The Lallantop
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: लोकतंत्र के महापर्व का आगाज़, पहले चरण का मतदान जारी, तस्वीरों में देखिए कैसे वोट डाल रहा है इंडिया

PM Narendra Modi ने कहा है कि लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज़ का महत्व है. इस बीच सुपरस्टार Rajinikanth और कांग्रेस नेता P Chidambaram ने भी मतदान किया.

Advertisement
phase 1 voting starts
पहले चरण की वोटिंग जारी (फोटो - आजतक)
font-size
Small
Medium
Large
19 अप्रैल 2024 (Updated: 19 अप्रैल 2024, 09:03 IST)
Updated: 19 अप्रैल 2024 09:03 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए पहले चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है. 21 राज्यों (States) और केंद्र शासित प्रदेशों (Union Territories) की 102 सीटों (Constituencies) पर वोटिंग की जा रही है. इनमें 17 राज्य और 04 केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं. सुबह 7 बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम 6 बजे तक जारी रहेगी. पहला चरण सीटों के लिहाज से सबसे बड़ा चरण है. लोकसभा के अलावा अरुणाचल प्रदेश की 60 में से 50 और सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों (Vidhan Sabha Seats) पर भी वोटिंग जारी है. साथ ही दोनों राज्यों की 1-1 लोकसभा सीटों पर भी वोटिंग हो रही है. अरुणाचल में 50 विधानसभा सीटों पर ही वोटिंग चल रही है. ऐसा इसलिए कि 30 मार्च को BJP के 10 कैंडिडेट निर्विरोध जीत चुके हैं.

उधमपुर की मानसी फ़र्स्ट टाइम वोटर हैं. (फोटो- आजतक)

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सब को वोटिंग करने की सलाह दी है. उन्होंने बताया कि लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज़ का महत्व है. सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म X पर PM मोदी ने लिखा,

"आज से लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव शुरू हो रहा है! 2024 लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वो अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं. पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें."

वहीं, RSS प्रमुख मोहन भागवत ने वोट डाल लिया है. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा

 “मतदान हमारा अधिकार है, कर्तव्य है. 100 प्रतिशत मतदान होना चाहिए, इसलिए मैंने आज पहला काम मतदान का किया है.”

इस बीच चेन्नई में सुपरस्टार रजनीकांत ने सुबह-सुबह मतदान किया. फिल्म अभिनेता कमन हासन ने भी अपनी बेटियों के साथ वोटिंग की.

रजनीकांत ने चेन्नई में डाला वोट (फोटो- आजतक)

बड़ी हस्तियों के अलावा आम लोगों में भी मतदान के लिए भारी उत्साह देखा जा रहा है. दूल्हा-दुल्हन शादी से पहले वोट डालने का अपना फर्ज निभा रहे हैं. जबकि विकलांगों और बुजुर्गों की भीड़ भी पोलिंग सेंटर्स पर देखी जा सकती है.

मतदान के लिए लोगों में उत्साह (फोटो- आजतक)

 

इस बीच मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने कहा,

“सब कुछ ठीक है. तैयारी असल में दो साल पहले ही शुरू हो गई थी. तैयारियों की एक लंबी श्रृंखला है.”

फर्स्ट फेज में 1,625 कैंडिडेट्स चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 1,491 पुरुष, 134 महिला कैंडिडेट हैं. इस चरण में 8 केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल भी चुनावी मैदान में हैं.

वीडियो: लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: असम के बारपेटा का एक ऐसा गांव, जो बार-बार 'गायब' हो जाता है!

thumbnail

Advertisement

Advertisement