The Lallantop
Advertisement

पैट कमिंस ने RCB को कूट, फिर हरा किया वर्ल्ड कप फ़ाइनल हार का जख़्म!

RCB को पैट कमिंस की SRH ने कूट दिया. इस कुटाई से पहले कमिंस ने कुछ कहा था, जिसके लिए उनके खूब मजे लिए गए थे. लेकिन कमिंस की टीम ने अपने कप्तान की बात सच साबित कर ही दी.

Advertisement
Pat Cummins, Faf Du Plessis
पैट कमिंस ने फ़ाफ़ डु प्लेसी समेत तीन विकेट लिए (PTI)
15 अप्रैल 2024
Updated: 15 अप्रैल 2024 02:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पैट कमिंस क्रिकेट फ़ैन्स की युवा पीढ़ी ने इनसे खतरनाक कप्तान नहीं देखा होगा. और ये बात हम हवा में नहीं कह रहे हैं. बीते कई सालों में कमिंस से खतरनाक कप्तान क्रिकेट में नहीं आया. ये जनाब जो कहते हैं, वो कर जाते हैं. और ऐसे करते हैं कि सामने वाली टीम छोड़िए, उनके फ़ैन्स का सदमा भी खत्म नहीं हो पाता.

अब RCB वालों को ही देख लीजिए. 15 अप्रैल की तारीख़, सोमवार का दिन. बेंगलुरु का चिन्नास्वामी मैदान. पैट कमिंस सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान की हैसियत से टॉस के लिए आए. और बोले,

‘सेम टीम उतारूंगा. चिन्नास्वामी में 240 ठीकठाक स्कोर लगता है.’

उस वक्त कमिंस का ये बयान कई लोगों के गले नहीं उतरा. इनका मानना था कि कमिंस ज्यादा ही फैल गए हैं. लेकिन हैदराबाद की बैटिंग के पहले आठ-दस ओवर्स ने ही बता दिया कि कमिंस ने ऐसा भी कुछ नहीं बोला था, जो हो ना पाए. 20 ओवर्स खत्म हुए तो हैदराबाद ने सिर्फ़ तीन विकेट खोकर 287 रन बना डाले.

ट्रेविस हेड ने 41 गेंदों पर 102 रन मारे. हेनरिख क्लासेन ने 31 गेंदों पर 67 रन मारे. ऐडन मार्करम 17 गेंद में 32 और अब्दुल समद ने 10 गेंद पर 37 रन की पारी खेली. अभिषेक शर्मा ने 22 गेंदों पर 34 रन बनाए. और इस तरह हैदराबाद की बैटिंग अपने कप्तान के भरोसे पर खरी उतरी. और साथ ही हरा हो गया भारतीय क्रिकेट फ़ैन्स का पुराना ज़ख्म.

यह भी पढ़ें: चिन्नास्वामी में ऐसा घमासान, गुस्साए दिग्गज ने BCCI से कहा-प्लीज़ RCB को बेच दो!

तारीख़ 18 नवंबर, साल 2023. दुनिया की नज़र अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर थी. अगले दिन वनडे वर्ल्ड कप का फ़ाइनल खेला जाना था. और इससे पहले हुई प्रेस कॉन्फ़्रेंस में पैट कमिंस से अहमदाबाद में आने वाली भीड़ पर सवाल हुआ. जवाब में वह बोले,

‘मैं सोचता हूं कि आपको इसे स्वीकारना होगा. जाहिर तौर पर भीड़ बहुत एकतरफ़ा होगी, लेकिन खेल में एक बड़े क्राउड को शांत करने से ज्यादा संतुष्टि देने वाली बात दूसरी नहीं होती. और हमारा कल यही लक्ष्य होगा. बहुत सा शोर होगा, बहुत से लोग होंगे, बहुत इंट्रेस्ट होगा और आप इससे अभीभूत नहीं हो सकते. आपको इसके लिए तैयार रहना होगा, आपको इसे प्यार देना होगा और समझना होगा कि जो भी होगा, ठीक होगा. बस आप इस दिन को बिना किसी शिक़वे के खत्म करना चाहेंगे.’

अब इस बयान के बाद क्या हुआ था, आपको पता ही है. भारत ने पहले बैटिंग की, सरेंडर कर दिया. जवाब में ट्रेविस हेड ने सेंचुरी मारी, ऑस्ट्रेलिया ने मैच बहुत आसानी से अपने नाम कर लिया. अरे, तक़रीबन यही सब तो इस मैच में भी हुआ. कमिंस ने बड़ा दावा किया, ट्रेविस हेड ने सेंचुरी मारी. विराट कोहली की टीम हार गई.

वीडियो: हार्दिक पंड्या पर एडम गिलक्रिस्ट का बड़ा दावा, कहा- 'पूरी तरह फ़िट नहीं हैं...'

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement