The Lallantop
Advertisement

मई की पहली तारीख़ से इन नियमों में हुए बदलाव... क्रेडिट कार्ड, गैस सिलेंडर से जुड़े ये फ़ैसले आपकी जेब पर डालेंगे असर

इन बदलावों में LPG सिलेंडर की क़ीमतों (LPG Cylinder Price) में कमी, क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से बिल पेमेंट से जुड़े नियम हैं.

Advertisement
Rule Change From 1st May
1 मई 2024 से ये बदलाव होने वाले हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर - आजतक)
font-size
Small
Medium
Large
1 मई 2024 (Updated: 1 मई 2024, 12:40 IST)
Updated: 1 मई 2024 12:40 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मई की पहली तारीख़ से ही देश में कई बदलाव लागू होने वाले हैं (Rule Change From 1st May). इन बदलावों में LPG सिलेंडर की क़ीमतों (LPG Cylinder Price) से लेकर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से किये जाने वाले बिल पेमेंट शामिल हैं. इससे आपके जेब पर भी असर पड़ने वाला है. जहां LPG सिलेंडर की क़ीमतों में कमी आई है, वहीं दो बैंकों के क्रेडिट कार्ड से अब यूटिलिटी बिल पेमेंट (Utility Bill Payments) करने पर एक्स्ट्रा चार्ज देने होंगे. इसी तरह के 5 बदलावों की चर्चा करेंगे…

LPG Cylinder के दामों में कमी

पहला बड़ा बदलाव दिखा LPG Cylinder की क़ीमतों में. लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election 2024) के बीच दिल्ली से लेकर मुंबई तक 19 किलो वाले कमर्शियल गैस के दाम कम किए गए हैं. 1 मई को दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में सिलेंडर के दाम 19 रुपये घटे, जबकि वहीं कोलकाता में क़ीमतों में 20 रुपये की कमी आई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार दूसरे महीने 19 किलो वाले कमर्शियर गैस के दाम घटाए हैं. इसे IOCL की वेबसाइट पर देखा जा सकता है. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक़, इन बदलावों के बाद कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1745.50 रुपये, मुंबई में 1698.50 रुपये, चेन्नई में 1911 रुपये और कोलकाता में 1859 रुपये हो गए हैं.

ICICI यूटिलिटी बिल पेमेंट पर एक्स्ट्रा चार्ज

ICICI बैंक की तरफ़ से ग्राहकों के सेविंग अकाउंट्स पर लगने वाले चार्ज में कुछ बदलाव किए गए हैं. इसके तहत डेबिट कार्ड पर लगने वाले सालाना फ़ीस को बढ़ाकर 200 रुपये कर दिया गया है. ग्रामीण क्षेत्रों में ये 99 रुपये सालाना होगा. इसके साथ ही बैंक ने चेक बुक को लेकर भी नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं. इसके मुताबिक़, 1 मई से 25 पेज वाले चेक बुक इश्यू कराने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. लेकिन इसके बाद हर पेज के लिए 4 रुपये देने होंगे. साथ ही, IMPS ट्रांजैक्शन (तत्काल भुगतान करने की सुविधा) करने पर 2.50 रुपये से लेकर 15 रुपये तक चार्ज देने होंगे.

Yes Bank के नियमों में बदलाव

यस बैंक ने सेविंग अकाउंट पर लगने वाले न्यूनतम औसत बैलेंस (MAB) चार्ज में बदलाव किया है. इसके तहत प्रो मैक्स अकाउंट में न्यूनतम औसत बैलेंस 50,000 रुपये होगी, जिस पर अधिकतम 1,000 का चार्ज होगा. यानी अगर प्रो मैक्स खाते में न्यूनतम 50,000 नहीं रखे, तो 1,000 हज़ार की पेनाल्टी चुकानी होगी. ठीक ऐसे ही प्रो प्लस में 25,000 न्यूनतम बैलेंस ना रखने पर 750 का चार्ज होगा. जबकि प्रो अकाउंट में 10,000 रुपये न्यूनतम बैलेंस रखना होगा या फिर इसका भी चार्ज 750 रुपये होगा. सेविंग वैल्यू के लिए 5,000 रुपये की लिमिट है, वरना 500 रुपये पेनाल्टी देनी होगी.

यूटिलिटी बिल पेमेंट महंगा

चौथा बदलाव उनके लिए ख़ास है, जो बिजली बिल या फिर दूसरे यूटिलिटी बिल पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करते हैं. Yes बैंक और IDFC फ़र्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल यूटिलिटी बिल पेमेंट्स के लिए करने वाले लोगों को अब ज़्यादा चार्ज देना होगा. यस बैंक के क्रेडिट कार्ड पर 15,000 रुपये से ज़्यादा के बिजली या यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 प्रतिशत का एक्स्ट्रा चार्ज होगा. वहीं, IDFC फ़र्स्ट बैंक के क्रेडिट कार्ड द्वारा 20,000 से ज़्यादा के बिल पेमेंट पर 1 फ़ीसदी एक्स्ट्रा चार्ज और 18 फ़ीसदी GST की वसूली होगी.

Mutual Fund के KYC नियम

एक बदलाव ये होगा कि म्यूचुअल फंड इन्वेस्टर्स द्वारा अपने म्यूचुअल फंड एप्लीकेशन पर दिया गया नाम, उनके पैन कार्ड पर दिए गए नाम जैसा ही होना चाहिए. अगर दोनों मिसमैच निकले, तो उनके एप्लीकेशन स्वीकर नहीं किए जाएंगे. हालांक ये नियम 30 अप्रैल से पहले से ही लागू हो गए हैं.

इसी ख़बर में एक और जानकारी दिए देते हैं. इस महीने बैंकों में 14 दिन काम-काज बंद रहेंगे. यानी बैंकों की छुट्टियां होंगी. RBI की बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक़, अलग-अलग दिवसों और तिथियों के कारण 14 दिन बैंकों में छुट्टियां होंगी.

वीडियो: 'मैं खुद को थोड़ा क्रेडिट देना चाहती हूं, क्योंकि मैंने एफ़र्ट डाले हैं.' : श्रेयंका पाटिल

thumbnail

Advertisement

Advertisement