The Lallantop
Advertisement

क्या मुख्तार अंसारी को जेल में जहर दिया गया था? मौत की 'असल' वजह विसरा जांच में पता लगी

Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी की विसरा रिपोर्ट (Viscera Report) आ गई है. विसरा रिपोर्ट न्यायिक जांच टीम को भेज दी गई है. इस रिपोर्ट में Mukhtar Ansari की मौत की क्या वजह सामने आई है?

Advertisement
Mukhtar Ansari death case viscera report
मुख्तार अंसारी की मौत का 'सच' पता लगा (फाइल फोटो- आजतक)
23 अप्रैल 2024 (Updated: 23 अप्रैल 2024, 10:18 IST)
Updated: 23 अप्रैल 2024 10:18 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गैंगस्टर और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) की विसरा जांच रिपोर्ट सामने आ गई है. आजतक से जुड़े सिद्धार्थ गुप्ता और कुमार अभिषेक के मुताबिक पुलिस सूत्रों का कहना है कि रिपोर्ट में हार्ट अटैक को ही मौत की वजह बताया गया है. विसरा जांच में जहर दिए जाने की पुष्टि नहीं हुई है. विसरा रिपोर्ट को फिलहाल न्यायिक टीम को सौंप दिया गया है. अब जांच टीम पूरी रिपोर्ट बनाकर विभाग के बड़े अफसरों को सौंपेगी. दरअसल, मुख्तार अंसारी के परिजनों ने जेल में उसे जहर देने का आरोप लगाया था, जिसके बाद उसके विसरा को जांच के लिए भेजा गया था.

28 मार्च को बांदा जेल में मुख्तार अंसारी की तबीयत बिगड़ी थी. बांदा मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी. अस्पताल ने मेडिकल बुलेटिन जारी करके मौत की वजह दिल का दौरा पड़ना बताया था. 30 मार्च को मुख्तार अंसारी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई. रिपोर्ट में बताया गया कि उसे मायोकार्डियल इंफार्क्शन (Myocardial infarction) की वजह से हार्ट अटैक आया और उसकी जान चली गई.

Myocardial infarction को हिंदी की आम बोलचाल की भाषा में दिल का दौरा ही कहा जाता है. इसमें दिल की मांसपेशियों में होने वाले खून की आपूर्ति गंभीर रूप से कम हो जाती है या फिर उसमें बाधा पैदा होती है. ऐसा मरीज की नस या धमनी में खून का थक्का बन जाने से होता है, जिसके कारण दिल की मांसपेशियों को ऑक्सीजन मिलनी बंद होने लगती है. इस स्थिति में जल्द ही दिल की मांसपेशियों की कोशिकाएं खत्म होने लग जाती हैं, जिससे दिल को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचता है, जो दिल के दौरे की वजह बनता है.

मुख्तार अंसारी की हेल्थ हिस्ट्री अच्छी नहीं थी!

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हार्ट अटैक की पुष्टि होने के बाद भी मुख्तार अंसारी के परिवार ने उसे जेल में ज़हर दिए जाने का आरोप लगाया था. साथ ही शव का पोस्टमार्टम एम्स के डॉक्टरों की निगरानी में कराने की मांग की थी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जेल अधिकारियों ने परिवार के इस आरोप का खंडन कर दिया था. मुख्तार अंसारी को जब 2021 में पंजाब की रोपड़ जेल से बांदा जेल शिफ्ट किया गया था तभी से हार्ट अटैक का मरीज था. जानकारी के मुताबिक रोपड़ जेल से बांदा जेल में आने के बाद जेल प्रशासन के दो डॉक्टरों की टीम उसका रोजाना चेकअप करती थी. इसके अलावा 84 बार वो जेल के बाहर मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में इलाज कराने गया था.

ये भी पढ़ें:- मुख्तार का दोबारा पोस्टमार्टम कराने की मांग, बेटे ने कहा- 'स्लो प्वाइजन' दिया गया

पंजाब के रोपड़ जेल से बांदा जेल में शिफ्ट किए जाने के बाद 6 अप्रैल, 2021 को रूपनगर के डॉक्टर ने पत्र लिखकर बताया था कि मुख्तार डायबिटीज मैलिटस, हाई ब्लड प्रेशर, कोरोनरी हृदय रोग (CHD), रेडिकुलोपैथी, पीआईवीडी/एलएस/एस-1 जैसी बीमारियों से पीड़ित है. रीढ़ की हड्डी और बाएं पैर के निचले हिस्से में दर्द, और डिप्रेशन को लेकर भी उसका ट्रीटमेंट चल रहा था.

वीडियो: AIMIM का दावा- 'मुख्तार अंसारी के परिवार से मिलने के बाद ओवैसी को दी जा रही धमकी'

thumbnail

Advertisement

Advertisement