The Lallantop
Advertisement

ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी के खिलाफ BJP ने अभिजीत दास को ही क्यों उतारा?

Abhijit Das पश्चिम बंगाल की Diamond Harbour लोकसभा सीट से ममता बनर्जी के भतीजे और सांसद अभिषेक बनर्जी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने 2009 में पहली बार इस सीट से BJP की टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा था. तब वो तीसरे नंबर पर रहे थे.

Advertisement
lok sabha elections 2024 bjp fields abhijit das against abhishek banerjee diamond harbour
पश्चिम बंगाल BJP के महासचिव का कहना है कि अभिजीत दास एक मजबूत उम्मीदवार हैं. (फोटो: फेसबुक/अभिजीत दास)
font-size
Small
Medium
Large
16 अप्रैल 2024 (Updated: 16 अप्रैल 2024, 16:37 IST)
Updated: 16 अप्रैल 2024 16:37 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय जनता पार्टी ने 16 अप्रैल को तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और सांसद अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) के खिलाफ पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से अभिजीत दास (Abhijit Das Diamond Harbour) को उम्मीदवार घोषित किया है. अभिषेक बनर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे हैं. वो दक्षिण 24 परगना जिले की इस सीट से एक बार फिर से दावेदारी पेश कर रहे हैं.

अभिषेक बनर्जी ने साल 2014 में पहली बार इस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी. फिर 2019 में भी उन्होंने इस सीट को जीता था. 2014 के लोकसभा चुनाव में भी इस सीट से अभिजीत दास ने उम्मीदवारी पेश की थी और वो तीसरे नंबर पर रहे थे.

इससे पहले, भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से 41 पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए थे. डायमंड हार्बर सीट पर प्रत्याशी घोषित करने के लिए पार्टी को काफी समय लगा.

कौन हैं Abhijit Das?

अभिजीत दास को ‘बॉबी दा’ के नाम से जाना जाता है. उन्होंने 2009 में पहली बार डायमंड हार्बर सीट पर अपनी दावेदारी पेश की थी. उस समय भी वो BJP के ही टिकट पर खड़े हुए थे. 2014 के चुनावी हलफनामे में अभिजीत दास ने खुद को एक सामाजिक कार्यकर्ता और कानूनी सलाहकार बताया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दास के पास जिले की BJP इकाइयों पर मजबूत पकड़ है और उन्हें संगठन चलाना आता है.

अभिजीत दास राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की पृष्ठभूमि से आते हैं. उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट पर लिख रखा है कि वो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में प्रचारक रहे हैं. वो ऑटो एंड वर्कर्स यूनियन्स में अलग-अलग पदों पर रह चुके हैं. साल 2018 में दास पर कथित तौर पर हमला हुआ था और उनकी कार में तोड़फोड़ की गई थी. उनके सिर में चोटें आई थीं. उन्होंने आरोप लगाया था कि तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने उनके ऊपर हमला किया था.

पश्चिम बंगाल BJP के महासचिव जगन्नाथ चटर्जी का कहना है कि अभिजीत दास लंबे समय से डायमंड हार्बर के लोगों से जुड़े हुए हैं. उन्होंने आगे कहा कि दास ने यहां के लोगों को उनके अधिकार दिलाने के लिए संघर्ष का नेतृत्व किया है. बकौल चटर्जी, अभिजीत दास एक बहुत ही मजबूत उम्मीदवार हैं.

वीडियो: ममता बनर्जी ने कांग्रेस को घेरा, किस सीट पर बीजेपी को हराने की चुनौती दे डाली?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement