The Lallantop
Advertisement

हार्दिक के छक्के से खुश हैं लेकिन भुवी ने वो कर दिया जो भारत-पाकिस्तान क्रिकेट में कभी नहीं हुआ था!

भुवनेश्वर ने इस मैच में अपने कमाल के स्पेल की बदौलत एक रिकॉर्ड बनाया है.

Advertisement
Bhuvneshwar Kumar
भुवनेश्वर कुमार. फोटो: AP
font-size
Small
Medium
Large
28 अगस्त 2022 (Updated: 28 अगस्त 2022, 24:20 IST)
Updated: 28 अगस्त 2022 24:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टीम इंडिया ने एशिया कप 2022 में जीत के साथ आगाज़ किया है. पाकिस्तान के खिलाफ़ खेले गए टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया है. इस मुकाबले में वैसे तो भारत के लिए कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन खेल दिखाया. लेकिन भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाज़ी के चलते टीम इंडिया ने इस मैच पर शुरुआत से ही बढ़त बना ली. भुवनेश्वर ने इस मैच में अपने कमाल के स्पेल की बदौलत एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जो भारत-पाकिस्तान T20 हिस्ट्री में कभी नहीं हुआ.

भुवनेश्वर कुमार ने पाकिस्तान के खिलाफ़ एशिया कप 2022 के पहले मुकाबले में 26 रन देकर चार विकेट लिए. जो कि T20I में भारत और पाकिस्तान के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी स्पेल है. दोनों टीम्स की हिस्ट्री में इससे बेहतरीन स्पेल किसी भी गेंदबाज़ के नाम नहीं है.

पारी के तीसरे ओवर में ही भुवनेश्वर कुमार ने पहले बाबर आज़म को आउट किया. बाबर, भुवनेश्वर की शॉर्ट गेंद पर 10 रन बनाकर आउट हुए. पावरप्ले में पहला विकेट झटकने के बाद भुवनेश्वर कुमार ने पारी के आखिर में शादाब खान (10 रन), आसिफ अली (09 रन) और नसीम शाह (0 रन) के विकेट्स चटकाए.  

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए T20 मुकाबलों में इससे पहले सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड पाकिस्तानी पेसर उमर गुल के नाम था. जिन्होंने 2012 में अहमदाबाद के मैदान पर भारत के खिलाफ 37 रन देकर चार विकेट चटकाए थे.

मुकाबले में क्या हुआ? 

मैच की बात करें तो भारत और पाकिस्तान के बीच हुए इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस हारकर पहले बैटिंग की. लेकिन भारतीय गेंदबाज़ों ने इस मुकाबले में पाकिस्तानी बैटिंग को फंसाए रखा. भुवनेश्वर कुमार के चार विकेट के अलावा. हार्दिक पंड्या के तीन, अर्शदीप सिंह के दो और आवेश खान के एक विकेट की मदद से हमने पड़ोसी टीम को महज़ 147 रन पर रोक दिया.

भारतीय टीम की बैटिंग को देखते हुए ये लक्ष्य आसान लग रहा था. लेकिन नसीम शाह ने भारतीय बैटिंग के लिए मुश्किलें पैदा कर दीं. नसीम ने भारतीय पारी के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही केएल राहुल (0 रन) को चलता कर दिया. हालांकि पहले विकेट के बाद कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने संभलकर बेहतरीन बल्लेबाज़ी की. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 49 रन की पार्टनरशिप की. लेकिन मोहम्मद नवाज़ ने पहले रोहित शर्मा (12 रन) को और फिर विराट कोहली (35 रन) को आउट कर भारत को मुश्किल में डाल दिया.

एक वक्त पर 50 रन पर एक विकेट गंवाकर खेल रहा भारत 53 पर तीन हो गया. इसके बाद रविन्द्र जडेजा के साथ सूर्यकुमार यादव ने अच्छी पार्टनरशिप की. लेकिन 15वें ओवर में नसीम ने सूर्या (18 रन) को भी आउट कर मैच को रोमांचक बना दिया. चार विकेट गिरने पर रविन्द्र जडेजा के साथ मिलकर टीम इंडिया के सुपरमैन हार्दिक पंड्या ने मैच को भारत की झोली में डालने का काम किया.

आखिरी ओवर तक मैच भारत के पक्ष में झुक गया था. लेकिन आखिरी ओवर में कुछ डॉट गेंद्स और जडेजा (35 रन) के विकेट से भारत फिर फंसने लगा. लेकिन हार्दिक पंड्या (33 रन) ने छक्के के साथ मैच फिनिश कर भारत को जीत दिला दी.

कैसे हुई एशिया कप की शुरुआत?

thumbnail

Advertisement