The Lallantop
Advertisement

हिमाचल में कांग्रेस ने बनाई सरकार, प्रियंका गांधी ने जीत पर क्या कहा?

हिमाचल में कांग्रेस ने 40 सीटें जीतीं.

Advertisement
Gujarat election
प्रिंयका गांधी और राहुल गांधी की तस्वीर. (फाइल फोटो-PTI)
font-size
Small
Medium
Large
8 दिसंबर 2022 (Updated: 8 दिसंबर 2022, 18:58 IST)
Updated: 8 दिसंबर 2022 18:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

# हिमाचल प्रदेश के फाइनल नतीजे आ गए हैं. कांग्रेस को बहुमत से ज्यादा, 40 सीटें मिली है. अबतक सरकार में रही बीजेपी को 25 सीटों पर सिमट गई है. सीएम जयराम ठाकुर ने हार स्वीकार करते हुए पद से इस्तीफा देने की बात कही है.

# हिमाचल की जीत पर प्रियंका गांधी का बयान आ गया है. उन्होंने कहा हिमाचल की जनता का धन्यवाद किया है. प्रियंका ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भी सराहना की.

# पीएम नरेंद्र मोदी का भी बयान आ गया है. गुजरात जीतने पर उन्होंने गुजरात की जनता और भाजपा गुजरात के कार्यकर्ताओं की तारीफ की और कहा कि आप सब लोग चैम्पीयन हैं.

हिमाचल में हार मिली तो भी नरेंद्र मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया और कहा कि हम आगे काम करते रहेंगे और लोगों के मुद्दे आने वाले समय में उठाते रहेंगे.

 

# आ गया है भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगतप्रकाश नड्डा का बयान. उन्होंने किया है ट्वीट और नरेंद्र मोदी, अमित शाह, भूपेंद्र पटेल, सीआर पाटिल को टैग किया है. हिमाचल के नेताओं को टैग नहीं किया है, और ये लाइव अपडेट आने तक हिमाचल पर उनका कोई बयान नहीं आया है. उन्होंने कहा,

"गुजरात चुनावों में भाजपा की ऐतिहासिक विजय PM नरेंद्र मोदी के विकास,सुशासन और लोक कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता की जीत है. मोदी जी के नेतृत्व में मिली इस भव्य जीत पर अमित शाहजी ,  भूपेंद्र पटेलजी , सीआर पाटील जी और गुजरात भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं को बधाई."
 

 

# गुजरात में आम आदमी पार्टी ने खाता खोल लिया है. डेडियापाड़ा सीट से AAP के चेतर वसावा ने जीत दर्ज कर ली है. वसावा ने बीजेपी के हितेश कुमार वसावा को 39 हजार से ज्यादा वोटों से हरा दिया है. 

# गुजरात में जामनगर नॉर्थ से बीजेपी की उम्मीदवार रिवाबा जडेजा ने चुनाव के नतीजों पर जनता का धन्यवाद किया है. वो 31 हजार वोटों से आगे चल रही हैं. रिवाबा भारतीय क्रिकेटर रविद्र जडेजा की पत्नी हैं.

# गुजरात में हार्दिक पटेल जीत की ओर बढ़ गए हैं. वीरमगाम सीट से हार्दिक 27 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. यहां दूसरे नंबर पर हैं अमर सिंह ठाकोर. जबकि कांग्रेस के मौजूदा विधायक तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

# गुजरात में आम आदमी पार्टी के सीएम पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी का चुनाव में बुरा हाल है. गढ़वी, खंबालिया सीट पर 8 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं. राज्य में पार्टी के अध्यक्ष गोपाल इटालिया भी अपनी सीट पर 20 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं.

# हिमाचल में बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. रुझानों में कांग्रेस बहुत का आंकड़ा पार कर गई है. फिलहाल कांग्रेस 37 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि बीजेपी के खाते में 28 सीटें ही आ रही हैं. 

# गुजरात में भारतीय जनता पार्टी अपनी सबसे बड़ी जीत की तरफ़ बढ़ती नज़र आ रही है. साल 1985 के चुनावों में कांग्रेस के नेता माधव सिंह सोलंकी के नेतृत्व में कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा में 149 सीटें जीती थीं. तो अगर भाजपा 150 सीटों पर ही जीत जाती है, तो ये सबसे बड़ी जीत होगी.

# हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर चुनाव जीते. ठाकुर ने अपनी सिराज सीट पर कांग्रेस के चेत राम से को 20,425 वोटों से हराया. शुरुआती रुझानों में भाजपा और कांग्रेस 32 बनाम 32 की टक्कर थी. अब, मामला थोड़ा साफ़ हुआ है. कांग्रेस ने 39 सीटों पर बढ़त बना ली है. भाजपा 26 सीटों पर आगे है.

# मैनपुरी में डिंपल यादव 45,000 वोटों से आगे. अभी तक की गिनती में भाजपा प्रत्याशी रघुराज शाक्य को 38,988 वोट मिले. डिंपल यादव को 84,251.

# गुजरात के CM भूपेंद्र पटेल अपनी घाटलोडिया सीट पर 34,703 वोट से आगे चल रहे हैं.

# आज़म ख़ान के रामपुर में सपा के आसिम रज़ा 5,119 वोटों से आगे चल रहे हैं.

# मुज़फ्फ़रनगर की खतौली सीट पर हुए उपचुनाव में RLD के मदन भैया 6,025 वोटों से आगे चल रहे हैं.

# गुजरात की सभी 182 सीटों के रुझान आ गए हैं. बीजेपी को 147 सीटों, कांग्रेस को 21 और AAP को 10 सीटों पर बढ़त. 

# हिमाचल की सभी 68 सीटों की EVM खुले. मुकाबला टक्कर का है. कांग्रेस 33 सीट और बीजेपी 31 सीट पर आगे. अन्य के खाते 4 सीटें. AAP का खाता खुलता नहीं दिख रहा. 

# हार्दिक पटेल वीरमगाम में 2 हज़ार वोट से आगे चल रहे है. वडगाम सीट से जिग्नेश मेवाणी आगे चल रहे है.

# शुरुआती रुझानों में मैनपुरी में डिंपल यादव 2500 वोटों से आगे. भाजपा प्रत्याशी रघुराज शाक्य पीछे.

# आज़म खान के गढ़ रामपुर में बीजेपी आगे.

# हिमाचल की सीटों के आए रुझान - 26 सीटों पर भाजपा आगे, 30 पर कांग्रेस, बाक़ी पार्टियां 5 सीटों पर चल रही हैं आगे, AAP किसी सीट पर आगे नहीं. 

# गुजरात: भाजपा 126 सीटों पर आगे. कांग्रेस 42 सीटों पर और AAP 5 सीटों पर आगे. 

# और आ गया है हार्दिक पटेल का बयान, नए-नवेले भाजपा नेता. पहले कांग्रेस में थे. कहा है,

“काम के आधार पर सरकार का निर्माण हो रहा है, बीते 20 साल में दंगे नहीं हुए, आतंकवादी हमले नहीं हुए. लोगों को पता ही कि उनकी अपेक्षाओं को भाजपा पूरी करती है. वो कमल पर बटन दबाते हैं, क्योंकि उनका भविष्य भाजपा के अधीन सुरक्षित है.” 

# हार्दिक पटेल अपनी सीट वीरमगाम से आगे चल रहे हैं. उनके पुराने साथी जिग्नेश मेवाणी भी अपनी सीट वडगाम से आगे चल रहे.

Gujarat And Himachal Election कवरेज में देखिए कौन जीतेगा गुजरात और हिमाचल प्रदेश? किसकी बनेगी सरकार? कौन खाएगा मात? समीकरण क्या बैठेंगे? 'साइलेंट वोटर्स' क्या बोलेंगे? वोटिंग मशीन से निकलेंगे नतीजे और तमाम चिल्लाचिल्ली के बीच हम बताएंगे सबसे सही बात. 

लल्लनटॉप लाइव है. स्टूडियो से भी और वेबसाइट से भी. लिखा भी मिलेगा. दिखा भी मिलेगा. ऐप पर लाइव-अपडेट्स के लिए लोग मुस्तैद किए हैं. सुबह-सुबह नहाकर आए हैं. 

क्या माहौल है?

ये गुजरात की 15वीं विधानसभा चुनी जा रही है. कुल वोटर रहे 4 करोड़ 90 लाख 89 हजार 765. कुल उम्मीदवार - 1,621. गुजरात वासियों ने दो चरण में मतदान किया, 1 और 5 दिसंबर को.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्ज़िट पोल के मुताबिक़, BJP को राज्य की कुल 182 में से 129 से 151 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 16 से 30 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, आम आदमी पार्टी को 9 से 21 सीटें मिल सकती हैं. अन्य दलों के कोटे 2 से 6 सीटें जाने का अनुमान है.

हिमाचल में कांग्रेस और BJP के बीच टाइट मुक़ाबले का अनुमान हैं. कुछ एग्ज़िट पोल्स BJP को, तो कुछ कांग्रेस की सरकार बनने का क़यास लगा रहे हैं.  इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के पोल में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिख रही है. एग्जिट पोल में कांग्रेस को 68 में 30 से 40 सीटें, जबकि बीजेपी को 24 से 34 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. एग्जिट पोल के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को चुनाव में एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है.

दी लल्लनटॉप शो: MCD चुनाव केजरीवाल जीते, लेकिन अमित शाह का कौन सा दांव काम कर गया?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement