The Lallantop
Advertisement

2022 में दुनिया ने जितनी फ़िल्में गूगल पर सर्च की, उनमें ये दो इंडियन फ़िल्में झंडा गाड़ आईं

टॉप 10 की बाकी 8 फ़िल्में कतई धांसू हैं. इस लिस्ट में जगह बनाना बहुत बड़ी उपलब्धि है.

Advertisement
brahmastra, kgf 2, most searched movies 2022,
'ब्रह्मास्त्र', 'थोर- लव एंड थंडर' और 'केजीएफ 2' के पोस्टर.
font-size
Small
Medium
Large
8 दिसंबर 2022 (Updated: 8 दिसंबर 2022, 16:20 IST)
Updated: 8 दिसंबर 2022 16:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

2022 खत्म होने को है. साल भर अपन ने जितना समय इंटरनेट पर बिताया उसके नतीजे सामने आ रहे हैं. हर प्लैटफॉर्म बता रहा है कि आपने साल में क्या-क्या किया. स्पॉटिफाई ने अपना Wrapped चालू किया. इसमें बताया गया कि साल भर आपने इस प्लैटफॉर्म पर कौन से गाने सुने. सबसे ज़्यादा वक्त किस आर्टिस्ट को सुनते बिताया. यूट्यूब ने Recap निकाला. वैसे ही अब गूगल Year in Search 2022 ले आया है. इसमें बताया गया है कि गूगल पर अलग-अलग कैटेगरी में लोगों ने सबसे ज़्यादा क्या सर्च किया. ये खबर 2022 में गूगल पर सबसे ज़्यादा सर्च की गई फिल्मों की लिस्ट के बारे में है. दुनियाभर की फिल्मों के बीच इस लिस्ट की टॉप 10 फिल्मों में दो इंडियन फिल्में भी हैं. यहां उन दो फिल्मों का नाम बता देंगे, तो सस्पेंस खत्म हो जाएगा. आप नीचे क्रमवार तरीके से 2022 में गूगल पर सबसे ज़्यादा खोजी गई फिल्मों के बारे में जानिए-

1) Thor- Love and Thunder

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की इस फिल्म को दुनियाभर में सबसे ज़्यादा सर्च किया गया. इसकी पहली वजह है कि ये MCU की फिल्म है. दूसरा रीज़न ये है कि इसे टाइका वाइटिटी ने डायरेक्ट किया है. और तीसरा कारण ये रहा कि इस फिल्म में क्रिस हेम्सवर्थ के साथ क्रिश्चन बेल जैसे दो अलग तरह के फिल्म एक्टर्स ने साथ काम किया.

2) Black Adam

DC की एक सुपरहीरो फिल्म, जिसमें WWE सुपरस्टार रह चुके ड्वेयन जॉन्सन ने मुख्य भूमिका निभाई. ये अपने आप में इस फिल्म को सर्च किए जाने की सबसे बड़ी वजह थी. प्लस इस फिल्म में पूर्व जेम्स बॉन्ड, पियर्स ब्रौसनन और नोआ सेन्टिन्हो जैसे एक्टर्स ने काम किया. जितना उत्साह लोगों ने 'ब्लैक ऐडम' को लेकर गूगल पर दिखाया, वो सिनेमाघरों तक नहीं पहुंच सका. फिल्म फ्लॉप रही. और 100 मिलियन डॉलर्स यानी 8 अरब रुपए से ऊपर का नुकसान झेल रही है.

3) Top Gun- Maverick

सुपरस्टार टॉम क्रूज़ की 1986 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म 'टॉप गन' का सीक्वल थी. फ्रैंचाइज़ की इस अगली फिल्म टॉम क्रूज़ को स्टंट करते देखने के लिए लालायित बैठी थी. लोगों ने भारी संख्या में थिएटर्स में जाकर ये फिल्म देखी भी. 'टॉप गन मैवरिक' भी ब्लॉकबस्टर साबित हुई.  

4) The Batman

DC के सबसे पॉपुलर कैरेक्टर 'बैटमैन' की कहानी को एक नए तरीके से कहने की कवायद का नाम है 'द बैटमैन'. 'बैटमैन' के नाम पर लोग कुछ भी देखने को तैयार रहते हैं. तिस पर इस फिल्म में तो रॉबर्ट पैटिंसन काम कर रहे थे. रॉबर्ट बड़े स्टार हैं. उनकी पिछली फिल्म 'टेनेट' थी. इन तमाम वजहों के मद्देनज़र ये फिल्म गूगल सर्च के मामले में चौथे नंबर पर रही.  

