Date: Oct 02, 2023

By Pragya

गांधी पर बनीं ये फिल्में ज़रूर देख डालिए

गांधी पर बनीं ये फिल्में ज़रूर देख डालिए

गांधी जयंती 

2 अक्टूबर 2023 को महात्मा गांधी की 154वीं जयंती मनाई जा रही है. 'राष्ट्रपिता' की उपाधि से सम्मानित मोहनदास करमचंद गांधी को सब प्यार से बापू कहते हैं. 

महात्मा गांधी पर बनीं फिल्में 

शांति और अहिंसा के उनके सिद्धांत को पूरी दुनिया मानती है. आम जीवन ही नहीं, सिनेमाई जगत भी गांधी से प्रेरित है. उनके जीवन पर बनीं ये फिल्में ज़रूर देख लीजिए. 

गांधी

इस फिल्म में बेन किंग्स्ले महात्मा गांधी बने हैं और इसे सर रिचर्ड एटनबरो ने डायरेक्ट किया है. इसमें आज़ादी की लड़ाई में महात्मा गांधी की भूमिका दिखाई गई है.

गांधी माय फादर 

इसमें महात्मा गांधी को एक पिता को रूप में दिखाया गया है. ये फिल्म गांधी जी के बेटे हरिलाल गांधी के बारे में लिखी गई चंदूलाल भगुभई दलाल की जीवनी 'हरिलाल गांधी: ए लाइफ' पर आधारित है. 

हे राम 

ये फिल्म भारत के विभाजन और महात्मा गांधी की हत्या की घटना पर आधारित है. इसमें महात्मा गांधी की भूमिका नसीरुद्दीन शाह ने निभाई है.

मैंने गांधी को नहीं मारा

इस फिल्म में एक रिटायर्ड हिन्दी प्रोफेसर उत्तम चौधरी को ये लगने लगता है कि उन्होंने महात्मा गांधी की हत्या की है. इसमें अनुपम खेर उत्तम चौधरी बने हैं.

लगे रहो मु्न्ना भाई 

गांधी के विचारों की बात करते हुए संजय दत्त और अरशद वारसी की इस को कैसे भूला जा सकता है. राजकुमार हिरानी की ये फिल्म आज के समय में गांधी को दिखाने की कोशिश करती है.

पार्टिशन:1947

विभाजन के दौरन लोगों पर बीती मुश्किलों को दिखाती ये फिल्म हिंदू-मुस्लिम भाईचारे को भी उतने ही संवेदनशील तरीके से दिखाती है. इसमें नीरज काबी महात्मा गांधी बने हैं.

ताज़ा ख़बरें, वीडियो, डेली शो और किस्सों का ठिकाना

Click to see more
565755245197146