The Lallantop
Advertisement

प्रियंका चोपड़ा का कमाल, कबाड़ की बोतलों से बना दिया 38000000000 रुपये का ब्रांड

प्रियंका चोपड़ा के ब्रांड का नाम है Anomaly Haircare. शैंपू से लेकर कंडीशनर तक इनके प्रोडक्टस की लंबी रेंज है. साल 2023 का रेवेन्यू 429 मिलियन यूरो. यानी 3800 करोड़ के अल्ले-अल्ले. साल 2022 में लॉन्च होने के सिर्फ दो साल में उन्होंने ये कारनामा कर दिखाया है. मगर इसमें प्रोडक्ट से ज्यादा कमाल किसी और चीज का है. कबाड़ का.

Advertisement
 Priyanka Chopra's hair care brand is the second wealthiest celebrity beauty brand of 2023. According to the report, Priyanka Chopra's brand is the second wealthiest celebrity brand in terms of revenue with £429.9 million, while Rihanna's Fenty Beauty is the first with £477.2 million
Anomaly Haircare प्रियंका चोपड़ा का ब्रांड है (तस्वीर साभार: Anomaly Haircare इंस्टाग्राम)
23 अप्रैल 2024 (Updated: 23 अप्रैल 2024, 23:35 IST)
Updated: 23 अप्रैल 2024 23:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

प्रियंका चोपड़ा कौन हैं? इस सवाल का आम जवाब हो सकता है कि वो पूर्व मिस वर्ल्ड हैं. बॉलीवुड और हॉलीवुड की बहुब्बड़ी सेलिब्रिटी हैं. लेकिन उनका एक मेन्टोस परिचय भी है जिससे शायद हमारा और आपका अभी तलक राब्ता नहीं है. ये परिचय अभी सिर्फ दो साल पुराना है. प्रियंका चोपड़ा एक सफल बिजनेस वुमन भी हैं. दरअसल उन्होंने अपने ब्रांड को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सेलिब्रिटी ब्यूटी ब्रांड बना दिया है. दूसरे नंबर पर पहुंचने के लिए उन्होंने Kylie Jenner और Selena Gomez जैसी बड़ी हस्तियों को धोया है.  

प्रियंका चोपड़ा के ब्रांड का नाम है Anomaly Haircare. शैंपू से लेकर कंडीशनर तक इनके प्रोडक्टस की लंबी रेंज है. साल 2023 का रेवेन्यू 429 मिलियन यूरो. मतलब 3800 करोड़ रुपये के अल्ले-पल्ले. साल 2022 में लॉन्च होने के सिर्फ दो साल में प्रियंका चोपड़ा ने ये कारनामा कर दिखाया है. मगर इसमें प्रोडक्ट से ज्यादा कमाल किसी और चीज का है. कीमत, अरे नहीं बाबा.

ब्रांड कुछ कहता है

Anomaly Haircare को इस मुकाम तक लाने में जिस चीज का हाथ है वो है ब्रांड पोजिशनिंग और कम्युनिकेशन. आमतौर पर ब्रांड जहां कई जरूरी चीजों को छिपाकर रखते हैं या उसको हाइलाइट नहीं करते, वहीं उसके उलट प्रियंका ने एक गैर-जरूरी चीज को अपने प्रोडक्ट में बोल्ड लेटर्स में हाई लाइट किया है. उदाहरण से समझते हैं. शैंपू कि इस बॉटल को देखिए. कोई अल्ट्रा प्रो मैक्स पैकिंग नहीं. एकदम साधारण सी प्लास्टिक की बोतल. ऐसी बोतलें हमारे घरों में कितनी ही दिख जाती हैं.

तस्वीर साभार: Anomaly Haircare

मगर अब इस बोतल के सामने वाले हिस्से को गौर से देखिए. ब्रांड के नाम से ठीक नीचे लिखा है

Less spent on packaging more spent on superior formula. Bottle made from 100% plastic trash

मतलब डिब्बा-डिब्बी पर कम खर्च किया गया है और प्रोडक्ट के फॉर्मूले पर ज्यादा. बोतल 100 फीसदी प्लास्टिक कबाड़ से बनी है. पीछे कि तरफ भी ऐसा ही कुछ लिखा हुआ है.

Thinner bottle less plastic.

मतलब पतली बोतल है तो कम प्लास्टिक लगा है.

मतलब एकदम खुल्ला खाता. अपने प्रोडक्ट के चार गुण बताने से अच्छा कुछ ऐसा बताओ जिसे जानकर चार लोग बातें करें. एकदम यही हुआ है. Anomaly Haircare को दुनिया-जहान में इस वजह से खूब माउथ पब्लिसिटी मिल रही. सेल्स के नंबर इसकी गवाही देते हैं. जिस तरह प्रियंका के ब्रांड को लोकप्रियता मिल रही, मुमकिन है कि वो जल्द एक नंबर पर नजर आ सकती हैं. फासला भी कोई ज्यादा नहीं. पहले नंबर का सेलेब्रिटी ब्रांड है Rihanna का Fenty Beauty जिसका साल 2023 का रेवेन्यू 4200 करोड़ रुपये है.

शायद प्रियंका चोपड़ा को इस बात का इल्म है कि देश भले अमेरिका हो या ब्रिटेन या इंडिया, शैंपू की बॉटल खाली होने के बाद बर्तन धोने का लिक्विड भरने के ही काम आती है. तो पैकिंग पर नहीं प्रोडक्ट पर फोकस करते हैं.

वीडियो: दी सिनेमा शो: Suhana Khan की King में Shahrukh Khan बनेंगे डॉन

thumbnail

Advertisement

Advertisement