The Lallantop
Advertisement

दिल्ली-NCR के 50 स्कूलों में बम की खबर से अफरातफरी, रूस से भेजे गए थे ईमेल

Delhi-NCR के लगभग 50 स्कूलों को ऐसे Email मिले हैं जिसमें कहा गया है कि स्कूल में बम रखा गया है. पुलिस IP एड्रेस की जांच कर रही है. Delhi Police ने कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है.

Advertisement
bomb in delhi schools
स्कूलों की तलाशी ली जा रही है. (तस्वीर साभार: इंडिया टुडे)
pic
हिमांशु मिश्रा
font-size
Small
Medium
Large
1 मई 2024 (Updated: 1 मई 2024, 14:05 IST)
Updated: 1 मई 2024 14:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली के कई स्कूलों में बम (Bomb in Delhi schools) रखे जाने की धमकी वाले ईमेल भेजे गए हैं. पहले जानकारी मिली थी कि 3 स्कूलों को ऐसे ईमेल मिले थे. फिर जानकारी मिली कि 7 स्कूलों को ऐसे ईमेल भेजे गए हैं. अब खबर ये है कि ऐसे 50 स्कूल हैं जिन्हें बम की धमकी मिली है. इनमें द्वारका का DPS, मयूर विहार फेज 1 का मदर मैरी और नई दिल्ली स्थित संस्कृति स्कूल शामिल हैं.

इंडिया टुडे से जुड़े हिमांशु मिश्रा की रिपोर्ट के मुताबिक, 1 मई की सुबह 6 बजे द्वारका के DPS स्कूल में बम की जानकारी दमकल विभाग को दी गई थी. इसके बाद दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ता और दमकल की टीम मौके पर पहुंची. स्कूल की पूरी तरह तलाशी ली गई.

इसी तरह मदर मैरी स्कूल स्कूल को भी एक धमकी भरा ईमेल मिला. इसके बाद पूरे स्कूल को खाली करवाकर तलाशी ली गई. ऐसा ही संस्कृति स्कूल के साथ भी हुआ. वहां भी स्कूल को खाली करवाया गया.

इसके अलावा वसंत कुंज स्थित DPS, साउथ वेस्ट दिल्ली के DAV स्कूल और पुष्प विहार के Amity स्कूल को भी ऐसे ही ईमेल सुबह के 4:30 बजे मिले हैं. 

दिल्ली के अलावा नोएडा के DPS स्कूल को भी ऐसा ही ईमेल भेजा गया है. स्कूल खाली करा लिया गया है और बच्चों को घर भेज दिया गया है.

खबर लिखे जाने तक किसी भी स्कूल से बम बरामद किए जाने की जानकारी नहीं मिली है.

इन स्कूलों को मिले धमकी भरे ईमेल-

1.DPSद्वारका
2.DPSवसंत कुंज
3.DPSनोएडा
4.मदर मैरीमयूर विहार फेज 1
5.DAVसाउथ वेस्ट दिल्ली
6.एमिटी स्कूलपुष्प विहार
7.संस्कृति स्कूलनई दिल्ली
8.DPSरोहिणी
9.DAVईस्ट दिल्ली
10.DAVपीतमपुरा
11.ग्रीन वैली स्कूलनजफगढ़

बम की धमकी पर द्वारका DCP ने कहा है कि टीम सर्च कर रही है, अभी कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है. जिस आईपी से मेल आया उसकी जांच की जा रही है ईमेल सुबह के वक्त मिला है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के DCP रोहित मीणा ने कहा है कि पुलिस कोशिश कर रही है कि पेरेंट्स घबराए नहीं. उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता स्कूलों और बच्चों की सुरक्षा है. 

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया है कि ईमेल के IP एड्रेस की जांच की जा रही है. ऐसा लगता है कि ईमेल देश के बाहर से भेजा गया है. मामले की जांच चल रही है.

शुरूआती जांच से ऐसा लग रहा है कि ये ईमेल रूस से भेजे गए हैं. इंडियन एक्सप्रेस ने अधिकारियों के हवाले से ये जानकारी दी है. खबर ये भी है कि अब इस मामले को केंद्रीय एजेंसियां भी देख रही हैं.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी कहा है कि ये धमकियां अफवाह लगती हैं और घबराने की जरूरत नहीं है. घबराने की कोई जरूरत नहीं है. ऐसा प्रतीत होता है कि ये फर्जी कॉल है. सरकार ने एक बयान में कहा है कि दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के अनुसार आवश्यक कदम उठा रही हैं.

नोएडा के कैंब्रिज स्कूल ने एहतियात के तौर पर स्कूल में छुट्टी कर दी है और बच्चों को घर भेज दिया है. हालांकि, स्कूल ने स्पष्ट किया है कि उन्हें बम की धमकी नहीं मिली है. गाजियाबाद के DPS सिद्धार्थ विहार स्कूल ने भी एहतियात के तौर पर ऐसा ही किया है.

इससे पहले दिसंबर 2023 में कर्नाटक में 60 से अधिक स्कूलों में बम रखे जाने की धमकी दी गई थी.

वीडियो: यूपी के स्कूल में प्रिंसिपल फेशियल करा रही थीं, टीचर ने वीडियो बनाया तो दांत काट लिया!

thumbnail

Advertisement

Advertisement