The Lallantop
Advertisement

Google Wallet अब इंडिया में भी चलने लगा, iPhone यूजर्स अब भी आधे दुखी ही रहेंगे

Google Wallet मतलब एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए गूगल का जरूरी प्रोडक्ट. गूगल ने साल 2022 में गूगल वॉलेट को री-इन्ट्रोडूस किया था. अमेरिका में तो 4 जून से सिर्फ यही चलने वाला है. आपको कब और कैसे मिलेगा वो भी बताते हैं लेकिन पहले इस वॉलेट में पैसा डाल लेते हैं.

Advertisement
You can now seemingly use the Google Wallet app on your Android device in India.The app still doesn't appear when searched on the Play Store.
गूगल का बटुआ अब इंडिया में भी (सांकेतिक तस्वीर: AI)
11 अप्रैल 2024 (Updated: 22 अप्रैल 2024, 15:00 IST)
Updated: 22 अप्रैल 2024 15:00 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मेरे पास iPhone यूजर्स के लिए आधा दुखी करने वाली और Android यूजर्स के लिए पूरा खुश करने वाली खबर है. आईफोन यूजर्स के लिए आधा दुख इसलिए क्योंकि उनके फोन में ऐसा ही फीचर सालों से मौजूद है मगर काम नहीं करता. एंड्रॉयड यूजर्स के लिए पूरा खुश क्योंकि ये App भले उनके फोन में अब तक नहीं था मगर जल्द ही मिलेगा. बात हो रही है गूगल के बटुए मतलब Google Wallet की. जल्द इसलिए मिलेगा क्योंकि खाकसार के फोन में चल रहा है. डेवलपर होने का फायदा (थोड़ा शो ऑफ कर लिया), जल्द ही आपको भी मिल ही जाएगा. 

Google Wallet मतलब एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए गूगल का जरूरी प्रोडक्ट. गूगल ने साल 2022 में गूगल वॉलेट को री-इन्ट्रोडूस किया था. अमेरिका में तो 4 जून से सिर्फ यही चलने वाला है. आपको कब और कैसे मिलेगा वो भी बताते हैं लेकिन पहले इस वॉलेट में पैसा डाल लेते हैं.

क्या है गूगल वॉलेट

एक ऐसा ऐप जिसके अंदर यूजर फिलम टिकट से लेकर होटल बुकिंग स्टोर कर सकते हैं. कार्ड और दूसरी सर्विस से मिलने वाले रिवार्ड पॉइंट स्टोर कर सकते हैं और सबसे जरूरी, डेबिट और क्रेडिट कार्ड स्टोर करके टप्पा मारकर (Contect less) पेमेंट कर सकते हैं.

आपके स्मार्टफोन से होने वाले अलग-अलग डिजिटल लेनदेन का एक ठिकाना. आपने किसी भी ऐप से टिकट बुक की तो आप उसे सीधे वॉलेट में जोड़ सकते हैं. वॉलेट में टिकट स्टोर होगी तो वो फिलम स्टार्ट होने से पहले नोटिफिकेशन भी भेजेगा. कितने भी कार्ड जोड़ लीजिए और पेमेंट करते रहिए.

गूगल वॉलेट 
आपको कब मिलेगा

जल्द ही क्योंकि वॉलेट इंडिया में कुछ यूजर्स के फोन में चल रहा है. हाल फिलहाल के लिए डेवलपर्स के पास. इसलिए अभी प्ले स्टोर पर नहीं दिखेगा. क्योंकि खाकसार खुद एक रजिस्टर्ड डेवलपर हैं तो हमने इसको डाउनलोड किया. ऐप बरोबर काम करता है. हालांकि मेरा Rupay कार्ड वॉलेट में नहीं जुड़ा मगर visa कार्ड चंद सेकंड में ही ऐड हो गया. वैसे ये डेवलपर वर्जन है तो जैसे ही पब्लिक वर्जन रिलीज होगा. सारे कार्ड्स ऐड किए जा सकेंगे.

क्या Google Pay बंद हो जाएगा

नहीं क्योंकि वो एक UPI बेस्ड सर्विस है और ये एक कार्ड आधारित. इसलिए आप आगे भी सर्र से फोन निकालकर फर्र से पेमेंट कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: Google Pay सर्विस अमेरिका में बंद होने वाली है, लेकिन और किसपर असर पड़ेगा?

अब दो बातें और बता देते हैं

# Google Wallet कोई नई सर्विस नहीं है. साल 2011 में भी इसको गाजे-बाजे के साथ लॉन्च किया गया मगर सर्विस कुछ खास चली नहीं. फिर कुछ सालों बाद आया डिजिटल पेमेंट का दौर. गूगल पे जैसे ऐप्स ने खूब रौला जमाया. अब गूगल इसी को री-डिजाइन और री-इन्ट्रोडूस कर रहा. मुकाबला Apple Wallet और सैमसंग वॉलेट से है.

# एप्पल वॉलेट इंडिया में चलता है लेकिन सिर्फ टिकट स्टोर करने के लिए. कार्ड पेमेंट अभी इंडिया में सपोर्ट नहीं करता. अब जो गूगल वॉलेट आने वाला है तो शायद ये सर्विस भी कंपनी स्टार्ट कर दे.  

 

वीडियो: गूगल Incognito टैब में पॉर्न देखने वाले अदालत के इस फैसले पर लहर उठेंगे!

thumbnail

Advertisement

Advertisement