The Lallantop
Advertisement

राज्यसभा चुनाव: BJP, कांग्रेस के ये नेता मैदान में, सपा से कौन जाएगा ऊपरी सदन?

संसद के अपर हाउस यानी राज्यसभा में अप्रैल के बाद कुछ नए चेहरे नज़र आएंगे, क्योंकि अप्रैल में 56 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल ख़त्म हो रहा है, उसके लिए 27 फरवरी को चुनाव होने हैं. इसलिए बीजेपी, कांग्रेस, जेडीयू सहित कई पार्टियों ने उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है.

Advertisement
Ashok Chavan JP Nadda
भाजपा ने राज्यसभा के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)
14 फ़रवरी 2024 (Updated: 14 फ़रवरी 2024, 19:39 IST)
Updated: 14 फ़रवरी 2024 19:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के बाद अशोक चव्हाण (Ashok Chavan) को पार्टी ने राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. 13 फरवरी को वो बीजेपी में शामिल हुए थे. इसके एक दिन बाद भाजपा ने उन्हें महाराष्ट्र (Maharashtra) से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है. चव्हाण दो बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहे हैं. चव्हाण की गिनती महाराष्ट्र में कांग्रेस के सबसे प्रभावशाली नेताओं में की जाती थी. इसके अलावा BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) को गुजरात से राज्यसभा भेजे जाने की तैयारी है. भाजपा ने राज्यसभा के लिए कई और नामों की भी घोषणा की है. वहीं कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी अब राज्यसभा में नज़र आएंगी. 

बता दें कि संसद के अपर हाउस यानी राज्यसभा में अप्रैल के बाद कुछ चेहरे नज़र आ सकते हैं, अप्रैल में 56 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल ख़त्म हो रहा है, उसके लिए 27 फरवरी को चुनाव होने हैं. 

ये भी पढ़ें: अशोक चव्हाण के बाद अब महाराष्ट्र में ये नेता भी पार्टी बदल सकते हैं?

सबसे पहले बात कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की, जिन्होंने राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन भर दिया, इस मौके पर उनके बेटे और सांसद राहुल गांधी समेत कांग्रेस के कई दिग्गज नेता जयपुर में मौजूद रहे. 

नड्डा और वैष्णव जैसे बड़े नाम को मिला यहां से टिकट

देश की सत्ता में काबिज बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा भी राज्यसभा के रास्ते ही संसद पहुंचेंगे, उन्हें पार्टी ने गुजरात से राज्यसभा का उमीदवार घोषित किया है. गुजरात से बीजेपी ने 4 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया तो पहले नंबर पर जेपी नड्डा और उसके बाद गोविंदभाई ढोलकिया, मयंक भाई नायक और डॉ जशवंत सिंह सलाम सिंह परमार का नाम शामिल है. बीजेपी के बाकी उम्मीदवारों और यूपी की लिस्ट पर चलेंगे लेकिन पहले रेल और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव की दिलचस्प उम्मीदवारी पर चलते हैं. दिलचस्प शब्द इसलिए जोड़ा है कि वैसे तो बीजेपी ने उन्हें ओडिशा से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है लेकिन लिस्ट आते ही नवीन पटनायक की बीजेडी ने उनके समर्थन का एलान कर दिया, बीजेडी ने कहा है कि राज्य के रेलवेज और टेलीकॉम डेवलपमेंट के लिए उसने ये कदम उठाया है. 

उत्तर प्रदेश में बीजेपी और सपा ने इन चेहरों पर खेला दांव

ओडिशा से सीधे यूपी आते हैं, जहां सबसे ज्यादा 10 राज्‍यसभा सीटें भरी जानी हैं. बीजेपी ने यूपी से आरपीएन सिंह को टिकट दिया, जो कांग्रेस से बीजेपी में आए थे, इसके अलावा सुधांशु त्रिवेदी रिपीट किए जा रहे हैं, सातों उम्मीदवारों की बात करें तो - आरपीएन सिंह, सुधांशु त्रिवेदी, अमरपाल मौर्य, चौधरी तेजवीर सिंह, संगीता बलवंत, साधना सिंह, नवीन जैन को बीजेपी ने टिकट दिया है.

वहीं अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी ने जया बच्चन, आलोक रंजन और रामजी लाल सुमन को टिकट दिए हैं. जया बच्चन को आप ही हैं, आलोक रंजन पूर्व IAS अधिकारी हैं वो 2014 से 2016 तक सपा सरकार में मुख्य सचिव रह चुके हैं. जबकि रामजी लाल सुमन दलित नेता हैं. फिरोजाबाद से चार बार लोकसभा सांसद रह चुके हैं.

बिहार से संजय झा और संजय यादव को टिकट 

यूपी के बाद बिहार चलते हैं, यहां से भी 6 राज्यसभा सांसदों को चुना जाना है. अब बीजेपी के साथ आ गए नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने संजय झा को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है, झा जी वहीं हैं, जिन्होंने बीजेपी और जेडीयू का मिलन कराने में अहम भूमिका निभाई, 
वो बीजेपी में थे, जेडीयू में हैं और अब राज्यसभा में दिखेंगे. वहीं RJD से मनोज झा और तेजस्वी के सलाहकार संजय यादव राज्यसभा जाएंगे, राज्य में 19 विधायकों वाली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने नामांकन भर दिया है. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि राहुल गांधी के अलावा लालू यादव भी उन्हें पसंद करते हैं. लेकिन बिहार में बीजेपी की लिस्ट से एक नाम नहीं दिख रहा, वो हैं सुशील मोदी.

महाराष्ट्र से अशोक चव्हाण और मिलिंद देवड़ा उम्मीदवार

बिहार के बाद महाराष्ट्र में भी 6 राज्यसभा सीटें भरी जानी हैं, महाराष्ट्र बिहार में सीटों की संख्या के अलावा एक और चीज कॉमन है- पलटी.... बीजेपी की लिस्ट में अशोक चव्हाण का भी नाम है, जो एक दिन पहले ही कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे, चव्हाण के अलावा मेधा कुलकर्णी और अजित गोलछड़े को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया गया है. कांग्रेस छोड़ने वाले कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा को भी राज्यसभा का टिकट मिल गया है. उन्‍हें सीएम एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना ने उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने चंद्रकांत हंडोरे को महाराष्ट्र से प्रत्याशी बनाया है,  हंडोरे दलित नेता हैं, पार्टी 2022 में नंबर होने के बावजूद उन्हें विधान परिषद में नहीं भेज पाई थी. 

पश्चिम बंगाल से एक नाम चौंकाने वाला

महाराष्ट्र के बाद मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल से 5 राज्यसभा सीटों के चुनाव हैं. मध्य प्रदेश से बीजेपी सूचना और प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री एल मुरुगन, उमेश नाथ महाराज, माया नारोलिया और बंसीलाल गुर्जर को राज्यसभा का उमीदवार बनाया है. चर्चा थी कि एमपी से 
कांग्रेस पूर्व सीएम कमलनाथ को राज्यसभा भेज सकती है लेकिन कांग्रेस ने अशोक सिंह को राज्यसभा उमीदवार घोषित किया, बता दें कि अशोक सिंहग्वालियर-चंबल क्षेत्र से आते हैं और 3 बार लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं.

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने कांग्रेस से आई सुष्मिता देव, नदीमुल हक, ममता बाला ठाकुर को टिकट दिया है, चौथा और कई लोगों को चौंकाने वाला नाम लगा- जानी मानी पत्रकार और लेखक सागरिका घोष का. बीजेपी ने बंगाल से शमिक भट्टाचार्य को राज्यसभा का टिकट दिया है, वो अभी राज्य के मुख्य प्रवक्ता की ज़िम्मेदारी निभा रहे थे.

कांग्रेस की लिस्ट में एक अहम नाम अभिषेक मनु सिंघवी का है जो हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा भेजे जाएंगे, हिमाचल में कांग्रेस की सरकार है और सिंघवी कांग्रेस के लिए कोर्ट में कई अहम केस लड़ते रहे हैं. उनके अलावा कांग्रेस ने अजय माकन को कर्नाटक से टिकट दिया है. 

वीडियो: महाराष्ट्र में कांग्रेस को झटका...दिग्गज नेता अशोक चव्हाण ने पार्टी छोड़ ये इशारा कर दिया है

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement