The Lallantop
Advertisement

UPI मिल गया है तो क्या दिनभर पेमेंट करोगे? ऐसे नहीं चलेगा बाबू!

हर चीज की एक लिमिट होती है.

Advertisement
Daily UPI transaction limit for Gpay, PhonePe, PayTm and other apps
सांकेतिक इमेज. (इंडिया टुडे)
6 दिसंबर 2022 (Updated: 6 दिसंबर 2022, 18:46 IST)
Updated: 6 दिसंबर 2022 18:46 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

UPI से पेमेंट करने के लिए आपने ऐप ओपन किया और पता चले की पेमेंट ही नहीं हो रहा. ऐप भी ढंग से काम कर रहा और नेटवर्क भी बढ़िया है, तो हुआ क्या है? पूरे चांस हैं कि आपकी दिन की UPI लिमिट खत्म हो गई हो. आपको क्या लगा था, UPI है तो कितनी ही बार पेमेंट हो जाएगा? और कितना भी पेमेंट हो जाएगा? ऐसा नहीं है. ‘पानी पिलाए जाओ और गाना गवाये जाओ’ नहीं चलेगा. UPI दिन में कितनी बार होगा और कितने तक का होगा, इसकी एक सीमा है. कितनी है सीमा (Dailiy Transaction Limit UPI), वो हम आपको बताते हैं.

सबसे पहले बात UPI की देखरेख करने वाली ऐजेंसी NPCI की. इनकी गाइडलाइन के मुताबिक, एक दिन में अधिकतम एक लाख रुपये UPI से ट्रांसफर किए जा सकते हैं. हालांकि, ये लिमिट भी आपका बैंक तय करता है. मसलन कैनरा बैंक में ये लिमिट है 25,000 रुपये है. वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) पूरे एक लाख खर्च करने देता है.

कितनी बार पेमेंट कर सकते हैं

दिन में बीस बार. एक बार जो ये लिमिट पूरी हुई, तो आपको अगले 24 घंटे तक इंतजार करना होगा. ये एक स्टैंडर्ड लिमिट है और यहां भी बैंक अपने हिसाब से इसको तय कर सकते हैं.  अब जानते हैं कि पेमेंट ऐप्स ने क्या लिमिट बना रखी है.

PhonePe UPI

एक दिन में UPI से पैसे ट्रांसफर करने के लिए सीमा है 1,00,000 रुपये. हालांकि, यहां भी आपके बैंक के रोल मायने रखता है. मतलब वहां से क्या लिमिट सेट है. बात करें ट्रांजैक्शन की तो 10 से 20 लेनदेन रोज किए जा सकते हैं. ये भी आपका बैंक ही तय करेगा. इसलिए बेहतर होगा आप अपने बैंक से कनफर्म कर लें.

GPay UPI

सारे ऐप्स और बैंक अकाउंट मिलाकर आप दिन के 10 UPI ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. लिमिट आपको यहां भी लाख रुपये रोज की ही मिलेगी.

Paytm UPI

Paytm पर कार्यक्रम थोड़ा अलग है. दिन के साथ घंटे पर भी लिमिट है. आप दिन भर में एक लाख रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन एक घंटे में सिर्फ 20 हजार रुपय ही ट्रांसफर होंगे. पांच ट्रांजैक्शन से ज्यादा भी एक घंटे में नहीं हो सकते हैं और पूरे दिन में भी 20 बार ही UPI लेनदेन संभव है.

ये तो हुई लोकप्रिय पेमेंट ऐप्स की बात. लेकिन अगर आपको ज्यादा जरूरत है, तो आप अपने बैंक के ऐप से भी UPI कर सकते हैं. हर बैंकिंग ऐप्स में ये सुविधा होती ही है. इससे भी काम नहीं चले तो IMPS और NEFT जैसे फीचर भी हैं. और जो आपको बहुत बड़ा वाला पेमेंट करना है, तो RTGS का रुख कीजिए.

thumbnail

Advertisement