The Lallantop
Advertisement

मुंबई के अस्पताल में फोन की टॉर्च जलाकर डिलीवरी, मां-बच्चे की मौत

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से लापरवाही का एक बड़ा मामला सामने आया है. यहां एक अस्पताल में डॉक्टरों ने मोबाइल फोन का टॉर्च जलाकर महिला की सिजेरियन डिलीवरी की, जिसमें मां और बच्चे दोनों की मौत हो गई.

Advertisement
Mumbai bmc hospital mother and newborn baby die during delivery in torchlight
मुंबई के मैटरनिटी होम की बिजली गुल हुई तो मोबाइल टॉर्च की रोशनी में डिलीवरी करा दिया. प्रतीकात्मक तस्वीर (इमेज क्रेडिट - इंडिया टुडे)
3 मई 2024 (Updated: 3 मई 2024, 10:02 IST)
Updated: 3 मई 2024 10:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से एक शर्मसार करने वाली खबर आई है. यहां एक अस्पताल ने लापरवाही की इंतेहा कर दी. BMC के मैटरनिटी होम की बिजली गुल हुई तो मोबाइल टॉर्च की रोशनी में डिलीवरी करा दिया. जिसमें एक 26 साल की महिला और उसके नवजात बच्चे की मौत हो गई. यह घटना सुषमा स्वराज मैटरनिटी होम में हुई, जिसे बृहनमुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (BMC) चलाती है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला का नाम सहीदुन और उनके पति का नाम खुसरुद्दीन अंसारी है. उनके पति विकलांग हैं, उनका एक पैर नहीं है. 11 महीने पहले दोनों की शादी हुई थी. उनके परिवार का आरोप है कि अस्पताल की लाइट चले जाने के तीन घंटे बाद तक जेनरेटर नहीं चलाया गया.

परिवार के लोगों ने बताया कि महिला बिल्कुल स्वस्थ थीं और प्रेग्नेंसी के दौरान उनकी सभी रिपोर्ट्स सही थे. 29 अप्रैल को सुबह सात बजे उन लोगों ने महिला को अस्पताल में भर्ती कराया था. डॉक्टरों ने पूरे दिन उन्हें एडमिट रखा. रात के 8 बजे अस्पताल की ओर से बताया गया नार्मल डिलीवरी हो जाएगा. लेकिन जब परिवार वाले मिलने पहुंचे तो महिला खून से सनी हुई थी.

खुसरुदीन की मां ने बताया, 

डॉक्टरों ने उसके पेट में चीरा लगाया था और इसके बाद वे हम लोगों का साइन लेने आए. डॉक्टरों ने कहा कि सहीदुन को दौरा पड़ा था और C सेक्शन करना जरूरी था.  तभी लाइट चली गई, लेकिन डॉक्टरों ने दूसरे अस्पताल नहीं भेजा. वे ऑपरेशन थिएटर ले गए और फोन की टॉर्च लाइट की मदद से डिलीवरी की. डिलीवरी में बच्चे की मौत हो गई. 

उन्होंने आगे बताया कि डॉक्टरों ने उनसे कहा कि मां बच जाएगी और सायन अस्पताल जाने को कहा, लेकिन तब तक महिला दम तोड़ चुकी थी. उनके लिए वहां ऑक्सीजन तक की व्यवस्था नहीं थी. महिला के पति ने डॉक्टरों सज़ा देने की मांग की है. उन्होंने कहा कि जैसे वे दर्द में हैं वैसै ही डॉक्टरों और स्टाफ को सजा मिलनी चाहिए.  

ये भी पढ़ें - ‘पाकिस्तान में घुस कर मार...’, चुनावी रैली में पीएम मोदी ने मुंबई हमले का जिक्र क्यों किया?

इस मामले को लेकर भाजपा की पूर्व पार्षद जागृति पाटिल लगातार परिवार से संपर्क में हैं और BMC पर जांच का दबाव बना रही हैं. उन्होंने बताया, 

 अस्पताल की हालत खराब है. हमने सख्त एक्शन की मांग की है. 

उन्होंने आगे बताया कि BMC ने जांच कमेटी बनाई है जो कमियों की जांच करेगी. गलती करने वाले डॉक्टर और स्टाफ पर कार्रवाई जरुर होगी.

वीडियो: सलमान खान के घर पर फायरिंग करने वाले शूटर अरेस्ट, मुंबई से गुजरात भाग निकले थे

thumbnail

Advertisement

Advertisement