The Lallantop
Advertisement

नाक की गूजी खाएंगे तो सेहत अच्छी रहेगी, सच में

गाली देने के पहले खबर पढ़ लेना.

Advertisement
Img The Lallantop
font-size
Small
Medium
Large
7 मई 2017 (Updated: 26 फ़रवरी 2018, 10:07 IST)
Updated: 26 फ़रवरी 2018 10:07 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

नाक खोदना कितना बुरा माना जाता है न. क्योंकि कहते हैं कि वही गंदे हाथ या उंगलियां आप मुंह में डाल लेते हैं जो कि नुकसानदायक होता है. लेकिन अब ऐसा कोई नहीं कह पायेगा आपको. अगर आप नाक में उंगली डालते हैं तो आप फायदे में रहेंगे और अगर नाक की गूजी निकाल के खा लेते हैं तो डबल फायदे में रहेंगे.

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी ने बताया कि रिसर्च के अनुसार नाक  में पाया जाने वाला म्यूकस बैक्टीरिया को रोककर हमें इंफेक्शन से बचाता है. नाक में इकट्ठा होने वाले इस बैक्टीरिया को खाने से हमारा इम्यून सिस्टम मज़बूत बनता है. और तमाम रोगों से हमारा बचाव होता है.

bogey1

कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ सस्केचवान के डॉ स्कॉट नीपर का कहना है कि प्रकृति अलग-अलग तरह की चीज़ें खाने के लिए प्रेरित करती है क्योंकि इससे हमें लाभ होता है.

यही नहीं नाक के सिन्थेटिक म्यूकस को का अगर टूथपेस्ट बनाकर उसे प्रयोग में लाया जाये तो दांतों में होने वाली कैविटी से बचा जा सकता है.

नेचुरली भी देखा जाये भैसों, गायों में कई जानवरों में इस तरह की प्रवृत्ति देखने को मिलती है. विकास की प्रक्रिया में हम मनुष्यों में कई तरह के बदलाव आए लेकिन ये हो सकता है कि इस तरह की कई नेचुरल प्रक्रियाओं से हम ज़्यादा स्वस्थ रह सकें.

इसलिए जब भी आपका मन करे नाक की गूजी निकाल के खाने का, तो बेहिचक खा लें.

और अगर आपको ऐसा करने में संकोच लगता हो तो देखिये ये वीडियो-

https://www.youtube.com/watch?v=uj-UquPLLik

ये स्टोरी शिव ने की है

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement