The Lallantop
Advertisement

RAS MAINS टला, पहली मीटिंग में CM भजनलाल कैबिनेट का बड़ा फैसला

9 जनवरी से अभ्यर्थी जयपुर में मुख्य परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे.

Advertisement
ras mains exam postponed cm bhajanlal cabinet to decide further dates
भजनलाल सरकार RAS मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को 2 से 3 महीने का अतिरिक्त समय दे सकती है. (फोटो- ट्विटर)
18 जनवरी 2024
Updated: 18 जनवरी 2024 17:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) की राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस मेन्स (RAS Mains) एग्जाम की तारीख आगे बढ़ाने को लेकर उम्मीदवार पिछले 10 दिनों से प्रदर्शन कर रहे थे. 18 जनवरी को सीएम भजनलाल की कैबिनेट की पहली बैठक हुई. जिसमें सरकार अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए अतिरिक्त समय देने के लिए तैयार हो गई है (RAS Mains exam postponed).

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भजनलाल सरकार अभ्यर्थियों को 2 से 3 महीने का अतिरिक्त समय दे सकती है. 27 व 28 जनवरी को प्रस्तावित RAS मेन्स परीक्षा का नया शेड्यूल फिलहाल जारी नहीं किया गया है. कैबिनेट की मीटिंग में मौजूद सवाई माधोपुर के विधायक व पूर्व सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने मीडिया को बताया,

“सरकार के सामने सबसे पहली मांग RAS अभ्यर्थियों की आई थी. जो कि कई दिनों से धरने पर बैठे हैं. अभ्यर्थियों की मांग जायज़ है. इसलिए सरकार ने परीक्षा को आगे बढ़ाने का फैसला किया है. RAS मेन्स परीक्षा में शामिल होने वाले लगभग 30 फीसदी अभ्यर्थी ऐसे थे, जिन्हें विधानसभा चुनाव में ड्यूटी पर लगाया गया था. ये पूरी तरह से अपनी तैयारी नहीं कर पाए थे.”

किरोड़ी लाल मीणा ने आगे बताया कि ऐसी नौबत बार-बार ना आए इसलिए सरकार ने एक और निर्णय लिया है. सरकार ने तय किया है कि UPSC की तर्ज पर RPSC भी परीक्षा का अपना कैलेंडर पहले जारी करेगी.

क्या था मामला?

राजस्थान सरकार में अलग-अलग प्रशासनिक पदों पर भर्ती के लिए RPSC ने 28 जून 2023 को RAS परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था. आयोग ने राजस्थान प्रशासनिक सेवा, पुलिस सेवा, लेखा सेवा, कारागार सेवा और पर्यटन सेवा सहित राज्य सेवा में कुल 424 वैकेंसी जारी की थीं. अधीनस्थ सेवा के लिए 481 वैकेंसी जारी की गई थीं.

RPSC ने 1 अक्टूबर 2023 को RAS परीक्षा का प्रीलिम्स एग्जाम आयोजित कराया. इसका रिजल्ट जारी किया गया 20 अक्टूबर 2023 के दिन. इसके बाद मुख्य परीक्षा होती है. जिसके लिए कमीशन ने तारीखें प्री परीक्षा के रिजल्ट के बाद जारी कीं. बताया गया कि मुख्य परीक्षा 27 और 28 जनवरी 2024 को आयोजित कराई जाएगी. यानी मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए तीन महीने का समय दिया गया था. जिसको लेकर अभ्यर्थी प्रदर्शन पर बैठ गए थे. परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के मुताबिक साल 2021 में हुई RAS परीक्षा के मेन एग्जाम की तैयारी के लिए पांच महीने का समय दिया गया था. वहीं 2018 की परीक्षा के मेन एग्जाम के लिए 11 महीने का समय था. उससे पहले हुई 2016 की मेन्स परीक्षा के लिए 7 महीने का समय था.

(ये भी पढ़े: RAS MAINS की तारीख पर बवाल, उम्मीदवारों की मांग CM भजनलाल तक पहुंची)

यही नहीं कैंडिडेट्स का ये भी कहना था कि मुख्य परीक्षा में ऐसे सरकारी कर्मचारी भी शामिल होंगे जिन्होंने RAS प्रीलिम्स परीक्षा पास की है. लेकिन विधानसभा चुनाव में ड्यूटी लगाए जाने कारण उनकी मुख्य परीक्षा की तैयारी उतनी पुख्ता नहीं हुई है. उन्हें परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाया.

अभ्यर्थियों ने RPSC के भर्ती कैलेंडर को लेकर भी अपनी बात रखी थी. उनका दावा था कि RPSC भर्ती कैलेंडर जारी करने में UPSC को फॉलो करने की बात करता है. लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ. UPSC एक साल पहले ही प्री और मेन्स की तारीखें घोषित कर देता है. जबकि RPSC मुख्य परीक्षा की तारीख प्री का रिजल्ट आने के बाद जारी करता है. सरकार ने अब UPSC की तर्ज पर परीक्षा का कैलेंडर जारी करने की बात कही है.

वीडियो: RAS Mains Exam Date Protest पर चुप क्यों सरकार, अभ्यर्थी बोले पहले वादा किया, सरकार बन गई अब …

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement