The Lallantop
Advertisement

हरदीप सिंह निज्जर मर्डर केस में अब कनाडाई सांसद ने कहा- 'भारत सरकार ने करवाई हत्या... '

Canada के न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) के नेता Jagmeet Singh ने India पर खालिस्तानी अलगाववादी Hardeep Nijjar की हत्या का आरोप लगाया है. उन्होंने दावा किया कि भारत सरकार ने निज्जर को मारने के लिए भाड़े पर हत्यारों को हायर किया था. इस मामले में कनाडा पुलिस ने तीन भारतीयों को गिरफ्तार किया है. जगमीत सिंह ने और क्या कहा?

Advertisement
jagmeet Singh Canadian Sikh MP claims India hand in Hardeep Nijjar killing after arrests
जगमीत सिंह ने भारत पर खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगाया है.
4 मई 2024 (Updated: 5 मई 2024, 11:15 IST)
Updated: 5 मई 2024 11:15 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कनाडा के न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जगमीत सिंह (Jagmeet Singh) ने भारत पर खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या (Hardeep Nijjar killing) का आरोप लगाया है. उन्होंने दावा किया कि भारत सरकार ने ‘सरे’ में निज्जर को मारने के लिए भाड़े पर हत्यारों को हायर किया था.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए जगमीत सिंह ने लिखा, 

भारत सरकार ने एक पवित्र स्थल पर भाड़े के हत्यारों की मदद से एक कनाडाई नागरिक की हत्या करवाई. आज इस मामले में तीन लोगों की गिरफ्तारी हुई है. मैं स्पष्ट कर दूं कि कोई भी भारतीय एजेंट या भारत सरकार का कोई आदमी इस मामले में संलिप्त पाया जाए तो उसके खिलाफ कनाडा के कानून के मुताबिक सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए. कनाडा में लोकतंत्र और अभिव्यक्ति की आजादी के लिए हरदीप सिंह निज्जर को न्याय मिलना जरूरी है.

जगमीत की वजह से चल रही सरकार

NDP सांसद जगमीत सिंह क्रिमिनल लॉयर थे. 2011 में वो पॉलिटिक्स में आए. 2017 में जगमीत कनाडा की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) के मुखिया बने. साल 2021 में कनाडा में चुनाव हुआ. NDP के खाते में 25 सीटें आईं. पार्टी चौथे नंबर पर थी. पहले नंबर पर ट्रूडो की लिबरल पार्टी थी लेकिन बहुमत नहीं था. तब जगमीत ने समर्थन दिया. सरकार बनी और अब तक ट्रूडो सरकार उन्हीं के समर्थन से टिकी हुई है. यहां पर ये भी बता दें कि साल 2013 में भारत ने जगमीत सिंह को वीजा देने से मना कर दिया था, क्योंकि वो कनाडा में बैठकर खालिस्तानियों का समर्थन करते हैं.

निज्जर मर्डर में 3 भारतीय अरेस्ट

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, 3 मार्च को कनाडा पुलिस ने निज्जर की हत्या के मामले में तीन भारतीयों को गिरफ्तार किया है. इन तीनों को अल्बर्टा के एडमॉन्टन इलाके से गिरफ्तार किया गया है. इन पर हत्या के साथ-साथ हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है. रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने बताया कि 22 साल के करण बरार, 22 साल के ही कमलप्रीत सिंह और 28 साल के करणप्रीत को अरेस्ट किया गया है.

ये भी पढ़ें - खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या के संदिग्धों की गिरफ्तारी का दावा

पुलिस अधीक्षक मंदीप मूकर ने बताया कि कुछ महीने पहले इन संदिग्धों की पहचान की गई थी. और इन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही थी. उन्होंने आगे बताया कि तीनों भारतीय नागरिक हैं और कनाडा के अस्थायी निवासी हैं. आरोपियों के भारत सरकार के साथ संबंधों की भी जांच हो रही है.

RCMP के असिस्टेंट कमिश्नर डेविड टेबोल ने कहा, 

इन मामलों में अलग-अलग जांच चल रही है और निश्चित रूप से यह आज गिरफ्तार किए गए लोगों के शामिल होने तक सीमित नहीं है. इन प्रयासों में भारत सरकार से कनेक्शन की जांच भी शामिल है. 

इस मुद्दे पर अब तक भारत सरकार की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. हरदीप सिंह निज्जर एक सिख अलगाववादी नेता था. जो सार्वजनिक रूप से खालिस्तान के लिए काम कर रहा था.

बता दें कि बीते साल 18 जून को सरे शहर के गुरु नानक सिख गुरुद्वारा के बाहर हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस हत्या का आरोप भारत सरकार पर लगाया था, जिसके बाद भारत और कनाडा के राजनयिक संबंध काफी खराब हो गए थे.

वीडियो: अमित शाह ने निज्जर की हत्या पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को क्या सुना दिया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement