The Lallantop
Advertisement

BPSC रिजल्ट में गड़बड़ी का बात कह उम्मीदवारों ने घेरा आयोग, CBI जांच की मांग कर डाली

आयोग ने उम्मीदवारों को क्या जवाब दिया?

Advertisement
BPSC candidates protest outside commission office, demand revision of result and CBI enquiry
BPSC की प्रीलिम्स परीक्षा में 11,607 उम्मीदवार अगले दौर के लिए क्वालीफाई हुए हैं. (फोटो- आज तक)
23 नवंबर 2022 (Updated: 23 नवंबर 2022, 18:35 IST)
Updated: 23 नवंबर 2022 18:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बिहार में होने वाली बीपीएससी (BPSC) परीक्षा एक बार फिर चर्चा में है. 67 वीं BPSC परीक्षा (BPSC 67th Exam) देने वाले उम्मीदवारों ने आरोप लगाया है कि परीक्षा के रिजल्ट में कई गड़बड़ियां हुई हैं. उम्मीदवारों ने आरोप लगाया है कि परीक्षा में आठ सवाल गलत आए थे, लेकिन उनके भी नंबर जोड़े गए हैं.

BPSC परीक्षा से जुड़े उम्मीदवारों ने आरोप लगाया है कि कई उम्मीदवारों का रिजल्ट के PDF में नाम है, लेकिन मार्कशीट में नहीं. वहीं कई उम्मीदवारों का नाम मार्कशीट में है, लेकिन PDF में नहीं. इसको लेकर उम्मीदवारों ने BPSC ऑफिस के बाहर प्रदर्शन भी किया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उम्मीदवारों की चार प्रमुख मांगें हैं-

-67 वीं पीटी परीक्षा का रिजल्ट फिर से जारी किया जाए.
-परीक्षा नियंत्रक को हटाया जाए.
-8 मई को हुई परीक्षा की CBI जांच कराई जाए.
-OMR शीट और PDF में हुई छेड़छाड़ की जांच हो.

'अगर गड़बड़ी मिली तो…'

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने 67वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा का परिणाम गुरुवार, 17 नवंबर को जारी किया था. BPSC की प्रीलिम्स परीक्षा में 11,607 उम्मीदवार अगले दौर के लिए क्वालीफाई हुए हैं. ये उम्मीदवार मुख्य लिखित परीक्षा के लिए क्वालीफाई हुए हैं. BPSC 67वीं की प्रीलिम्स परीक्षा 30 सितंबर, 2022 को राज्य के 1153 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी.

हालांकि, BPSC की 67वीं प्रीलिम्स परीक्षा 08 मई, 2022 को आयोजित होनी थी, लेकिन उस वक्त पेपर लीक हो गया था. इसके बाद परीक्षा को 30 सितंबर, 2022 के दिन दोबारा आयोजित कराया गया था.  

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उम्मीदवारों के विरोध को देखते हुए BPSC के अधिकारियों ने उन्हें मिलने के लिए बुलाया था. अधिकारियों ने उम्मीदवारों को ये बताया कि उनकी सभी मांगों की जांच के लिए नया पैनल बनाया जाएगा. ये पैनल सारे बिंदुओं की जांच करेगा. BPSC चेयरमैन अतुल प्रसाद ने मीडिया को बताया,

“67 वीं पीटी परीक्षा के रिजल्ट में जो अभ्यर्थी पास हो गए हैं, उनके रिजल्ट में किसी तरह का कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा. अभ्यर्थियों के आग्रह पर हम एक्सपर्ट्स से, खास तौर पर आर्ट्स से जुड़े सवालों के उत्तर की जांच कराएंगे. अगर कोई गड़बड़ी पाई गई तो सभी उम्मीदवारों को उसका लाभ दिया जाएगा.”

BPSC 67वीं परीक्षा

BPSC यानी बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन. ये आयोग बिहार में विभिन्न विभागों के एडमिनिस्ट्रेटिव पोस्ट पर भर्ती निकालता है. जैसे बिहार एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, स्टेट टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर, बिहार एजुकेशन सर्विस, रेवेन्यू ऑफिसर और अन्य. इन्हीं पदों पर भर्ती के लिए आयोग ने पिछले साल नोटिफिकेशन जारी किया था. भर्ती थी BPSC 67वीं. इसके लिए नोटिफिकेशन 24 सितंबर 2021 को जारी किया गया था. यह एग्जाम कुल 726 पदों के लिये होना था. इनमें 228 पद महिलाओं के थे. एग्जाम के लिए  रजिस्ट्रेशन 30 सितंबर से शुरू हआ था और लास्ट डेट 19 नवंबर थी.

वीडियो- आयुषी यादव मर्डर केस में बाप ने गोली मारी, मां का रोल जान सब चौंक गए

thumbnail

Advertisement