The Lallantop
Advertisement

MP कांग्रेस की नई मुसीबत, जीतू पटवारी पर लगा POCSO, रेप पीड़िता पर बड़बोलापन भारी पड़ा!

Congress के दो बड़े नेताओं पर POCSO एक्ट लगा है. इनमें मध्य प्रदेश प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष Jeetu Patwari भी शामिल हैं. मामला 26 अप्रैल को नाबालिग लड़की के साथ हुए Rape case से जुड़ा है. दोनों नेताओं पर पीड़िता की पहचान उजागर करने का आरोप है.

Advertisement
Congress leader jitu patwari
मध्य प्रदेश के कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के खिलाफ POCSO के दर्ज किया गया है (फोटो: आजतक)
30 अप्रैल 2024 (Updated: 30 अप्रैल 2024, 09:58 IST)
Updated: 30 अप्रैल 2024 09:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कांग्रेस के दो बड़े नेताओं पर POCSO एक्ट लगा है (Congress leader booked under POCSO act). आरोप है कि उन्होंने रेप सर्वाइवर की पहचान उजागर की दी थी. इसे लेकर एक महिला की शिकायत के आधार पर दोनों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. दरअसल 26 अप्रैल को मध्य प्रदेश के अलीराजपुर में दो लड़कों द्वारा एक नाबालिग लड़की के साथ रेप का मामला सामने आया था. इस रिपोर्ट में जानेंगे किन नेताओं पर मामला दर्ज किया गया है, कानून क्या कहता है और क्या है मामला?

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी (Jeetu Patwari) और झाबुआ से विधायक विक्रांत भूरिया (Vikrant Bhuria) पर POCSO एक्ट लगा है. मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले में इनके खिलाफ एक महिला ने शिकायत दर्ज करवाई थी. इसे लेकर जिले के SP ने बताया,

'एक महिला की शिकायत के आधार पर जीतू पटवारी और विक्रांत भूरिया के खिलाफ POCSO और JJ एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है. महिला ने आरोप लगाया है कि इन दोनों नेताओं ने एक वीडियो में रेप सर्वाइवर और उनके परिवार की पहचान उजागर की है. हालांकि हमने अभी तक मामले में पूछताछ नहीं की है. मामले की शुरुआती जांच की जा रही है.'

क्या है POCSO एक्ट?

लाइव ला की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2012 में यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम (POCSO) लाया गया था. POCSO एक्ट बच्चों को यौन अपराधों से बचाने के लिए बनाया गया था. इस कानून के तहत मामले में गलत जानकारी देने वाले लोगों को सजा देने का भी प्रावधान है. बच्चों के साथ ऐसे अपराधों को रोकने के लिए मृत्युदंड का भी प्रावधान है. साल 2019 में अधिनियम की समीक्षा तथा इसमें संशोधन किया गया है. भारत सरकार ने POCSO नियम 2020 को भी अधिसूचित किया गया है.

क्या था मामला?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक घटना मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले स्थित जोबट थाना क्षेत्र की है. शुक्रवार 26 अप्रैल को यहां एक 11 साल की आदिवासी बच्ची के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया था. बच्ची अपनी दो सहेलियों के साथ एक शादी समारोह से घर लौट रही थी. तभी वो खेत में शौच के लिए रुक गई. इस दौरान 14 और 18 साल के दो लड़कों ने बच्ची का रेप किया. इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों और उन्हें भगाने में मदद करने वाले लोगों को पुलिस में शिकायत दर्ज की गई थी. तीनों आरोपियों को हिरासत में लेकर बाल सुधार गृह भेज दिया गया है.

ये भी पढ़ें: बृजभूषण शरण सिंह पर FIR दर्ज, POCSO एक्ट भी लगा, दोपहर में ही कहा था, 'मैं मजे में हूं.'

इसी मामले में जीतू पटवारी और विक्रांत भूरिया पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे थे. उन्होंने परिवार से बातचीत का एक वीडियो अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था. आरोप है कि इस वीडियो में परिवार और पीड़िता की पहचान उजागर हो रही थी. जिसके चलते दोनों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है.

वीडियो: आरक्षण पर अमित शाह के फर्जी वीडियो मामले में फंसे कांग्रेस के CM, फोन मंगा लिया गया

thumbnail

Advertisement

Advertisement