The Lallantop
Advertisement

क्या अमेरिकी नागरिक ने अपने राष्ट्रपति जो बाइडन से पूछे कड़े सवाल?

लोग कह रहे हैं कि एक व्यक्ति अपने राष्ट्रपति से कड़े सवाल पूछ रहा है.

Advertisement
joe biden old video veteran confront viral as recent fact check
जो बाइडन से कड़े सवाल पूछता एक व्यक्ति. (तस्वीर:ट्विटर@AnilPatel_IN)
font-size
Small
Medium
Large
22 मार्च 2023 (Updated: 7 सितंबर 2023, 19:12 IST)
Updated: 7 सितंबर 2023 19:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सोशल मीडिया पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का एक वीडियो वायरल है. इसमें एक व्यक्ति बाइडन से बातचीत करते हुए उनकी कड़ी आलोचना कर रहा है.

क्या है दावा?

वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स उस व्यक्ति की तारीफ़ कर रहे हैं. कहा जा रहा कि कैसे एक व्यक्ति अपने राष्ट्रपति से ऑंखों में ऑंखें डालकर सवाल कर रहा है.

एक ट्विटर यूजर ने वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “अमेरिका में अपने राष्ट्रपति से एक नागरिक कैसे आंखों में आंख डालकर सवाल कर रहा है. क्या "लोकतंत्र की मां" अर्थात भारत में ये संभव है?”  

 

(पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है.)

एक अन्य ट्विटर यूजर ने वायरल पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “अमेरिका में अपने राष्ट्रपति से एक नागरिक कैसे आंखों में आंख डालकर सवाल कर रहा है। और "लोकतंत्र की मां" यानी भारत में पत्रकार पूछते हैं कि आप थकते क्यों नहीं? कोई टॉनिक लेते हैं? और एक्टिंग करने वाले पत्रकारिता का ढोंग करते हुए पूछते हैं कि आप आम चूसकर खाते हैं या काटकर?

पड़ताल

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. वायरल वीडियो मार्च 2020 का है, उस समय बाइडन अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं थे.

हमने Invid टूल्स की मदद से वीडियो का एक कीफ्रेम बनाया. इसके बाद एक कीफ्रेम को रिवर्स सर्च किया. हमें मीडिया संस्थान ‘ABC 13-WSET’ का तीन साल पुराना एक पोस्ट मिला. इसमें वायरल वीडियो मौजूद है. इसके कैप्शन में लिखा है, ‘ ऑकलैंड के दौरे पर गए अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडन का सामना इराक वेटरन्स अगेंस्ट द वॉर समूह के सदस्यों से हुआ।

हमें यह वीडियो ‘TRT World’ के यूट्यूब चैनल पर भी मिला, जिसे 4 मार्च 2020 को अपलोड किया गया था. इसके मुताबिक, यह बाइडन के कैलिफोर्निया के ऑकलैंड दौरा का है. वीडियो में बाइडन से सवाल जवाब-करता व्यक्ति माइकल थुरमैन नामक एक वॉर वेटरन है.

यहां ये ध्यान देने वाली बात है कि जो बाइडन उसक वक्त अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं थे. बाइडन 20 जनवरी 2021 को अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे.

इसके अलावा हमें मीडिया वेबसाइट ‘इंडिपेंडेट’ पर मार्च 2020 में छपी एक रिपोर्ट मिली. इसमें दी गई जानकारी के अनुसार, वेटरन ने बाइडन से हुई बातचीत करते हुए उनकी कड़ी आलोचना की.उसने अपने सवाल में बाइडन से पूछा कि हम सब ऐसे व्यक्ति को अपना वोट क्यों दें जिसने युद्ध को चुना हो और जिसकारण हजारों नागरिक मारे गए थे.

इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट.

बता दें, साल 2002 में अमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू बुश थे. उस वक्त जो बाइडन सेनेटर थे और उन्होंने इराक युद्ध के पक्ष में वोट दिया था.  

नतीजा

कुलमिलाकर, हमारी पड़ताल में स्पष्ट है कि वायरल दावा भ्रामक है. जो बाइडन का ये वीडियो तबका है जब वे अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं थे.


पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement