The Lallantop
Advertisement

क्या कमलनाथ ने अतीक अहमद की हत्या पर दुख जताया ? अधूरा वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

दावा है कि कमलनाथ ने अतीक की मौत पर दुख जताया है.

Advertisement
kamal nath atiq ahmed death viral video fact check
कमलनाथ का अतीक अहमद की हत्या के बाद दिया बयान वायरल है. (तस्वीर:ट्विटर@MPJunction)
font-size
Small
Medium
Large
22 अप्रैल 2023 (Updated: 8 सितंबर 2023, 21:00 IST)
Updated: 8 सितंबर 2023 21:00 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हुई सार्वजनिक हत्या कैमरे में कैद हो गई. इसने सोशल मीडिया को दो धड़े में बांट दिया है. एक तबका इस घटना की सराहना कर रहा है, वहीं दूसरा धड़ा यूपी में कानून व्यवस्था की विफलता की आलोचना कर रहा है.

इसी बीच सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ का एक वीडियो वायरल है. इसमें कमलनाथ कथित तौर पर अतीक की मौत से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए नज़र आ रहे हैं. कमलनाथ को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "देखिए, बड़े दुख की बात है."

क्या है दावा?

वायरल वीडियो में नीचे एक टेक्स्ट चल रहा है, जिसमें कमलनाथ को कोट करते हुए कहा गया है, "यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है कि अतीक अहमद मर गया है." इसे शेयर करते हुए यूजर्स कांग्रेस नेता कमलनाथ पर आतंकियों और गुंडों का समर्थन करने का आरोप लगा रहे हैं.

एक ट्विटर यूजर ने वायरल पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “आतंकवादी और गैंगस्टर मरे और कांग्रेस समर्थन ना करे. ऐसा हो सकता है क्या ?

(पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है.)

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. कमलनाथ के प्रतिक्रिया की अधूरी क्लिप शेयर करके भ्रामक दावा शेयर किया गया है. गूगल पर कुछ कीवर्ड सर्च करने पर हमें बिजनेस स्टैंडर्ड की 16 अप्रैल 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट में बताया गया है कि कमलनाथ ने अतीक अहमद की हत्या की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग की. 
‘एबीपी न्यूज’ की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में कमलनाथ की प्रतिक्रिया छपी है. रिपोर्ट में बताया गया है कि उन्होंने अतीक अहमद और उसके भाई की सरेआम गोली मारकर हुई हत्या पर कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े किए हैं.

हमने कमलनाथ के बयान का ओरिजनल वीडियो खोजने के लिए कुछ कीवर्ड सर्च किए. हमें मध्य प्रदेश कांग्रेस के आधिकारिक फेसबुक पेज पर एक वीडियो मिला. इसमें वायरल वीडियो के हिस्से को 2 मिनट 10 सेकेंड के करीब देखा जा सकता है.

कमलनाथ कहते है, "देखिए बड़े दुख की बात है. आज खुले रूप से जो ये मर्डर हो रहे हैं, ये क्या इशारा करते हैं? हमारी कानून व्यवस्था क्या है? अब उत्तर प्रदेश में क्या राजनीति हो रही है ? और अपने देश में? साफ मर्डर हो रहा है, एक दिन किसी का होता है, एक दिन किसी के भाई का होता है। इसके क्या संकेत हैं? ये आप सबके लिए सोचने की बात है केवल मुझे सोचने की बात नहीं है. गरीब तबके को सोचने की बात है कि कहां अपने उत्तर प्रदेश और देश को घसीटा जा रहा है. यह घटना  उत्तर प्रदेश में हुई है, जो सबसे बड़ा प्रदेश है, बड़े दुर्भाग्य की बात है. मैं समझता हूं कि सुप्रीम कोर्ट के जज इस मामले का खुद संज्ञान लें और इसकी कड़ी जांच होनी चाहिए."

इससे साफ है कि कमलनाथ ने अपने बयान में कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े किए हैं और कड़ी जांच की मांग की है.

नतीजा

हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. अतीक अहमद की हत्या पर कमलनाथ के बयान का अधूरा हिस्सा भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है. उन्होंने बिगड़ती कानून व्यवस्था के संदर्भ में अपनी बात रखी है.


पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें. 

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement