The Lallantop
Advertisement

मिल गया वर्ड ऑफ़ द इयर – जानिए 'गॉब्लिन मोड' में क्यों हैं लाखों लोग?

ये पहली बार है जब 'वर्ड ऑफ़ द ईयर' लोगों ने चुना है.

Advertisement
goblin-mode
(फोटो - pinimg/api)
font-size
Small
Medium
Large
6 दिसंबर 2022 (Updated: 6 दिसंबर 2022, 18:07 IST)
Updated: 6 दिसंबर 2022 18:07 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी बनाने वालों ने जनता से पूछा इस साल का शब्द क्या होना चाहिए, तो जवाब मिला - 'गॅाब्लिन मोड'. 

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी (Oxford English Dictionary) की ओर से आयोजित ऑनलाइन सर्वे में हिस्सेदारी करने वालों में से तीन लाख लोगों ने कहा कि गॉब्लिन मोड (Goblin Mode) को साल का शब्द (Word of the year) घोषित किया जाना चाहिए. आखिर ये जुमला लोगों की जबान पर इतना क्यों चढ़ गया है? 

पर ये गॉब्लिन मोड है क्या बला?

गॉब्लिन का शाब्दिक अर्थ होता है भूत और मोड मतलब मिजाज. लेकिन अगर दोनों शब्दों को साथ लिखा जाए तो गॉब्लिन मोड का अर्थ अलग हो जाता है. ये सड़कछाप अंग्रेजी यानी स्लैंग का शब्द है. गॉब्लिन मोड शब्द को ज्यादातर ऐसे लोगों के लिए इस्तमाल किया जाता है जो लोग खुद में ही मस्त रहते हैं और उन्हें दुनियादारी की परवाह नहीं होती. कुछ लोग इन्हें आलसी, खुदगर्ज और लालची भी कहते हैं.

कब और कैसे हुआ वायरल

पहली बार गॉब्लिन मोड शब्द कोविड-19  के समय चलन में आया. जब लॉकडाउन खत्म हुआ और लोगों ने घर से बाहर निकलना शुरू किया, तब यह शब्द उन लोगों के लिए इस्तमाल किया जाने लगा जिन्हें लॉकडाउन के बाद का जीवन रास नहीं आ रहा था. फरवरी 2022 में एक मजाकिया ट्वीट के जरिए ये शब्द फिर से ट्रेंड में आया और सोशल मीडिया में खूब वायरल हुआ. जिसके बाद गॉब्लिन मोड ने मैगजीन और अखबारों में भी अपनी जगह बना ली.

अमेरिकी भाषाविद् और लेक्सिकोग्राफर बेन ज़िमर ने ‘ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द इयर’ (Oxford Word of the year) की घोषणा करते हुए कहा: 

“गॉबलिन मोड वास्तव में मौजूदा समय की मान्यताओं को ज़ाहिर करता है. ये यह निश्चित रूप से 2022 की अभिव्यक्ति है। ये जनता को पुराने सामाजिक मानदंडों को दरकिनार करके नए तरीकों को अपनाने का मौका देता है.”

कैसे चुनते है ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द इयर?

लेक्सिकोग्राफर ऐसे एक्सपर्ट्स होते हैं, जो तमाम नए शब्दों में से कुछ चुनिन्दा शब्दों को छांटकर फाइनल लिस्ट में रखते है. गॉबलिन मोड के साथ मेटावर्स (Metaverse) और #आइ स्टैंड विद (#IStandWith) भी इस लिस्ट में थे. लेकिन गबॉलिन मोड ने ये रेस जीत ली. 

तो क्या आप भी मानते हैं कि आप गॉबलिन मोड में हैं?

(ये स्टोरी आपके लिए हमारे साथ इंटर्नशिप कर रही अकांक्षा ने लिखी है)

तारीख़: पूरा अफ्रीका मानता है इस इंडियन कंपनी का अहसान

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement