Date: June 15, 2023

By Manasi Samadhiya

कोलकाता में हैं तो मिस न करें ये स्ट्रीट फूड

कोलकाता शहर की वाइब दुनिया भर में फेमस है. जितना अतरंगी ये शहर है उतना ही अतरंगी यहां का खाना भी है. कोलकाता गए हैं तो आपको ये स्ट्रीट फूड जरूर ट्राय करना चाहिए.

ये मान लीजिए कि देश को काठी रोल कोलकाता से ही मिले हैं. करारे लच्छे पराठे में लिपटे गरमा-गर्म कबाब. वाह!! कोलकाता के वेज रोल भी काफी फेमस हैं.

काठी रोल

तेले भजा डीप-फ्राइड आलू, बैंगन और प्याज के बड़े-बड़े पकौड़े होते हैं. ये चाय के साथ बड़े टेस्टी लगते हैं. 

तेले भाजा (चॉप)

लंबे चावल और बहुत सारे टेस्टी मसालों से बनने वाली कोलकाता की बिरयानी काफी फेमस है. इसमें आलू भी पड़ता है. इसके फ्लेवर आपके पूरे मुंह का टेस्ट खोल देते हैं.

कोलकाता बिरयानी

दुनिया के लिए पानीपूरी और गोलगप्पा पर कोलकाता के लोगों के लिए ये फुचका है. आलू, इमली का पानी, नींबू और दही की फिलिंग वाला फुचका कोलकाता में बहुत फेमस है.

फुचका

इस डिश में चिकन के मसालेदार टुकड़ों को आलू के लंबे लच्छों में लपेट कर डीप फ्राई किया जाता है. ये काफी क्रिस्पी सा स्नैक, सबसे टेस्टी डिशेज में से एक है.

चिकन कबिराजी

इन्हें फिश कटलेट भी कहा जाता है. ये कोलकाता शहर के कल्चर का बड़ा हिस्सा है. सुबह हो या शाम, किसी न किसी गली में आपको फिश कटलेट जरूर मिल जाएगा.

फिश चॉप्स

सफ़ेद छोलों को उबाल कर उसमें बारीक कटे प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया, चटनी डालकर और नींबू निचोड़कर मजेदार चाट मिलती है. ये भी काफी टेस्टी होती है.

घुघनी

जैसे दिल्ली में छोले भटूरे हैं, UP में पूड़ी सब्जी और MP में बेढ़ई, उसी तरह कोलकाता में लुची-आलू दम होती है. इसे छोले या फिर मच्छी के झोल के साथ भी खाया जाता है.

लुची-आलू दम

ताज़ा ख़बरें, वीडियो, डेली शो और किस्सों का ठिकाना

Click to see more
565755245197146