The Lallantop
Advertisement

'2 लोगों को देश से निकाला, खुफिया जानकारी चुराने... ' ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने भारत पर ये क्या छापा है?

Australia Expelled Indian Spies: ऑस्ट्रेलिया द्वारा भारतीय जासूसों को बाहर निकालने जाने के मामले में अभी तक भारत सरकार की ओर से कोई बयान नहीं आया है. क्या है ये मामला?

Advertisement
australia indian spy
ऑस्ट्रेलिया सिक्योरिटी इंटेलिजेंस ऑर्गेनाइजेशन (ASIO) ने कथित तौर पर विदेशी जासूसों को पकड़ा था. (Image: File Photo, PTI)
1 मई 2024 (Updated: 1 मई 2024, 12:32 IST)
Updated: 1 मई 2024 12:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑस्ट्रेलियाई (Australian) मीडिया में मंगलवार, 30 अप्रैल को एक खबर आई. कहा गया कि 2020 में जासूसी के एक मामले में दो भारतीयों को ऑस्ट्रेलिया से निष्कासित किया गया था. उन पर देश की खुफिया जानकारी चुराने का आरोप लगाया गया था (Indians accused of spying). शुरुआत में वहां जासूसी के मामले में कयास लगाए जा रहे थे कि इसके पीछे रूस या किसी और देश का हाथ हो सकता है. पर अब स्थानीय मीडिया इसके पीछे भारत सरकार का हाथ होने की बात कह रही है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब चार साल पहले, 2020 में ऑस्ट्रेलिया में जासूसी के मामले सामने आए थे. जिसमें किसी विदेशी ‘स्पाई रिंग’ के शामिल होने की बात कही गई थी. अब ऑस्ट्रेलियाई मीडिया इस मामले में भारतीय जासूसों के शामिल होने की बात कह रहा है. ABC की खबर के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के डिफेंस और इंटेलिजेंस अधिकारियों ने उन्हें बताया कि इसके पीछे भारत के जासूस थे, ऐसे आरोप लगाए जा रहे हैं.

फिलहाल ऑस्ट्रेलिया की मीडिया रिपोर्ट्स पर भारत की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

ये भी पढ़ें: वैक्सीन से शरीर में ब्लड क्लॉटिंग कैसे हो जाती है?

मीडिया रिपोर्ट्स में संवेदनशील जानकारी चुराने के आरोप

ABC की खबर में कहा गया कि भारतीय जासूसों को 2020 में ऑस्ट्रेलिया से निष्कासित किया गया था. आरोप लगाया गया कि वो डिफेंस और एयरपोर्ट सिक्योरिटी से जुड़ी संवेदनशील और खुफिया जानकारी चुराने की कोशिश कर रहे थे.

बताया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया सिक्योरिटी इंटेलिजेंस ऑर्गेनाइजेशन (ASIO) ने कथित तौर पर विदेशी जासूसों को पकड़ा था. कहा गया कि ये जासूस ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले भारतीयों पर नजर भी रखे हुए थे. साथ ही वहां के नेताओं से संबंध बनाने के आरोप भी लगाए गए.

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के दावे

ऑस्ट्रेलिया के अखबारों में ये दावे, अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के बाद सामने आए हैं. जिसमें सिख चरमपंथी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश में भारतीय खुफिया एजेंसी RAW के एक अधिकारी के शामिल होने के आरोप लगाए गए थे.

आजतक की खबर के मुताबिक, इसी रिपोर्ट में 2020 में ऑस्ट्रेलिया से RAW के दो अधिकारियों को भी निष्कासित करने की बात कही गई थी. ABC की रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि ASIO के महानिदेशक माइक बुर्गेस ने 2021 में विदेशी जासूसों की बात स्वीकारी थी. लेकिन उस वक्त किसी देश का नाम नहीं बताया गया था.

वीडियो: भारतीय दूतावास का कर्मचारी ISI के लिए काम करते पकड़ा गया, कैसे खुला पूरा मामला?

thumbnail

Advertisement

Advertisement