The Lallantop
Advertisement

ना प्लेयर्स ने अपील की, और ना अंपायर ने उंगली उठाई... फिर भी वॉक कर गया पाकिस्तानी!

फख़र जमां की हरकत पर तो बवाल ही मच गया.

Advertisement
Fakhar Zaman_Avesh Khan. Photo: AP
फख़र ज़मां, आवेश शान. फोटो: AP
font-size
Small
Medium
Large
28 अगस्त 2022 (Updated: 28 अगस्त 2022, 22:32 IST)
Updated: 28 अगस्त 2022 22:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए Asia Cup 2022 के मुकाबले में कमाल का क्रिकेट दिखा. और इस क्रिकेट के दौरान एक ऐसा नज़ारा भी दिखा जिसने कई लोगों को हैरान कर दिया. दरअसल मैच की शुरुआत में ही टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान की टीम ने एक ऐसा विकेट खो दिया, जिस पर टीम इंडिया ने ढंग से अपील भी नहीं की थी. आवेश खान के ओवर में जिस तरह से फख़र ज़मां आउट होकर लौटे, वो स्पोर्ट्समैन स्पिरिट का एक उदाहरण है.

पाकिस्तान की पारी के पावरप्ले के आखिरी ओवर में आवेश खान गेंदबाज़ी कर रहे थे. शुरुआत में भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह ने पाकिस्तान पर अच्छा प्रेशर बनाया था. लेकिन आवेश की शुरुआत अच्छी नहीं हुई. ओवर की पहली तीन गेंदों में ही आवेश ने 11 रन लुटा दिए. मोहम्मद रिज़वान ने पहले छक्का और फिर चौका लगाकर टीम इंडिया को टेंशन में डाल दिया. लेकिन चौथी गेंद पर उन्होंने जैसे ही सिंगल लिया. अगली गेंद पर ये पार्टनरशिप टूट गई.

# Fakhar Zaman Out

आवेश खान ओवर की पांचवीं गेंद फेंकने आए. ये एक लेंथ बॉल थी जिसे थोड़ी ज्यादा उछाल मिली. फख़र ने बाहर जाती इस गेंद को थर्डमैन के ऊपर से उड़ाने की सोची. लेकिन गेंद बल्ले का बिल्कुल महीन सा किनारा लेकर दिनेश कार्तिक के पास चली गई.

हालांकि इस पर ना तो दिनेश कार्तिक, ना ही आवेश खान और ना ही टीम इंडिया के बाकी प्लेयर्स ने अपील की. लेकिन इन सबके बावजूद फख़र ज़मां ने स्पोर्ट्समैन स्पिरिट दिखाई और खुद ही सीधे ड्रेसिंग की तरफ चल दिए. उन्हें चलता देख टीम इंडिया ने जश्न मना शुरू कर दिया और अंपायर ने भी तभी उंगली उठाई.

फख़र के इस फैसले पर सोशल मीडिया में खूब बवाल मचा हुआ है. लोग इस पर दो धड़ों में बंट गए हैं. यहां तक कि दूसरे छोर पर खड़े मोहम्मद रिज़वान भी फख़र के इस फैसले से निराश दिखे. लेकिन फख़र जानते थे कि वो आउट हैं और वो चलते ही रहे.

# मैच में क्या हुआ? 

मुकाबले की बात करें तो पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही. पारी के तीसरे ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने इनफॉर्म बाबर आज़म (10 रन) को चलता कर दिया.  इसके बाद पावरप्ले में ही फख़र ज़मां आउट हुए. पावरप्ले खत्म होने तक टीम ने दो विकेट खोकर 43 रन बनाए.

इसके बाद रिज़वान और इफ़्तेखार अहमद ने ज़रूर 45 रन की एक पार्टनरशिप की. लेकिन टीम के 100 रन से पहले इफ़्तेखार, रिज़वान और फिर खुशदिल शाह भी आउट होकर लौट गए. इफ़्तेखार ने 28, रिज़वान ने 43 और खुशदिल ने दो रन बनाए. आखिर में पाकिस्तान की टीम ने भारत के सामने 20 ओवर में 147 रन बनाए. 

भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज़्यादा चार विकेट चटकाए. उनके अलावा हार्दिक पंड्या ने अपने चार ओवर के स्पेल में 25 रन देकर तीन विकेट चटकाए. 

कैसे हुई एशिया कप टूर्नामेंट की शुरुआत:

thumbnail

Advertisement