Date: August 23, 2023

By Manasi Samadhiya

'चंद्रयान 3' के पीछे हैं ये 7 वैज्ञानिक!

'चंद्रयान 3' मिशन की सफलता से आज भारत दुनियाभर में छाया हुआ है. इस मिशन के साथ हजारों साइंटिस्ट्स, टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स, रिसर्चर्स जैसे तमाम लोग जुड़े थे. मिलिए इस ऐतिहासिक मिशन के पीछे के लीडर्स से.

डॉ. एस सोमनाथ

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष डॉ. सोमनाथ के नेतृत्व में चंद्रयान-3 मिशन कामयाब हुआ. 

एन. उन्नीकृष्णन नायर

एयरोस्पेस इंजीनियर डॉ उन्नीकृष्णन 'विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर' के डायरेक्टर हैं. उन्होंने 'चंद्रयान-2' मिशन की गलतियों पर रिसर्च कर 'चंद्रयान-3' को सफल बनाने में मदद की है.

पी वीरमुथुवेल

इन्होंने 2019 में 'चंद्रयान 3' के प्रोजेक्ट डायरेक्टर की जिम्मेदारी संभाली. चंद्रयान-2 मिशन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

एम संकरन

संकरन 'यू आर राव सैटेलाइट सेंटर' के डायरेक्टर हैं. मिशन की सफलता पर उन्होंने कहा 'चार साल से इसी मिशन के लिए जी रहे हैं'

कल्पना के

कल्पना चंद्रयान 3 मिशन की डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर हैं. उन्होंने इस मून मिशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. वे 'यू आर राव सैटेलाइट सेंटर' (URSC) में डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर भी हैं.

एस. मोहन कुमार

मोहन 'चंद्रयान 3' के मिशन डायरेक्टर हैं. वे 'VSSC' के वरिष्ठ वैज्ञानिक हैं. वे पहले LVM3-M3 मिशन पर 2 उपग्रहों के सफल वाणिज्यिक प्रक्षेपण के निदेशक रह चुके हैं.

ए. राजराजन

राजराजन लॉन्च ऑथराइजेशन बोर्ड के चेयरमैन हैं. 'सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र' के निदेशक भी हैं. उन्होंने कंपोजिट प्रोडक्ट्स के डिजाइन और डेवलपमेंट के क्षेत्र में काम किया है.

ताज़ा ख़बरें, वीडियो, डेली शो और किस्सों का ठिकाना

Click to see more
565755245197146