The Lallantop
Advertisement

बिना सिक्योरिटी के तुरंत मिलेगा लाखों का लोन! बस ये वाला आधार कार्ड होना चाहिए

Udyog Aadhaar मतलब भारत सरकार द्वारा माइक्रो, स्मॉल और मीडियम लेवल (MSME) के बिजनेस के लिए बनाया गया कार्ड. जिसका सीधा संबंध बिजनेस से है तो बात जेब तक पहुंच ही जाएगी. आज इसी की बात करते हैं.

Advertisement
Udyog Aadhaar is a twelve digit Unique Identification Number provided by the Indian Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises
उद्योग आधार कार्ड
9 अप्रैल 2024 (Updated: 9 अप्रैल 2024, 15:33 IST)
Updated: 9 अप्रैल 2024 15:33 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Aadhaar Card से जुड़ी एक जरूरी जानकारी जो आपके जेब से जुड़ी हुई है... तीन डॉटस क्योंकि इतना पढ़कर आप कहोगे क्या नया बताने वाले हो भाई. हमें पता है सारे आधार कार्ड के बारे में. मसलन नॉर्मल आधार कार्ड, पीवीसी आधार कार्ड, eAadhaar और mAadhaar. बच्चों वाले ब्लू आधार कार्ड का भी पता है. अब बचा क्या. बचा है गुरु. Udyog Aadhaar मतलब भारत सरकार द्वारा माइक्रो, स्मॉल और मीडियम लेवल (MSME) के बिजनेस के लिए बनाया गया कार्ड. जिसका सीधा संबंध बिजनेस से है तो बात जेब तक पहुंच ही जाएगी. आज इसी की बात करते हैं.

ये भी पढ़ें: नीला आधार कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होता है?

उद्योग आधार क्या है?

भारत सरकार द्वारा भारत में छोटे और मध्यम आकार के उद्योगों के लिए जारी किया गया 12 डिजिट का यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर. उद्योग मालिकों को उद्योग आधार प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाता है. आम भाषा में इसे MSME रजिस्ट्रेशन के रूप में भी जाना जाता है. ये वाला आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन की लंबी और कागज़ी कार्रवाई को पूरी तरह से ऑनलाइन बना देता है.

उद्योग आधार कितने काम का

कम दर पर ब्याज से लेकर बिना सिक्योरिटी या मॉर्गेज के बैंक लोन लेने के लिए या फिर सरकारी सब्सिडी पाने के लिए. इतना ही नहीं पेटेंट रजिस्ट्रेशन में छूट से लेकर ISO सर्टिफिकेट लेने में भी उद्योग आधार काम आता है. डायरेक्ट टैक्स पर छूट से लेकर बिजली बिल में अधिक रियायत तक का जुगाड़ इसी कार्ड से मिल जाता है. क्रेडिट रेटिंग पर सब्सिडी और बारकोड रजिस्ट्रेशन सब्सिडी भी इसी कार्ड के माध्यम से मिलती है. कहने का मतलब फायदे ही फायदे.

उद्योग आधार के लिए योग्यता
वर्गप्लांट और मशीनरी में निवेशउपकरण में निवेश
माइक्रो एंटरप्राइज
 
25 लाख10 लाख
 
स्मॉल एंटरप्राइज5 करोड़
 
2 करोड़ तक
 
मीडियम एंटरप्राइज10 करोड़ तक5 करोड़ तक
उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज़

आधार नंबर और पैन नंबर. इसके साथ बिजनेस से जुड़ा सर्टिफिकेट मसलन प्राइवेट लिमिटेड है या पब्लिक लिमिटेड. सहकारी या लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप. सर्विस मैन्यूफेक्चरिंग सेक्टर की लोकेशन और कितने लोग काम करते हैं इसकी जानकारी भी चाहिए होगी.

इसके बाद आपको उद्योग आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर पर विजिट करना होगा. यहाँ प्रोसेस थोड़ी लंबी है. मतलब कुल 22 स्टेप्स हैं जिसमें सारे डिटेल्स आपको भरने होंगे. एक बात ध्यान रखें. उद्योग आधार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए कोई उद्योग आधार शुल्क और फीस नहीं है.

सारी प्रोसेस पूरी होने के बाद और मोबाइल पर वेरीफिकेशन के बाद 12 डिजिट का कार्ड नंबर जनरेट हो जाता है.  
 

वीडियो: आधार कार्ड में ये बड़ा बदलाव करवाना बेहद आसान हो गया है

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement