माया की माया 

By Suryakant

Publish Date: 31-03-2023

मिलिये बाघिन माया से. महाराष्ट्र के सबसे पुराने और सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान, "ताडोबा नेशनल पार्क" की सबसे बड़ी आकर्षण.

vid courtesy: DiscoverWildIndia

नागपुर शहर से लगभग 150 किलाेमीटर की दूरी पर चंद्रपुर जिले में स्थित उद्यान को "ताडोबा अंधरी टाइगर रिजर्व" (TATR) के नाम से भी जाना जाता है. 

pic courtesy: tatr

माया के कंधों पर अंग्रेजी के M अक्षर जैसे निशान हैं, इसलिए उसको ये नाम मिला है. वैसे जंगल की शब्दावली में उसका कोड नेम T-12 है.

vid courtesy: Gaurav Dhotre

टाइग्रेस मछली के बाद माया सबसे फेमस बाघिन है. माया को 'ताडोबा की रानी 'Tiger Queen of Taru' जैसे खिताबों से नवाजा गया है. 

pic courtesy: tatr

दावा किया जाता है कि माया की चाल किसी को भी मंत्रमुग्ध कर सकती है. रुतबा इतना कि जो कुछ दिन नजर नहीं आए तो पूरा जंगल महकमा उसकी तलाश में निकल जाता है.

vid courtesy: DiscoverWildIndia

जानी-मानी वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऐश्वर्या श्रीधर ने माया पर फिल्म भी बनाई है. Tiger Queen of Taru फिल्म में माया को कैद करने में उनको पूरे 6 साल लगे.

pic courtesy: tatr

ऐश्वर्या के शब्दों में, माया उग्र है, करिश्माई है और सबसे अच्छी बात पर्यटकों के साथ उसका व्यवहार दोस्ताना है. वो सबसे ज्यादा भीड़ आकर्षित करती है.

vid courtesy: Gaurav Dhotre

नेचरिस्ट अर्पित पारेख के मुताबिक, जो एक बार आपने माया को देख लिया तो आप अपनी नजरें नहीं हटा पाएंगे. वो माया है और वो हमेशा राज करेगी. 

pic courtesy: tatr

ताज़ा ख़बरें, वीडियो, डेली शो और किस्सों का ठिकाना

Click to see more