5) Encanto

डिज़्नी की एनिमेटेड फैंटसी फिल्म. इसे कल्चरल फेनोमेना के तौर पर देखा गया. इस फिल्म की सबसे मजबूत कड़ी थी इसका इमोशनल डेप्थ. और गाने. ऑस्कर में बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म का अवॉर्ड जीती. विदेशों में कंप्युटरीकृत एनिमेटेड फिल्मों का जोर रहता है. नतीजतन, 2022 में गूगल पर पांचवीं सबसे ज़्यादा सर्च की गई फिल्म बनी.  

6) Brahmastra: Part One- Shiva

गूगल पर दुनियाभर में सबसे ज़्यादा सर्च की गई फिल्मों की लिस्ट में इंडिया की इस फैंटसी/सुपरहीरो फिल्म का भी नाम शामिल है. इस फिल्म को बनने में 8 साल लगे. रिलीज़ के बाद फिल्म के तकनीकी पक्ष को पसंद किया गया. हालांकि लोगों को कथानक से कई किस्म की शिकायतें थीं. मगर वो फिल्म की सफलता के आड़े नहीं आई.

7) Jurassic World: Dominion

'जुरासिक पार्क' जैसी सक्सेसफुल फ्रैंचाइज़ की छठी फिल्म थी. 'जुरासिक वर्ल्ड' सीरीज़ की तीसरी और आखिरी किस्त. 1993 में शुरू हुई इस सीरीज़ की इतने सालों में एक कल्ट फॉलोविंग स्थापित हो चुकी है. इसलिए अब इन फिल्मों से जुड़ा कुछ भी आता है, वो ढूंढकर पढ़ा और देखा जाता है. इसलिए ये 2022 में गूगल पर सातवीं सबसे ज़्यादा सर्च की जाने वाली फिल्म है.

8) KGF: Chapter 2

KGF 2 फ्रैंचाइज़ फिल्म थी. पहली किस्त सिनेमाघरों में स्लीपर हिट साबित हुई थी. ओटीटी रिलीज़ के बाद इसका अलग ही कल्ट स्थापित हो गया. दूसरी फिल्म के इंतज़ार में लोग इतने बौरा गए कि फिल्म का पहला टीज़र 150 मिलियन व्यूज़ पार कर गया. इससे अंदाज़ा लगाना बहुत मुश्किल नहीं था कि KGF 2 टिकट खिड़की पर क्या कहर ढाने वाली है. सबकुछ वैसे ही हुआ, जैसी उम्मीद की गई थी. इन्हीं वजहों से इस फिल्म को गूगल पर खूब सर्च किया गया.

9) Uncharted

चर्चित वीडियो गेम फ्रैंचाइज़ पर बेस्ड फिल्म. जो कि ट्रेज़र हंट के बारे में थी. 'स्पाइडर मैन- नो वे होम' के बाद टॉम हॉलैंड की नई फिल्म. लंबे समय से इस फिल्म को बनाने की कोशिशें चल रही थीं. बन नहीं पा रही थी. जब बनी, तो कोविड के फेर में फंस गई. इसलिए फिल्म के बारे में लोग जानना चाहते थे. जानकारी मिलती है गूगल से. इसलिए गूगल पर नौंवी सबसे ज़्यादा सर्च की जाने वाली फिल्म.

10) Morbius

मार्वल के कैरेक्टर पर बेस्ड फिल्म. जब किसी सुपरहीरो फिल्म में कोई कायदे का एक्टर काम करता है, तो जनता खुश हो जाती है. क्योंकि ये उनकी फैंटसी और रियलिटी का मिलन होता है. इस फिल्म में डॉक्टर मॉर्बियस का रोल जैरेड लेटो ने किया था. जैरेड क्रिटिकली अक्लेम्ड एक्टर हैं. कई फिल्मों में DC विलन जोकर का रोल भी कर चुके हैं. मगर मॉर्बियस वो फिल्म नहीं है, जिसके आधार पर जैरेड के बारे में कोई राय कायम कर सकें.  

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement