The Lallantop
Advertisement

जब इंडस्ट्री ने संजय दत्त को बैन किया और विधु विनोद चोपड़ा ने उनके साथ फिल्म अनाउंस कर दी

Sanjay Dutt पर उन दिनों आतंकवाद के आरोप लग रहे थे. जिसकी वजह से फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें बैन कर दिया था. तभी विधु ने उन्हें Shahrukh Khan की जगह Munna Bhai MBBS में कास्ट कर लिया.

Advertisement
vidhu vinod chopra, sanjay dutt, munna bhai mbbs
विधु विनोद चोपड़ा ने ही संजय दत्त की बायोपिक 'संजू' भी प्रोड्यूस की थी.
font-size
Small
Medium
Large
2 मई 2024 (Updated: 2 मई 2024, 22:37 IST)
Updated: 2 मई 2024 22:37 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Vidhu Vinod Chopra ने अभी-अभी 12th Fail जैसी हिट फिल्म दी है. प्रोड्यूसर के तौर पर भी वो 3 Idiots, PK, Sanju जैसी फिल्मों से जुड़े रह चुके हैं. मगर उनकी Munna Bhai फ्रैंचाइज़ सबसे आइकॉनिक मानी जाती है. इस फिल्म ने Sanjay Dutt के करियर की दशा-दिशा बदलकर रख दी. हाल ही में विधु ने इस फिल्म की कास्टिंग के बारे में बात की. उन दिनों संजय पर आतंकवाद के आरोप लग रहे थे. इसकी वजह से उन्हें इंडस्ट्री से बैन कर दिया गया था. संजय के लिए इंडस्ट्री का यह व्यवहार विधु को सही नहीं लगा. इसलिए उन्होंने संजय दत्त के साथ खड़े होने का फैसला किया. उन्होंने संजय को लेकर एक फिल्म की अनाउंसमेंट कर दी. ‘मुन्नाभाई MBBS’ में संजय को जिमी शेरगिल वाले किरदार के लिए चुना गया था. वहीं, Shahrukh Khan इस फिल्म में लीड रोल करने वाले थे. मगर किन्हीं वजहों से ऐन वक्त पर फिल्म की स्टार कास्ट बदल गई. 

केलॉग मैनेजमेंट स्कूल में विधु ने कहा कि ‘मुन्ना भाई MBBS’ में उन्हें संजय को लीड रोल में कास्ट करने का कोई इरादा नहीं था. विधु ने कहा,

 “संजय जेल गए. मैं उन्हें बिल्कुल भी नहीं जानता था. पूरी फिल्म इंडस्ट्री ने उन पर बैन लगा रखा था. लेकिन मुझे लगा कि यह सही नहीं है. इसलिए मैं उनके घर गया और एक फिल्म की अनाउंसमेंट की. उनके पिता सुनील दत्त ने कहा कि मुझ पर भी बैन लगा दिया जाएगा. लेकिन मैंने दत्त साहब को कहा- ‘मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है’.”

विधु इस बातचीत में आगे जोड़ते हैं, 

 “संजय फिर जेल से बाहर आते हैं. मुझे पता चला कि वो मुझसे मिलना चाहते हैं. संजय ये भी चाहते हैं कि मैं उनकी फिल्मों में वापसी करवाऊं. मैंने उनसे कहा कि मैं आपके साथ कभी फिल्म नहीं बनाऊंगा. फिल्म की अनाउंसमेंट इसलिए कि क्योंकि वह करना मुझे सही लगा. संजय बहुत ही सरल व्यक्ति हैं. एक अच्छा आदमी. लेकिन एक सिंपल आदमी. उन्हें लगा कि फिल्म का अनाउंसमेंट करने का मतलब है कि मैं उनके साथ काम करना चाहता हूं. मैने कहा- ‘जब तक इक्वेशन नहीं बदलते हैं, मैं आपके साथ कोई फिल्म नहीं बना सकता हूं. क्योंकि मैं अपनी अच्छी डीड को खराब नहीं करना चाहता हूं’.”

फिर विधु ने बताया कि संजय दत्त को ‘मुन्ना भाई MBBS’ में लीड रोल कैसे मिला. विधु कहते हैं,

"जब मैंने उन्हें जिमी शेरगिल का किरदार ऑफर किया, वो तुरंत मान गए. इसके कुछ दिनों बाद ही शाहरुख मेरे पास आए. उनके गले में कुछ गड़बड़ थी. इसलिए मैंने फैसला किया कि संजय दत्त ही सही व्यक्ति हैं. मैंने उनसे कहा, 'आप मुन्ना भाई कर रहे हैं.' और वो इतने सिंपल आदमी हैं, उन्होंने कहा, 'मुझे पता है'. मैंने कहा, 'नहीं, वो रोल नहीं. मैन मुन्ना भाई.' उन्होंने कहा, 'ठीक है, अगर आप कहें तो मैं ऐसा करूंगा.”

विधु ने आगे कहा, 

“संजय कभी भी स्क्रिप्ट नहीं पढ़ते. उन्हें काम पर लेट आने की भी आदत थी. इसके कारण राजू (राजकुमार हीरानी) अक्सर मुझे कॉल करते थे. वो कहते ‘सर, वो (संजय) अभी तक (सेट पर) नहीं आए हैं. जब मैंने उन्हें फोन करने की कोशिश की, तो उन्होंने फोन नहीं उठाया'.” 

संजय दत्त की ‘मुन्ना भाई MBBS’ साल 2003 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म ने संजय के करियर को नया जीवन दिया था. फिल्म ने 34 करोड़ का लाइफटाइम कलेक्शन किया था. फिल्म की सफलता के बाद मेकर्स ने इसका सीक्वल भी बनाया था. जिसे ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ नाम से बुलाया गया. खबरें थीं कि अभिजात जोशी और राजू हीरानी ने फ्रैंचाइज़ की तीसरी किश्त की स्क्रिप्ट भी लिख ली है. फिल्म का एक हिस्सा शूट भी कर लिया गया था. उस फिल्म को ‘मुन्ना भाई चले अमेरिका’ नाम से बनाया जा रहा था. उस फिल्म का एक ट्रेलर आज भी यूट्यूब पर मौजूद है. बीते दिनों जब हीरानी ने शाहरुख खान को लेकर ‘डंकी’ बनाई, तो कहा कि राजू ने ‘मुन्ना भाई 3’ की स्क्रिप्ट को थोड़ा सा ट्वीक करके ‘डंकी’ बना दी. मगर राजू ने ऐसी किसी भी संभावना से इन्कार कर दिया. उन्होंने बताया कि ‘मुन्ना भाई चले अमेरिका’ की कहानी में मुन्ना और सर्किट अमेरिका जाकर जॉर्ज बुश को किडनैप करने वाले थे. ‘डंकी’ की स्क्रिप्ट उससे बिल्कुल अलग है. 

वीडियो: ‘12वीं फेल’ IPS की फ़िल्म में विकास दिव्यकीर्ति ने एक्टिंग के लिए विधु विनोद चोपड़ा से डांट खाई?

thumbnail

Advertisement

Advertisement