The Lallantop
Advertisement

हमास के हमले में इजरायली सैनिकों की मौत, नेतन्याहू अड़ कर बोले - 'वजूद के लिए जीत जरूरी'

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कितना भी दबाव डाला जाए, इजरायल को 'खुद की रक्षा करने' से नहीं रोका जा सकेगा.

Advertisement
israel hamas war
इजरायली सेना ने भी जवाबी हमले की पुष्टी की है. (Image: reuters)
6 मई 2024 (Updated: 6 मई 2024, 11:25 IST)
Updated: 6 मई 2024 11:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल सेना के मुताबिक, रविवार, 05 मई को गाजा पट्टी (Gaza) की तरफ से रॉकेट के हमले हुए. इसमें तीन इजरायली सैनिकों की मौत हो गई. कई सैनिक घायल भी हुए. बताया जा रहा है हमले की जिम्मेदारी हमास (Hamas) के लड़ाकों ने ली है. इसके बाद से राफा (Rafah) पर इजरायली हमले की खबरें भी आ रही है.

न्यूज एजेंसी Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि इजरायली फायरिंग में कम से कम 19 लोगों की जान गई है. हमास ने कुबूला है कि उन्होंने करेम शालोम के पास इजरायली सेना के बेस पर रॉकेट से हमले किए थे. हालांकि, रॉकेट कहां से चलाए गए थे – ये जानकारी नहीं दी.

नेतन्याहू ने कहा - जीत अस्तित्व सुनिश्चित करेगी

इजरायल के राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू ने भी इस पर बयान दिया है. उन्होंने विश्व के नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कितना भी दबाव डाला जाए, इजरायल को खुद की रक्षा करने से नहीं रोका जा सकता. कहा,

हम नरसंहार करने वाले दुश्मनों को हराएंगे. इस युद्ध में जीत ही हमारा अस्तित्व सुनिश्चित करेगी.

राफा में 10 लाख से ज्यादा फिलिस्तीनी शरण लिए हैं

हमास के हमले के बाद मिस्र की सीमा के पास - राफा पर भी - जवाबी हमला किया गया. अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल के हवाई हमले में राफा के एक घर को भी नुकसान पहुंचा. तीन लोगों की जान चली गई और कई लोग घायल हुए.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायली सेना ने भी जवाबी हमले की पुष्टी की है. उनका कहना है कि हामास ने जहां से रॉकेट छोड़े थे, ये हमला उन्हीं लॉन्चर पर किया गया था. कहा,

राफा क्रॉसिंग के पास हमास का ये हमला, साफ संकेत है कि आतंकवादी संगठन मानवीय सुविधाओं का शोषण कर रहा है.

ये भी पढ़ें - देर रात सीरिया की राजधानी के पास इजरायली हवाई हमले! आठ सैनिक मारे गए

सेना ने ये भी आरोप लगाए कि गाजा के लोगों को ढाल बनाया जा रही है. मगर हमास ने इस आरोप को नकारा है. 

कहा ये भी जा रहा है कि करीब आधी रात को इजरायल के हवाई हमले में 9 फिलिस्तीनी मारे गए. इनमें राफा के एक घर में मौजूद बच्चा भी शामिल है. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 5 मई के इजरायली हमले में कम से कम 19 लोग मारे गए हैं.

वीडियो: दुनियादारी: क्या इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को गिरफ़्तार किया जा सकता है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement