The Lallantop
Advertisement

CM अरविंद केजरीवाल के खिलाफ NIA जांच की सिफारिश, खालिस्तान से जुड़ा है आरोप

विश्व हिंदू महासंघ ने दिल्ली के LG को एक लिखित शिकायत दी थी. उसने केजरीवाल के नेतृत्व वाली AAP पर 'खालिस्तान समर्थक संगठनों से फंडिंग प्राप्त करने' के आरोपों की जांच का आग्रह किया था. इसके बाद LG ने इस मामले की NIA जांच को लेकर गृह मंत्रालय से सिफारिश की है.

Advertisement
Delhi LG VK Saxena recommended NIA probe against Delhi CM Arvind Kejriwal
AAP पर खालिस्तान समर्थक संगठनों से फंडिंग लेने का आरोप (दिल्ली के LG वीके सक्सेना और CM अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो: PTI)
6 मई 2024 (Updated: 7 मई 2024, 14:27 IST)
Updated: 7 मई 2024 14:27 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ NIA जांच की सिफारिश की है. LG की इस सिफारिश का आधार एक शिकायत है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि CM केजरीवाल को ‘खालिस्तान समर्थक संगठनों से फंडिंग’ मिली. इंडिया टुडे के पंकज जैन और कुमार कुणाल की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इस संदर्भ में गृह मंत्रालय को खत लिखा है. वहीं आम आदमी पार्टी (AAP) ने इन आरोपों का खंडन करते हुए इसे ’केजरीवाल के खिलाफ एक और साजिश' बताया है.

विश्व हिंदू महासंघ की शिकायत

LG सचिवालय के मुताबिक वीके सक्सेना को विश्व हिंदू महासंघ से एक लिखित शिकायत मिली थी. इसमें आरोप लगाया गया है कि AAP को भारत में प्रतिबंधित संगठन 'सिख फॉर जस्टिस' से 1.6 करोड़ अमेरिकी डॉलर (लगभग 133.60 करोड़ रुपये) मिले थे. आरोप है कि AAP को ये फंडिंग 1993 के दिल्ली विस्फोटों के दोषी और आतंकी देविंदर पाल सिंह भुल्लर की रिहाई के लिए की गई थी.

ये भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल तिहाड़ में स्वस्थ हैं, AIIMS के 5 डॉक्टरों ने किया हेल्थ रिव्यू तो क्या पता चला?

LG ऑफिस की ओर से गृह मंत्रालय को लिखे गए खत में बताया गया है कि 1 अप्रैल, 2024 को LG के पास वर्ल्ड हिंदू फेडरेशन इंडिया के राष्ट्रीय महासचिव आशु मोंगिया ने एक शिकायत भेजी थी. इसमें X पर AAP के पूर्व कार्यकर्ता डॉ. मुनीष कुमार रायजादा के कुछ पोस्ट का प्रिंटआउट, एक लेटर और एक पेन ड्राइव भी मिली थी.

अपनी शिकायत में आशु मोंगिया ने पेन ड्राइव के एक वीडियो का जिक्र किया था, जिसमें खालिस्तानी आतंकी और प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस संगठन के गुरपतवंत सिंह पन्नू ने ये आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल की पार्टी AAP ने 2014 से 2022 के बीच खालिस्तानी समूहों से 1.6 करोड़ डॉलर  (लगभग 133.60 करोड़ रुपए) की फंडिंग ली. ये भी शिकायत की गई कि 2014 में केजरीवाल ने न्यूयॉर्क के गुरुद्वारा रिचमंड हिल में खालिस्तान समर्थक लोगों से ‘मुलाकात’ की थी.

इस शिकायत पर वीके सक्सेना ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को खत लिखकर CM केजरीवाल के खिलाफ NIA जांच की सिफारिश की है. इसमें कहा गया है कि चूंकि शिकायत एक मुख्यमंत्री के खिलाफ की गई है और ये केस एक प्रतिबंधित संगठन से राजनीतिक फंडिंग से जुड़ा है, ऐसे में शिकायतकर्ता की ओर से दिए इलेक्ट्रॉनिक सबूतों की जांच होनी चाहिए.

LG साहब BJP के एजेंट हैं: AAP

वहीं AAP ने LG की इस सिफारिश को CM केजरीवाल के खिलाफ ‘एक और बड़ा षड्यंत्र’ बताया है.  AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा,

“LG साहब BJP के एजेंट हैं. BJP के इशारे पर CM केजरीवाल के खिलाफ ये एक और षड्यंत्र है. BJP दिल्ली में सातों सीट हार रही है. हार के डर से BJP बौखला गई है.”

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले भी BJP ने ऐसी साजिश की थी.

वीडियो: केजरीवाल की गिरफ्तारी पर SC ने पूछ लिया, 'लोकसभा चुनाव से ठीक पहले क्यों?'

thumbnail

Advertisement

Advertisement