The Lallantop
Advertisement

हिमाचल प्रदेश के हरोली से जीता कांग्रेस नेता अगला CM भी हो सकता है?

करीब दो दशक से इस सीट पर कांग्रेस ही जीत रही है और हर बार एक ही नेता पार्टी की जीत का चेहरा बना.

Advertisement
haroli seat congress mukesh agnihotri himachal pradesh elections
मुकेश अग्निहोत्री (फोटो-आजतक)
8 दिसंबर 2022 (Updated: 8 दिसंबर 2022, 18:42 IST)
Updated: 8 दिसंबर 2022 18:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हिमाचल प्रदेश की हरोली विधानसभा सीट कांग्रेस ने जीत ली है. चुनाव आयोग की काउंटिंग के मुताबिक यहां कांग्रेस प्रत्याशी मुकेश अग्निहोत्री को 38 हजार 652 वोट मिले हैं. ये इस सीट पर पड़े कुल मतों का 55 फीसदी से भी ज्यादा है. दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी के राम कुमार. उन्हें 29 हजार 504 मतदाताओं ने वोट किया. राम कुमार को 42.23 पर्सेंट वोट मिले. आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी रविंदर पाल सिंह मान को तीसरा स्थान भी नहीं मिला. वो 588 वोटों के साथ चौथे नंबर पर रहे. तीसरे नंबर पर रहे बहुजन समाज पार्टी के नरेश कुमार को कुल 629 वोट मिले हैं.

चार बार जीत चुके हैं मुकेश अग्निहोत्री 

राजनीति से पहले मुकेश अग्निहोत्री पत्रकारिता में थे. उन्होंने 2003 में कांग्रेस के टिकट पर संतोषगढ़ विधानसभा क्षेत्र (अब हरोली) से पहली बार चुनाव लड़ा था. पहली बार ही वो जीतकर विधानसभा में पहुंच गए. तब से वो लगातार हरोली विधानसभा से चुनाव जीतते आ रहे हैं. वो पूर्व कांग्रेस सरकार में उद्योग, श्रम व रोजगार, संसदीय मामले और सूचना एवं जनसंपर्क जैसे विभागों के मंत्री रह चुके हैं. इस बार मुकेश अग्निहोत्री ने बीजेपी को भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, महंगाई, कर्ज, पुलिस भर्ती पेपर लीक जैसे मामलों और अन्य मुद्दों पर घेरा. 

विधायक बनने से पहले मुकेश प्रदेश कांग्रेस के महासचिव और मीडिया सेल के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. इस समय वो हिमाचल प्रदेश विधानसभा में बिजनेस एडवायजरी कमेटी के नामित सदस्य हैं. इलाके के लोग बताते हैं कि मुकेश अग्निहोत्री क्षेत्र की महिलाओं को वॉशिंग मशीन-सिलाई मशीन बांटते हैं, पिकनिक पर लेकर जाते हैं. इलाज के लिए पैसे देते हैं. हरोली की महिला मतदाताओं की संख्या लगभग पुरुष वोटर्स के बराबर है. 

दो बार से हार रहे राम कुमार

राम कुमार भटोली कॉलेज प्रोफेसर रहे हैं. 2012 में उन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर चुनाव लड़ा. वो दो बार चुनाव मुकेश अग्निहोत्री से चुनाव हार चुके थे. अब लगातार तीसरी बार भी राम कुमार अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी से हार गए हैं. चुनाव के दौरान उनके लिए प्रचार करने CM जयराम ठाकुर, योगी आदित्यनाथ, अनुराग ठाकुर और किरण रिजीजू जैसे बड़े बीजेपी नेता पहुंचे थे. हालांकि उन सबका साथ भी राम कुमार को हारने से नहीं बचा सका. 

पिछले चुनाव में क्या हुआ? 

2017 में मुकेश अग्निहोत्री ने बीजेपी को राम कुमार को 7377 वोटों से हराया था. तब कांग्रेस प्रत्याशी को 35 हजार 95 वोट मिले थे. वहीं दूसरे स्थान पर रहे राम कुमार को 27 हजार 718 वोट हासिल हुए थे. 

ये भी बता दें कि हरोली विधानसभा सीट का नाम पहले संतोखगढ़ था. करीब दो दशक से इस सीट पर कांग्रेस ही जीत रही है और हर बार पार्टी का चेहरा बने मुकेश अग्निहोत्री. यही वजह है कि सीएम दावेदार के लिए भी उनके नाम की चर्चा हो रही है. 

देखें वीडियो- 2003 से लगातार जीत रहे हैं मुकेश अग्निहोत्री

thumbnail

Advertisement