The Lallantop
Advertisement

Amazon ने फिर से 9 हजार लोगों को निकाला, CEO ने जो लिखा वो नहीं लिखना था...

कंपनी ने इससे पहले 18 हजार लोगों को निकाला था.

Advertisement
Amazon CEO Andy Jassy wrote to his 9,000 employees who got fired in the second phase.
Amazon के CEO एंडी जेसी. (तस्वीर: ट्विटर)
21 मार्च 2023 (Updated: 21 मार्च 2023, 18:30 IST)
Updated: 21 मार्च 2023 18:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पहले 18,000 और अब 9,000, कुल हो गए 27,000. ये संख्या है उन लोगों की जो एमेजॉन (Amazon fires 9000 employees) से निकाले गए हैं. कंपनी एक तो लगातार छंटनी कर रही और अब CEO एंडी जेसी (Andy Jassy) इसको कंपनी के लिए बढ़िया कदम बता रहे हैं. उन्होंने कहा है कि लोगों को निकालने से कंपनी को फायदा होगा. सबकुछ विस्तार से जानते हैं.

एमेजॉन CEO का कर्मचारियों को पत्र

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी ने पिछले साल ही 18,000 लोगों को निकलाने का ऐलान कर दिया था. दुनिया-जहान से लेकर भारत के कितने ही लोग इसकी जद में आए थे. कहीं किसी प्रेग्नेंट महिला को नौकरी से निकाल दिया गया था, तो कहीं किसी ने निकाले जाने से बस एक महीने पहले ही नौकरी जॉइन की थी. 18,000 लोगों की छंटनी के बाद ऐसा लगा था कि कंपनी अब शायद और लोगों को नहीं निकालेगी. हालांकि, ऐसा हुआ नहीं.

इस बीच कंपनी के CEO ने एक पत्र में लिखा,

“ये आगे आने वाले समय में कंपनी के लिए बेहतर साबित होगा.”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एंडी जेसी ने अपने पत्र में इस बात का भी जिक्र किया है कि कंपनी अनिश्चित अर्थव्यवस्था और भविष्य के कारण अपनी लागत और कर्मचारियों की संख्या को अधिक सुव्यवस्थित करने की योजना बना रही है. कह सकते हैं कि एक तरीके से छंटनी का बचाव किया है. उनके मुताबिक, ऐमेजॉन ऐसे दीर्घकालिक अनुभवों में निवेश करने की योजना बना रहा है जो "ग्राहकों के जीवन में सुधार" के साथ एमेजॉन के प्रदर्शन में भी सुधार करेगा. एंडी जेसी ने अपने पत्र में यह दावा भी किया है कि वो नौकरी से निकाले गए लोगों की परेशानियों को जानते हैं. 

एमेजॉन की इस घोषणा के कुछ दिन पहले मेटा ने भी 10 हजार लोगों को निकालने की घोषणा की थी. वहीं पांच हजार अतिरिक्त ओपनिंग्स को भी बंद करने का ऐलान किया था. कंपनी ने चार महीने पहले ही 11 हजार लोगों को नौकरी से निकाला था.

वीडियो: माइक्रोसॉफ्ट, एमेजॉन, फेसबुक ने हजारों लोगों से नौकरी से निकालते हुए कितना पैसा दिया?

thumbnail

Advertisement