The Lallantop
Advertisement

जयराम ठाकुर दोबारा CM बनें या ना बनें, ये रिकॉर्ड बनाकर हल्ला काट दिया है

जयराम ठाकुर 1998 से सिराज सीट से लगातार जीतते आ रहे हैं.

Advertisement
Jairam Thakur Himchal CM
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (फोटो- फेसबुक/जयराम ठाकुर)
8 दिसंबर 2022 (Updated: 8 दिसंबर 2022, 19:04 IST)
Updated: 8 दिसंबर 2022 19:04 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) सिराज सीट से एक बार फिर जीत चुके हैं. इस जीत के साथ जयराम ठाकुर ने रिकॉर्ड बना दिया है. एक ही सीट से लगातार 6 बार चुनाव जीतने का. इससे पहले हिमाचल प्रदेश में कोई भी नेता एक ही सीट से लगातार 6 बार नहीं जीता. सिराज (Seraj) मंडी जिले की एक महत्वपूर्ण सीट है. उनके खिलाफ कांग्रेस के चेतराम ठाकुर मैदान में थे. जयराम ठाकुर ने 38183 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है.

पहले ये सीट चेच्योट विधानसभा के नाम से जानी जाती थी. 2008 में परिसीमन के बाद सीट का नाम सिराज हो गया था. पिछले चुनाव में जीतने के बाद 2017 में जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे. जयराम ठाकुर 1998 से इस सीट से जीतते आ रहे हैं. कांग्रेस ने आखिरी बार 1993 में इस सीट पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस के चेतराम ठाकुर पिछले चुनाव में जयराम ठाकुर से ही हारे थे. चेतराम पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के करीबी माने जाते हैं.

कौन हैं जयराम ठाकुर?

जयराम ठाकुर मंडी जिले के तांदी गांव के रहने वाले हैं. मूल निवासी जयराम ठाकुर के पिता राजमिस्त्री थे. शुरुआती शिक्षा गांव के ही सरकारी स्कूल से हुई. 1987 में B.A किया मंडी के ही वल्लभ गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज से. ग्रैजुएशन के बाद जयराम M.A में दाखिला लिया पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ में.

सिराज सीट के नतीजे (फोटो- चुनाव आयोग)

स्नातक के दौरान ही जयराम ठाकुर RSS की स्टूडेंट विंग ABVP में शामिल हो गए थे. छात्रसंघ का चुनाव भी लड़ा लेकिन हार गए थे. 1989 में जयराम जम्मू-कश्मीर में ABVP के संगठन सचिव बनकर पहुंचे थे. ABVP की सदस्य साधना से प्रेम हुआ. उन्हीं से शादी की.

1993 में पहली बार मंडी की चेच्योट विधानसभा (अब सिराज) से चुनाव लड़ा. 27 साल के जयराम को 1951 वोटों से हार मिली. उसी साल भारतीय जनता युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बना दिया गया.

1998 में फिर से विधानसभा चुनाव लड़े. कांग्रेस के मोतीराम को हराकर पहली बार जीत गए. इस सीट पर पहली बार बीजेपी को जीत मिली थी. इसके बाद इस सीट से अब तक चुनाव जीतते रहे, भले बीजेपी की सरकार बनी हो या नहीं. 2008 में परिसीमन के बाद सीट का नाम सिराज हो गया था.

जीत के साथ पार्टी में कद भी बढ़ता गया. 2003 में जयराम को हिमाचल प्रदेश में बीजेपी उपाध्यक्ष बना दिया गया. और अगले चुनाव से पहले 2006 में राज्य में पार्टी के अध्यक्ष पद पर काबिज हो गए.

अध्यक्ष पद पूरा होने के बाद साल 2009 में जयराम ठाकुर को पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्री बनाया गया.

जमघट: जयराम ठाकुर ने सौरभ द्विवेदी के सामने मोदी के फोन, वीरभद्र और OPS पर क्या खुलासे किए?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement