The Lallantop
Advertisement

सांसद अतुल राय को 4 साल बाद मिली जमानत, घोसी चुनाव में किसे होगा इसका फायदा?

2019 में घोसी से लोकसभा का चुनाव जीतने के बाद से ही जेल में थे BSP सांसद अतुल राय

Advertisement
atul rai bsp mp from ghosi got bail from allahabad high court
अतुल राय 2019 का चुनाव जीतने के बाद कभी संसद नहीं पहुंचे | फाइल फोटो: आजतक
29 अगस्त 2023 (Updated: 29 अगस्त 2023, 16:39 IST)
Updated: 29 अगस्त 2023 16:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

यूपी की घोसी लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी (BSP) के सांसद अतुल राय (Atul Rai) को बड़ी राहत मिली है. 29 अगस्त को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अतुल राय की ज़मानत अर्जी मंजूर कर ली है. सांसद अतुल राय के जेल से बाहर आने का रास्ता अब साफ हो गया है क्योंकि अतुल राय के ऊपर दर्ज बाक़ी मुकदमों में उन्हें पहले ही ज़मानत मिल चुकी है. अतुल राय 2019 में लोकसभा चुनाव जीतने के बाद अभी तक एक भी बार संसद की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले सके हैं. अब उन्हें ज़मानत ऐसे वक्त मिली है जब घोसी विधानसभा में उपचुनाव होने वाले हैं.

अतुल राय पर कितने मुकदमे?

घोसी लोकसभा सीट से सांसद अतुल राय को आज इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गैंगस्टर मामले में ज़मानत दी है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 11 अगस्त को अतुल राय की ज़मानत अर्जी पर सुनवाई के बाद अपना फ़ैसला सुरक्षित कर लिया था. अतुल राय के खिलाफ 24 आपराधिक केस दर्ज हैं, जिनमें 12 मामले अभी भी कोर्ट में लंबित है. बाकी मुकदमों में वह बरी हो चुके हैं. अतुल राय के खिलाफ़ 2019 में रेप और धोखाधड़ी का मुक़दमा वाराणसी के लंका थाने में एक छात्रा ने दर्ज कराया था. 2019 में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान ही अतुल राय के खिलाफ छात्रा ने केस दर्ज कराया था. इस मामले में चुनाव जीतने के बाद 22 जून 2019 को अतुल राय को जेल भेज दिया गया था. छात्रा से रेप मामले में अतुल राय पहले ही बरी हो चुके हैं. हालांकि इसी केस के आधार पर अतुल राय के खिलाफ गैंगस्टर का मुकदमा दर्ज किया गया था.

घोसी में विधानसभा उपचुनाव

मऊ जिले की घोसी सीट पर 5 सितंबर को वोटिंग होगी. नतीजे 8 सितंबर को आएंगे. घोसी के विधायक दारा सिंह चौहान के सपा छोड़कर बीजेपी में आने की वजह से उन्हें विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देना पड़ा था. इस्तीफ़े के बाद ख़ाली हुई सीट पर यहां उपचुनाव कराया जा रहा है. बीजेपी ने दारा सिंह चौहान को टिकट दिया है तो वहीं समाजवादी पार्टी ने पूर्व विधायक सुधाकर सिंह पर दांव आज़माया है. घोसी में बीएसपी और कांग्रेस चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. बीएसपी ने किसी को भी समर्थन नहीं दिया है, वहीं विपक्षी गठबंधन INDIA में होने की वजह से सपा को कांग्रेस ने अपना समर्थन देने की घोषणा की है. सुभासपा के NDA में आने के बाद इस चुनाव में सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर की भी परीक्षा हो रही है. अब मौजूदा सांसद अतुल राय के जेल से बाहर आने का फ़ायदा किसको मिलेगा, ये चुनाव के नतीजों से पता चलेगा.

वीडियो: UP में जीता मायावती का इकलौता विधायक कौन है, कहानी जान लेनी चाहिए

thumbnail

Advertisement

Advertisement