The Lallantop
Advertisement

'कन्हैया कुमार, उदित राज को टिकट का फैसला सही नहीं... ' अरविंदर सिंह लवली ने अपने इस्तीफे में क्या लिखा?

Delhi Congress chief Arvinder Singh Lovely Resign: अरविंदर सिंह लवली ने कांग्रेस अध्यक्ष Mallikarjun kharge को पत्र लिखकर अपने इस्तीफे के कारण बताए हैं.

Advertisement
Arvinder Singh Lovely
DPCC अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने अपने पद से इस्तीफा दिया (आजतक, सोशल मीडिया)
28 अप्रैल 2024 (Updated: 28 अप्रैल 2024, 17:37 IST)
Updated: 28 अप्रैल 2024 17:37 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रेसिडेंट अरविंदर सिंह लवली (Delhi Congress chief Arvinder Singh Lovely) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि पार्टी के जनरल सेक्रेटरी और दिल्ली के प्रभारी दीपक बाबरिया के साथ चल रही टसल की वजह से उन्होंने इस्तीफा दिया है. अरविंदर ने अपने इस्तीफे में बताया कि उन्हें काफी दबाव में काम करना पड़ रहा था. साथ ही उन्होंने अपने पत्र में इस्तीफा देने के कई कारण भी गिनाए हैं. दीपक बाबरिया पर कई गंभीर आरोप भी लगाए हैं.

पत्र में क्या-क्या लिखा?

अरविंदर सिंह लवली ने कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम एक पत्र लिखा. अपने पत्र में उन्होंने दिल्ली कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही उन्होंने बताया कि बीते 7-8 महीनों के अंतराल में उन्होंने दिल्ली में पार्टी का कद बढ़ाने के लिए क्या-क्या अहम कदम उठाए हैं. उन्होंने बताया कि अध्यक्ष बनने के बाद उन्होंने दिल्ली में लगभग हर महीने एक बड़ी रैली का आयोजन किया है. साथ ही पार्टी छोड़ चुके या राजनीति से दूरी बना चुके पार्टी कार्यकर्ताओं को वापस पार्टी में लाए हैं. इस पत्र में लवली ने इस्तीफा देने की वजह भी बताई है.

इस्तीफे के क्या कारण बताए?

-  दिल्ली कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेताओं के फैसलों को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) के जनरल सेक्रेटरी (दिल्ली इन चार्ज) (दीपक बाबरिया) द्वारा नकार दिया जाता था.

- अरविंदर सिंह लवली ने बताया कि दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी (DPCC) का अध्यक्ष बनने के बाद भी AICC के जनरल सेक्रेटरी ने उन्हें DPCC में किसी भी वरिष्ठ नेता को अपॉइंट नहीं करने दिया. उदाहरण देते हुए अरविंदर सिंह लवली ने बताया कि एक पूर्व नेता को मीडिया हेड बनाने की उनकी अर्जी को सिरे से खारिज कर दिया गया था.

- साथ ही लवली ने आरोप लगाया कि AICC जनरल सेक्रेटरी ने DPCC को शहर में ब्लॉक प्रेसिडेंट भी नहीं अपॉइंट करने दिया.

-  अरविंदर सिंह लवली ने आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन पर भी असहमति जताई. उन्होंने बताया कि उनकी असहमति के बावजूद उन्होंने पार्टी के फैसले का सम्मान किया. अरविंद केजरीवाल से मिलने भी गए थे.

-  दिल्ली में कांग्रेस पार्टी को कम सीटें मिलने पर उन्होंने खुद अपनी दावेदारी वापस लेने की बात कही.

-  उन्होंने नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली और नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के उम्मीदवारों पर असहमति जताई है. उनका कहना है कि ये दोनों ही उम्मीदवार दिल्ली कांग्रेस और पार्टी की राजनीति के लिए बिल्कुल नए हैं. कांग्रेस ने नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से कन्हैया कुमार को लोकसभा चुनाव के लिए मैदान में उतारा है. वहीं नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से कांग्रेस की तरफ से डॉ. उदित राज मैदान में हैं.

- अरविंदर सिंह लवली ने अपने पत्र में बताया कि दिल्ली की तीनों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा के दौरान पार्टी के कई कार्यकर्ताओं ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किए थे. इसे लेकर AICC जनरल सेक्रेटरी की तरफ से इन लोगों को सस्पेंड करने का दबाव बनाया गया था.

- उदित राज पर बात करते हुए उन्होंने बताया कि नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार ने पार्टी कार्यकर्ताओं के खिलाफ बयान दिया था. और उन्होंने कई बार लोकल पार्टी लीडर्स को सस्पेंड करने की बात भी कही है. वहीं लवली ने पत्र में कन्हैया कुमार के कुछ बयानों पर विरोध जताया है.

इस्तीफे के बाद खरगे का आदेश आया

आजतक से जुड़े कुमार कुणाल और सुशांत मेहरा के इनपुट के मुताबिक अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे के बाद मल्लिकार्जुन खरगे ने इस पर एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल को अरविंदर सिंह से बात करने लिए कहा है. साथ ही उन्होंने दिल्ली कांग्रेस संकट को हल करने के भी निर्देश दिए हैं. 
 

वीडियो: धनंजय सिंह की जमानत मंजूर, क्या चुनाव लड़ेंगे?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: कन्नौज के गुटखा मैन को किस नेता से शिकायत है?

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : कन्नौज के दलित लड़के ने अखिलेश यादव पर क्या इल्जाम लगा दिया?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : कन्नौज में कबाड़ उठाए बच्चों को सांसद सुब्रत पाठक से क्या आश्वासन मिला है?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : अमेठी में राहुल गांधी और स्मृति ईरानी के समर्थकों में भयंकर भिड़ंत हो गई!
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : बेरोजगारी पर झारखंड के लोगों ने पीएम मोदी और हेमंत सोरेन को जमकर सुनाया!
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : बिहार के समस्तीपुर में तांत्रिक ने तंत्र विद्या के राज खोले!

Advertisement

Advertisement

Advertisement