The Lallantop
Advertisement

'कल्कि 2898 AD': हिंदुस्तान की सबसे महंगी फिल्म की कहानी जिसके लिए आनंद महिंद्रा की मदद लेनी पड़ गई

Anand Mahindra ने Nag Ashwin की Kalki 2898 AD का कॉन्सेप्ट सुनने के बाद लिखा था - "हॉलीवुड की धुलाई होने वाली है".

Advertisement
kalki prabhas amitabh deepika
'कल्कि' में नाग अश्विन ने CGI का इस्तेमाल करने की जगह असली गैजेट और गाड़ियां बनवाए हैं.
font-size
Small
Medium
Large
23 अप्रैल 2024
Updated: 23 अप्रैल 2024 19:00 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

09 अगस्त 2019 को नैशनल अवॉर्ड अनाउंस किए गए. Nag Ashwin की फिल्म Mahanati ने तीन अवॉर्ड जीते. कीर्ति सुरेश ने बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड अपने नाम किया. इस जीत के पांच दिन बाद इंडिया टुडे ने नाग अश्विन से बात की. उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि बॉलीवुड एक्ट्रेसेज़ के सामने कीर्ति को ये अवॉर्ड मिलेगा. इसी इंटरव्यू में नाग ने अपनी अगली फिल्म के बारे में बताया. कहा कि वो एक ओरिजनल कहानी लिख रहे हैं. आइडिया इतना बड़ा है कि उसे कागज़ पर उतारने में टाइम लग रहा है. नाग ने अपनी कहानी का स्क्रीनप्ले पूरा किया. फरवरी 2020 में बाजे-गाजे के साथ फिल्म अनाउंस हो गई. बताया गया कि Project K के चालू टाइटल से बनेगी. 

kalki 2898 ad
‘कल्कि 2898 AD’ के लिए टीम ने खास पहिया तैयार किया.

इस पॉइंट पर मेकर्स का प्लान था कि 2020 और 2021 में फिल्म की शूटिंग चलेगी और 2022 में ये रिलीज़ हो जाएगी. लेकिन अगले ही महीने लॉकडाउन लग गया. Prabhas को लीड में लेकर बन रही फिल्म Project K का मामला फंस गया. पूरी टीम को अपने घरों में बंद रहना पड़ा. फिर Amitabh Bachchan और Deepika Padukone आए. वो अमिताभ जिनके किरदार के नाम पर फिल्म का टाइटल रखे जाने की प्लैनिंग चल रही थीं. और वो दीपिका पादुकोण जिन्होंने फिल्म को कई बार मना किया. फिर जब फिल्म से जुड़ीं तो कहानी में उनके हिसाब से बदलाव हुए. डायरेक्टर नाग अश्विन को कौन-सी टेक्नोलॉजी की ज़रूरत पड़ गई कि वो सीधा आनंद महिंद्रा के पास पहुंच गए. Project K के Kalki 2898 AD और भारत की सबसे महंगी फिल्म बनने की पूरी कहानी बताते हैं. 

# दीपिका की वजह से कहानी में बदलाव हुए?

‘कल्कि 2898 AD’ की कहानी के लिए नाग अश्विन दो चीज़ों को साथ लेकर आए – मायथोलॉजी और भविष्य. फिल्म की कहानी डिस्टोपियन भविष्य में घटेगी. ये ऐसी स्थिति है जहां लोगों से उनकी आशा छीन ली गई है. ऐसे में प्रभास का किरदार भैरवा उनके लिए लड़ेगा. हिन्दू मायथोलॉजी के अनुसार कल्कि, विष्णु के अवतार का नाम है. बताया जा रहा है कि प्रभास का किरदार कल्कि पर आधारित होगा. नाग अश्विन ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि फिल्म की कहानी महाभारत काल से शुरू होगी. उसके बाद अगले 6000 साल की घटनाएं दिखाई जायेंगी. 

amitabh kalki
‘कल्कि’ से अमिताभ का डी-ऐज किया हुआ लुक.

अमिताभ बच्चन का किरदार अश्वत्थामा भी महाभारत से ही आया है. पहले बताया जा रहा था कि ‘कल्कि’ में अमिताभ का छोटा रोल होगा. मगर ऐसा नहीं है. अमिताभ पूरी फिल्म में नज़र आएंगे. उनका किरदार इस कहानी में इतना अहम है कि एक पॉइंट पर इस फिल्म का नाम अश्वत्थामा रखा जाना था. प्रभास और अमिताभ बच्चन के बाद कास्ट में तीसरा बड़ा नाम दीपिका पादुकोण का है. ‘कल्कि’ को प्रोड्यूस करने वाले वैजयंती मूवीज़ ने दीपिका को अप्रोच किया. बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट के मुताबिक दीपिका ने मना कर दिया. रिपोर्ट के मुताबिक वो कम फीस पर सेटल नहीं होना चाहती थीं. इसलिए उन्होंने फिल्म को मना कर दिया. ‘कल्कि’ के मेकर्स फिल्म के लिए दीपिका को ही चाहते थे. उनकी बात मान ली गई. उन्हें 20 करोड़ रुपये की फीस दी गई. वहीं उनके को-स्टार प्रभास ने 100 करोड़ रुपये की फीस ली है. दीपिका नहीं चाहती थीं कि फिल्म की पूरी कहानी सिर्फ हीरो के इर्द-गिरस सिमटकर रह जाये, और वो बस लव इंट्रेस्ट बन जाएं. बहुत सारी बड़ी फिल्मों में ऐसा होता भी है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पहले फिल्म में दीपिका वाले किरदार को ज़्यादा स्पेस नहीं दिया गया था. लेकिन दीपिका के फिल्म से जुडने के बाद उनके किरदार को लेंथ दी गई और कहानी में ज़रूरी बदलाव भी किए गए.           

# आनंद महिंद्रा बोले – “हॉलीवुड की धुलाई होने वाली है”    

04 मार्च 2022 को नाग अश्विन ने महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरपर्सन आनंद महिंद्रा को टैग करते हुए ट्वीट किया,

डियर आनंद महिंद्रा सर, हम मिस्टर बच्चन, प्रभास और दीपिका के साथ ‘प्रोजेक्ट के’ नाम की साइंस फिक्शन फिल्म बना रहे हैं. हम इस फिल्म की दुनिया के लिए कुछ ऐसी गाड़ियां बना रहे हैं जो एकदम अनोखी हैं और आज की टेक्नोलॉजी से बहुत आगे हैं. अगर ये फिल्म वो करने में कामयाब हो जाती है जो ये करना चाहती थी, तो ये देश के लिए गर्व की बात होगी. 

नाग ने आगे लिखा कि आनंद के पास काबिल इंडियन इंजीनियर और डिज़ाइनर्स की टीम है. इस स्केल के प्रोजेक्ट के लिए उन्होंने आनंद महिंद्रा से मदद मांगी. नाग चाहते थे कि आनंद की कंपनी उनकी फिल्म के लिए फ्यूचरिस्टिक गैजेट और गाड़ियां बनाए. अपने ट्वीट के नौ दिन बाद नाग अश्विन ने एक और ट्वीट किया. साथ में दो फोटोज़ भी चिपकाई. ये महिंद्रा रिसर्च वैली में ली गई थीं. नाग ने आनंद महिंद्रा का शुक्रिया अदा किया. इसके जवाब में आनंद ने ट्वीट किया. लिखा कि वो ‘प्रोजेक्ट के’ के लिए बहुत उत्साहित हैं और उन्हें उम्मीद है कि ये फिल्म हॉलीवुड की धुलाई करने वाली है. 

नाग ने बताया था कि अपनी फिल्म के गैजेट आदि बनवाने के लिए उनके पास CGI का भी ऑप्शन था. लेकिन वो इसे वास्तविकता के करीब रखना चाहते थे. इस वजह से उन्होंने असली डिज़ाइन बनवाए. गैजेट आदि के बनने में टाइम लगने वाला था. यही वजह है कि फिल्म को एक साथ शूट नहीं किया गया. करीब डेढ़ से दो साल तक हर महीने फिल्म की शूटिंग की गई. एक्टर्स हर महीने सात-आठ दिन शूट करते और उसके बाद बाकी समय में गैजेट बनकर आते थे. 

‘प्रोजेक्ट के’ अब ‘कल्कि 2898 AD’ बन चुकी है. फिल्म से प्रभास, अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण के अलावा कमल हासन, एना बेन और दिशा पाटनी जैसे नाम भी जुड़े. पहले फिल्म को 400 करोड़ के बजट पर बनाया जाना था. लेकिन फिर इतना तो प्रोडक्शन बजट ही चला गया. यानी वो खर्चा जो शूटिंग के दौरान आया. इसमें एक्टर्स की फीस जुड़ी और ‘कल्कि 2898 AD’ का बजट 600 करोड़ रुपये पहुंच गया. ये भारतीय सिनेमा की सबसे महंगी फिल्म बन चुकी है. मेकर्स ने अनाउंस किया कि 09 मई 2024 को ‘कल्कि 2898 AD’ सिनेमाघरों में लगेगी. लेकिन ये मुश्किल लग रहा है. कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव की वजह से ये फिल्म खिसक सकती है. ‘कल्कि 2898 AD’ को जून में रिलीज़ किया जा सकता है. उम्मीद है कि मेकर्स जल्दी ही फिल्म की नई रिलीज़ डेट अनाउंस कर देंगे.                       
 

वीडियो: 'कल्कि 2898 AD' में अमिताभ बड़ा रोल निभाने वाले हैं

thumbnail

Advertisement

Advertisement