Date: Oct 20, 2023

By Pragya

दुनिया की सबसे खूबसूरत टॉय ट्रेन्स 

दुनिया की सबसे खूबसूरत टॉय ट्रेन्स 

धीमी यात्रा 

सुंदर पहाड़ियों, घाटियों और ऐतिहासिक रास्तों की बीच अगर धीमी यात्रा करना पसंद करते हैं तो टॉय ट्रेन्स से बेहतर क्या हो सकता है? दुनिया भर में कई टॉय ट्रेन्स चलती हैं. 

टॉय ट्रेन 

आज इन्हीं खूबसूरत टॉय ट्रेन्स के बारे में जानते हैं. आपको एक बार तो इनमें यात्रा जरूर करनी चाहिए.

दार्जलिंग रेलवे - पश्चिम बंगाल, भारत 

दार्जलिंग के पहाड़ों में चलने वाली ये टॉय ट्रेन 1880 में शुरू हुई थी. लेकिन इसमें पैसेंजर्स 1964 के बाद जाना शुरू हुए. ये एक UNESCO वर्ल्ड हैरिटेज साइट भी है.

कोरकोवाडो रैक रेलवे - ब्राजील 

रियो डी जनेरियो की ये ट्रेन खूबसूरत यात्रा के साथ आपको दुनिया के 7 अजूबों में से एक 'क्राइस्ट - द रीडिमर' तक ले जाती है. 3.8 किमी की इस ट्रेन की शुरुआत 1884 में हुई थी.

सारगन ऐट रेलवे - मोकरा गोरा, सर्बिया 

मोकरा गोरा के जंगलों के बीच से निकलने वाली ये ट्रेन अपने रास्ते में 22 सुरंगों को पार करती है. इसके डब्बे लकड़ी के बने हुए हैं और इसकी शुरुआत 1925 में हुई थी.

स्नोडन माउंटेन रेलवे - वेल्स, ब्रिटेन 

1896 में शुरू हुई ये टॉय ट्रेन इंग्लैंड और वेल्स के सबसे ऊंचे पहाड़ों समिट ऑफ स्नोडन में चलती है. इसके दोनों तरफ की टिकट का खर्च करीब 2,064 रुपये आता है.

सेंट किट्स सीनिक रेलवे - वेस्ट इंडीज़ 

इसे लोग शुगर ट्रेन के नाम से जानते हैं, क्योंकि इसकी शुरुआत गन्ने को लाने-ले जाने के लिए हुई थी. इसकी टिकट का खर्च करीब 750 से 1000 रुपये के बीच है.

कालका-शिमला टॉय ट्रेन - भारत 

1903 में शुरू हुई ये ट्रेन UNESCO की एक वर्ल्ड हैरिटेज साइट भी है. ओक और देवदारों के पेड़ों से भरी इस यात्रा में 20 स्टेशन आते हैं. इसकी टिकट 295 रुपये से शुरू होती है.

ताज़ा ख़बरें, वीडियो, डेली शो और किस्सों का ठिकाना

Click to see more