Date: Sep 6, 2023

By Upasana

भारत की महारानियां जो फैशन और खूबसूरती की भी क्वीन थीं

महारानी गायत्री देवी

जयपुर की महारानी गायत्री देवी के पास बुनी हुई साड़ियों से लेकर शिफॉन की साड़ियों का कलेक्शन था. ट्रेडिशनल और मॉडर्न का फ्यूजन बनाने की कला में वो पारंगत थीं.

महारानी सीता देवी

बड़ौदा की महारानी के साड़ी पहनने का तरीका काफी पॉपुलर था. सीता देवी साड़ियों में अपने हिसाब से एक्सपेरिमेंट करके हर बार एक अलग लुक निकाल लाती थीं.

 महारानी चिमनाबाई II

बड़ौदा की महारानी चिमनाबाई ने अपने जमाने में बड़ी खूबसूरती से सिल्क की बनी कढ़ाई वाली और जड़ाऊ साड़ियों का ट्रेंड सेट किया था.

महारानी चिंकू राजे सिंधिया

सोशल रिफॉर्मर चिंकू राजे फैशन की भी शौकीन थीं. उनकी लंबाई कम थी. महाराजा माधो राव ने उनकी लंबाई के हिसाब से कपड़े तैयार करने का आदेश दे रखा था.

नवाब बेगम साजिदा सुल्तान

साजिदा सुल्तान की शादी का जोड़ा दुनिया भर में काफी मशहूर हुआ. हल्के नारंगी भूरे और हरे बॉर्डर वाला कुर्ता-शरारा आज भी पटौदी खानदान में पीढ़ियों से चला आ रहा है.

हैदराबाद की राजकुमारी निलोफर

राजकुमारी निलोफर वेस्टर्न और ईस्टर्न ट्रेंड का गजब कॉम्बिनेशन करती थीं. वो अक्सर वेस्टर्न कपड़ों के साथ देसी गहने पहनती थीं. उनका फ्यूजन का तरीका कुछ अलग ही था.

पटियाला की रानी यशोदा

रानी यशोदा भी अपने जमाने में फैशन आइकन मानी जाती थीं. उनके पहनावे में पटियाला के रॉयल कोर्ट की सांस्कृतिक विरासत बड़े करीने से झलकती थी.

 महारानी जिंद कौर

पंजाब की आखिरी महारानी जिंद कौर चोली- पंजाबी घाघरे और ओढ़नी के साथ पन्ना-मोती के गहने पहनती थीं. वो घाघरे के साथ क्रिनोलिन पहनती थीं, जो पश्चिमी देश का पहनावा था.

ताज़ा ख़बरें, वीडियो, डेली शो और किस्सों का ठिकाना

Click to see more
565755245197146