The Lallantop
Advertisement

इजरायल का जवाबी हमला, ईरान के इस्फहान शहर पर बरसाई मिसाइलें, ईरान बोला- 'हमला नाकाम कर दिया'

13 अप्रैल को Iran ने Israel पर ड्रोन और मिसाइलों से जोरदार हमला किया था. इजरायल ने इस हमले का जवाब देने का एलान भी किया था.

Advertisement
israel launches missile attack on iran isfahan city explosion flights suspended
इजरायल ने किया ईरान पर हमला (फाइल फोटो- रॉयटर्स)
19 अप्रैल 2024 (Updated: 19 अप्रैल 2024, 09:12 IST)
Updated: 19 अप्रैल 2024 09:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ईरान में इजरायली मिसाइलों से हमले की जानकारी सामने आई है (Israel Missile Attack on Iran). खबर है कि हमला ईरान के इस्फहान शहर (Isfahan City) पर किया गया है. एक अमेरिकी अधिकारी ने एबीसी न्यूज को बताया कि तीन इजरायली मिसाइलों ने ईरान में एक साइट पर हमला किया है. ईरानी प्रेस टीवी ने भी बताया कि ईरान के केंद्रीय शहर इस्फहान के पास एक विस्फोट सुना गया और इसकी वजह नहीं पता चली है.

इधर, एक ईरानी अधिकारी ने मिसाइल हमले की बात से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि ईरानी एयर डिफेंस ने कई ड्रोन्स को मार गिराया गया है. दावा है कि 'इजरायली हमला विफल और अपमानजनक था और इजरायल के सभी एसेट नष्ट कर दिए गए हैं.'

ईरान का इस्फहान शहर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शहर माना जाता है. यहां मिलिट्री रीसर्च और डेवलपमेंट साइट्स के साथ-साथ बेस और कई जरूरी फैसिलिटी हैं. इसके पास ही नतांज़ शहर (Natanz City) भी है जो कि ईरान की न्यूक्लियर साइट्स (nuclear sites) का सेंटर है.

अल जजीरा ने ईरानी हवाई अड्डों और एयर नेविगेशन कंपनी के हवाले से बताया कि ईरान ने तेहरान, इस्फहान और शिराज हवाई अड्डों समेत कई क्षेत्रों में उड़ानें निलंबित कर दी हैं. ईरानी समाचार एजेंसी के मुताबिक, वहां एयर डिफेंस मिसाइलों को भी एक्टिव कर दिया गया है. फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइट रडार 24 के मुताबिक, 19 अप्रैल को तड़के कम से कम आठ उड़ानों को ईरानी हवाई क्षेत्र की तरफ डायवर्ट किया गया.

कथित ब्लास्ट के कुछ घंटे पहले ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने CNN को बताया था कि अगर इजरायल, ईरान के खिलाफ कोई और सैन्य कार्रवाई करता है तो उसका जवाब 'तत्काल और अधिकतम स्तर पर' दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- इजरायली हमले में मारा गया सैन्य कमांडर, ईरान बोला- 'करारा जवाब मिलेगा'

बता दें, 13 अप्रैल को ईरान ने इजरायल पर ड्रोन और मिसाइलों की बरसात की थी. इजरायल ने इस हमले का जवाब देने का एलान भी किया था. 

वीडियो: दुनियादारी: इज़रायल और ईरान में परमाणु युद्ध का ख़तरा क्यों बढ़ा?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement