The Lallantop
Advertisement

'विकसित भारत' वाला ये मैसेज आपके फोन पर भी आया? EC ने सरकार को बंद करने का निर्देश दिया

चुनाव आयोग ने कहा कि ये मैसेज चुनाव की घोषणा और आदर्श आचार संहिता लागू होने के बावजूद भेजे जा रहे हैं.

Advertisement
ECI orders MeitY to halt 'Viksit Bharat' messages
‘विकसित भारत संपर्क’ से जुड़े मैसेज को लेकर EC को मिली शिकायतें. (फोटो- इंडिया टुडे)
21 मार्च 2024
Updated: 21 मार्च 2024 18:17 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव से पहले देशभर में कई लोगों को ‘विकसित भारत संपर्क’ (Viksit Bharat Sampark) से जुड़ा एक मैसेज भेजा जा रहा है. शायद आपके भी मोबाइल फोन में ये मैसेज आया हो. इसमें लिखा हुआ रहता है कि आपको वो पत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार की तरफ से भेजा गया है. अब चुनाव आयोग ने भारत सरकार को निर्देश दिया है कि वो लोगों को ये मैसेज भेजना बंद करे. आयोग ने आदर्श आचार संहिता के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से इस मामले पर रिपोर्ट भी मांगी है.

चुनाव आयोग ने कहा है कि उसे ‘विकसित भारत संपर्क’ मैसेज से जुड़ी कई शिकायतें मिली हैं. आयोग का कहना है कि ये मैसेज चुनाव की घोषणा और आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) लागू होने के बावजूद भेजे जा रहे हैं. इसमें केंद्र सरकार की स्कीम को हाईलाइट किया गया है.

 

चुनाव आयोग के इस निर्देश के बाद तृणमूल कांग्रेस ने सवाल उठाया कि बीजेपी को ये सरकारी डेटाबेस कहां से मिला. TMC सांसद सागरिका घोष ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा कि ये बहुत छोटा और बहुत देरी से उठाया गया कदम है. टीएमसी इस मुद्दे को लगातार उठा रही है कि बीजेपी मोबाइल नंबर के सरकारी डेटाबेस का इस्तेमाल कर 'विकसित भारत' मैसेज कैसे लाखों भारतीयों तक पहुंचा रही है. उन्होंने कहा कि पार्टी ये मुद्दा दो दिन से उठा रही थी.

मंत्रालय ने क्या सफाई दी?

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक इस मैसेज को लेकर भारत सरकार ने भी सफाई दी है और मैसेज पहुंचने में देरी की बात कही है. इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने बताया,

“ये मैसेज देश में आचार संहिता लगने से पहले भेजे गए थे. हालांकि, संभव है कि कुछ लोगों को नेटवर्क दिक्कतों की वजह से ये देरी से मिला हो.”

ये भी पढ़ें- चुनावों के दौरान नेता आचार संहिता से क्यों डरते हैं?

15 मार्च को चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया था. इसके बाद देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. देश में कुल सात चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं. सभी 543 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे. इनमें से 84 सीटें SC उम्मीदवारों के लिए और 47 सीटें ST उम्मीदवारों के लिए के लिए आरक्षित हैं. 19 अप्रैल से 1 जून तक वोटिंग कराई जाएगी. और 4 जून को वोटों की गिनती की जाएगी.

वीडियो: पड़ताल: क्या चुनाव आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन पर मोदी-शाह से जुड़े सवाल पर जवाब नहीं दिया?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement