The Lallantop
Advertisement

Apple ने जारी की iPhone यूजर्स के लिए जासूसी की चेतावनी, कहीं आपका फोन भी तो...

छह महीनों के अंदर ये दूसरी बार है जब Apple ने iPhone यूजर्स को सॉफ्टवेयर के सहारे होने वाली जासूसी को लेकर चेताया है. पिछले साल अक्टूबर 2023 में भी ऐसा ही हुआ था. जब देश के कई नेताओं को उनके आईफोन पर "संभावित राज्य प्रायोजित स्पाइवेयर अटैक" का मैसेज मिला था.

Advertisement
Apple has issued yet another threat notification, warning users of a “mercenary spyware” attack, similar to Pegasus that was made by Israel’s NSO Group.
iPhone फिर जासूसी सॉफ्टवेयर की जद में (AI जनित तस्वीर)
11 अप्रैल 2024 (Updated: 11 अप्रैल 2024, 11:56 IST)
Updated: 11 अप्रैल 2024 11:56 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Apple ने भारत सहित दुनिया के 91 देशों के iPhone यूजर्स को कथित Pegasus जैसे spyware को लेकर एक बार फिर से चेतावनी (iPhone Pegasus Attack) जारी की है. एप्पल की तरफ से कल देर रात यानी 10 अप्रैल को भारतीय समयानुसार 12.30 पर ईमेल करके इस बात की जानकारी दी गई है. हालांकि टेक दिग्गज ने अभी तक ये साफ नहीं किया है कि भारत समेत कुल कितने आईफोन यूजर्स को ऐसे मेल भेजे गए हैं. कंपनी ने Pegasus या उसके जैसे जासूसी सॉफ्टवेयर का जिक्र तो किया है मगर इसको किसी भी सरकार या एजेंसी प्रायोजित नहीं बताया है.

छह महीनों के अंदर ये दूसरी बार है जब कंपनी ने आईफोन यूजर्स को सॉफ्टवेयर के सहारे होने वाली जासूसी को लेकर चेताया है. पिछले साल अक्टूबर 2023 में भी ऐसा ही हुआ था जब देश के कई नेताओं जैसे कांग्रेस के Shashi Tharoor, आप के Raghav Chadha और TMC की Mahua Moitra को उनके आईफोन पर "संभावित राज्य प्रायोजित स्पाइवेयर अटैक" का मैसेज मिला था.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार पर विपक्ष ने iPhone हैकिंग का आरोप लगाया, अब एप्पल ने बड़ा बयान दिया है

मैसेज मिलते ही बवाल मच गया था लेकिन बाद में कंपनी ने इसके किसी राज्य प्रायोजित होने की बात से इंकार किया था. बात करें कल वाली घटना की तो इस बार यूजर्स को कोई मैसेज नहीं मिला है बल्कि उनके रजिस्टर्ड ईमेल पर इस कथित जासूसी सॉफ्टवेयर के बारे में बताया गया है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक यूजर्स को मिले मेल में लिखा है

ALERT: Apple detected a targeted mercenary spyware attack against your iPhone,”

मतलब एप्पल ने आपके आईफोन में किराये के जासूसी अटैक का पता किया है. एप्पल को पता चला है कि एक किराये के स्पाइवेयर द्वारा आपके Apple ID से जुड़े iPhone को दूर से प्रभावित करने का प्रयास किया जा रहा है. ईमेल में एनएसओ-ग्रुप के पेगासस स्पाइवेयर का भी जिक्र है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेगासस एक जासूसी सॉफ्टवेयर है जिसे इजरायली कंपनी NSO ने बनाया है. इस सॉफ्टेवयर की मदद से फोन पर पूरी तरह से निगरानी रखी जा सकती है. चूंकि इसका इस्तेमाल जासूसी में होता है इसलिए इसे स्पाईवेयर के नाम से भी जाना जाता है. यह दुनिया में मौजूद सबसे ताकतवर सॉफ्टवेयर में से एक है. पेगासस बड़ी ही आसानी से एंड्रॉयड और iOS डिवाइस को हैक कर सकता है. यह स्मार्टफोन के अंदर मौजूद ऐप्स को भी रीड कर सकता है. पेगासस की सबसे खास बात यह है कि जिस व्यक्ति के स्मार्टफोन में यह होता है उसे व्यक्ति को इसकी खबर ही नहीं लगती क्योंकि दूसरे सॉफ्टवेयर से इतर इसके होने से फोन में कोई अलग गतिविधि नहीं होती.

सांकेतिक तस्वीर

ये कोई नॉर्मल स्पाईवेयर नहीं है. इसके इस्तेमाल के लिए करोड़ों रुपये खर्च करना पड़ते हैं और इसका इस्तेमाल कुछ विशेष लोगों की जासूसी के लिए ही होता है. हालिया अटैक को लेकर कंपनी ने और कोई जानकारी साझा नहीं की है. मगर ईमेल में यूजर्स को चेताया है. उन्हें सावधान रहने और किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करने की सलाह दी है.

वैसे अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कहीं आपके फोन में कोई जासूस तो नहीं है तो appleid.apple.com पर अपने Apple ID से लॉगिन करके देख सकते हैं. अगर कुछ हुआ तो होम स्क्रीन पर Threat Notification नजर आएगा. रही बात आईफोन को सुरक्षित रखने की तो हमने इससे जुड़े तकरीबन हर तरीके के बारे में बताया है. आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

इन फीचर्स से बनता है iPhone की सिक्योरिटी का भोकाल, एंड्रॉयड वाले कहां टिकते हैं?

वीडियो: महुआ मोइत्रा, शशि थरूर, राघव चड्ढा का आरोप, सरकार ने आईफोन को निशाना बनाया

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement