चे की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि बच्चे ने ड्राई आइस को बर्फ समझ कर खा लिया था. ये दुःखद घटना एक शादी समारोह में हुई. दरअसल, इस समारोह में मटकियों में ड्राई आइस डाल कर धुआं निकाला जा रहा था. दूल्हा-दुल्हन की एंट्री और फोटो-वीडियो शूट होने के बाद इवेंट टीम ने ड्राई आइस को खुले में ही फेंक दिया था और कुछ बच्चों ने इसे बर्फ समझकर खा लिया. इसके बाद एक बच्चे की तबीयत ज्यादा बिगड़ गई और उसकी मौत हो गई.

खेल-खेल में बच्चों ने ड्राई आइस खा ली थी!

आजतक से जुड़े परमानंद रजक की रिपोर्ट के मुताबिक घटना राजनांदगांव के लालबाग थाना क्षेत्र की है. पुलिस ने बताया कि यहां के चमारराय टोला गांव में संतोष साहू के परिवार में शादी समारोह चल रहा था. पड़ोस की एक महिला अपने 3 साल के बेटे खुशांश साहू को लेकर पहुंची थी. महिला दूसरे कामों में व्यस्त थी और खुशांश दूसरे बच्चों के साथ स्टेज के पास ही खेल रहा था. वहीं पर ड्राई आइस भी फेंकी गई थी. 

ये भी पढ़ें- गुरुग्राम के होटल में लोग क्या खाकर खून की उल्टी करने लगे थे? पता चल गया

खेलते-खेलते बच्चों की नजर ड्राई आइस पर पड़ी. उन्हें लगा कि वो खाने वाली बर्फ है. कुछ देर बाद खुशांश सहित दूसरे बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी. लोग बच्चों को घर ले जाने लगे. घर पहुंच कर खुशांश बेहोश हो गया. उसे राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

मृतक बच्चे के परिवार ने की कानूनी कार्रवाई की मांग

घटना के बाद खुशांश के परिजनों और शादी समारोह वाले परिवार के बीच विवाद होने लगा. सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची. दोनों पक्षों को समझा कर शांत कराया गया. वहीं बाद में बड़ी संख्या में ग्रामीण लालबाग थाने पहुंचे, मामले की FIR दर्ज कराई गई.

मृतक बच्चे के चाचा का कहना है कि इस मामले में कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि जिनके घर शादी थी और समारोह के इवेंट मैनेजर या फिर ड्राई आइस का इस्तेमाल करने वाले कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय होनी चाहिए. उनकी लापरवाही से ड्राई आइस स्टेज के पास पड़ी हुई थी, जिसे बच्चों ने बर्फ समझ कर खा लिया. वहीं पुलिस ने कहा है कि मामले की जांच की जा रही है. जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

खाने की चीज नहीं ड्राई आइस, कैसे नुकसान पहुंचाती है?

बता दें कि ड्राई आइस कार्बन डाइऑक्साइड का ठोस रूप है. ये कार्बन डाइऑक्साइड का सफेद धुआं छोड़ती है. इसलिए इसका इस्तेमाल स्टेज वगैरह पर स्पेशल इफेक्ट के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल खाने की चीजों को प्रिजर्व करने के लिए भी किया जाता है. 

ड्राई आइस खाने की चीज नहीं है. ड्राई आइस से मुंह और पेट में जलन और अल्सर हो सकता है. इसे खाने से उल्टी या खून की उल्टी हो सकती है और सांस फूल सकता है. पिछले महीने यानी मार्च में गुरुग्राम के एक रेस्टोरेंट में माउथ फ्रेशनर खाने के बाद कुछ लोगों के मुंह से खून निकलने का मामला सामने आया था. पुलिस ने बताया था कि उन लोगों ने माउथ फ्रेशनर की जगह 'ड्राई आइस' का सेवन किया था.

अगर कोई गलती से ड्राई आइस खा लेता है, तो उसे तुरंत मेडिकल मदद देने की जरूरत होती है. वहीं दूसरे कामों में भी इसका इस्तेमाल बेहद सावधानी से करना चाहिए. 

वीडियो: बिहार में जहरीली शराब से मौत, पीड़ित परिवारों ने क्या बताया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement