The Lallantop
Advertisement

बिलकिस बानो जहां रहती हैं, उस सीट पर कौन जीता?

लिमखेड़ा में AAP ने चौंका दिया, लेकिन कहानी इतने पर ही खत्म नहीं होती

Advertisement
bilkis bano limkheda seat result gujarat election
बिलकिस बानो गुजरात के लिमखेड़ा विधानसभा की रहने वाली हैं | फाइल फोटो: आजतक
8 दिसंबर 2022 (Updated: 8 दिसंबर 2022, 16:44 IST)
Updated: 8 दिसंबर 2022 16:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गुजरात (Gujarat) के दाहोद जिले (Dahod District) की लिमखेड़ा सीट (Limkheda Election Result 2022). यहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रत्याशी भाभोर शैलेश सुमनभाई ने 3663 वोटों से जीत हासिल की है. भाभोर शैलेश सुमनभाई को 69417 वोट मिले हैं. इस सीट पर इस बार आम आदमी पार्टी ने सभी को चौंकाया है. AAP प्रत्याशी बारिया नरेशभाई पूनाभाई लिमखेड़ा में दूसरे नंबर पर रहे हैं. नरेशभाई पूनाभाई को कुल 65754 वोट मिले हैं. AAP के अच्छे प्रदर्शन के चलते यहां सबसे बड़ा झटका लगा है कांग्रेस को. लिमखेड़ा में हमेशा मुख्य मुकाबले में रहने वाली कांग्रेस इस बार यहां तीसरे नंबर पर आई है. कांग्रेस उम्मीदवार गोंदिया रमेशकुमार बादियाभाई के खाते में महज 8093 वोट आए हैं और उनकी जमानत भी जब्त हो गई है.

लिमखेड़ा सीट का बिलकिस बानो कनेक्शन

लिमखेड़ा सीट गुजरात विधानसभा चुनाव-2022 के दौरान काफी चर्चा में रही. वजह बिलकिस बानो, वो यहीं से आती हैं. बिलकिस यहां के रणधीकपुर गांव में रहती हैं. गुजरात विधानसभा चुनाव से कुछ रोज पहले ही बिलकिस बानो का मामला अचानक से फिर सुर्ख़ियों में आ गया था. इसकी वजह थी उन लोगों की रिहाई जिन्होंने 2002 दंगों के दौरान बिलकिस बानो के साथ सामूहिक बलात्कार और उनके परिवार के 7 सदस्यों की हत्या की थी.

जब दोषियों को छोड़े जाने की खबर आई तो इसे लेकर गुजरात में राजनीति गरमा गई. गुजरात सरकार को विपक्ष ने कटघरे में खड़ा किया. क्योंकि दोषियों को राज्य सरकार की ही पॉलिसी के तहत रिहा किया गया. बिलकिस का मामला गरमाने के चलते ही लिमखेडा विधानसभा सीट चुनाव की सबसे हॉट सीट बन गई.

लिमखेड़ा में पिछले चुनावों के क्या नतीजे रहे?

गुजरात विधानसभा की लिमखेडा सीट से 2017 में बीजेपी के भाभोर शैलेश सुमनभाई ही जीते थे. उन्हें चुनाव में 74078 वोट मिले थे. उन्होंने कांग्रेस के तडवी महेश भाई को 19314 वोटों से हराया था. महेश भाई को 54764 वोट मिले थे. 2012 के विधानसभा चुनाव में यहां से भारतीय जनता पार्टी के  भाभोर जशवंत सिंह सुमनभाई ने कांग्रेस के बारिया पुनाबाई जेसिंगभाई को 15,331 वोटों से हराया था. इससे पहले का इतिहास देखें तो दाहोद जिले की लिमखेडा सीट से 1990 में जनता दल, 1995 में बीजेपी, 1998 में कांग्रेस, 2002 में बीजेपी, 2007 में कांग्रेस के उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी.

इस विधानसभा सीट पर अगर धर्म और जाति के हिसाब से वोटर देखें तो यहां ज्यादातर वोटर हिन्दू हैं. लिमखेडा सीट ST के लिए आरक्षित है.

वीडियो | दी लल्लनटॉप शो: MCD चुनाव केजरीवाल जीते, लेकिन अमित शाह का कौन सा दांव काम कर गया?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement