Date: August 16, 2023

By Manasi Samadhiya

ऑफिस में नींद भगाने के लिए बेस्ट उपाय

पढ़ाई करते समय या ऑफिस में काम करते समय नींद आना काफी कॉमन समस्या है. इससे निजात पाने की कोशिश में हम सभी ने कई कप कॉफी पी है. पर नींद भगाने के कई हेल्दी उपाय भी हैं. 

अपना रूटीन ठीक करें

अगर आप रात में पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो फिर ऑफिस में नींद आना तो तय है. इसलिए जरूरी है कि वीक डेज़ पर समय से खाना खाकर समय से सोया जाए.

म्‍यूज‍िक सुनें

अगर आपको ऑफ‍िस में नींद आ रही है तो आप म्‍यूज‍िक सुन सकते हैं. 2-3 बढ़िया गाने आपकी एनर्जी को इंस्टेंटली बढ़ा देंगे. म्‍यूज‍िक हमारे मूड पर काफी प्रभाव डालता है.

तेज लाइट में रहें

डिम लाइट में काम करने से भी नींद आती है इसलिए आपको तेज लाइट में काम करना चाह‍िए. अगर आप सुबह के समय ऑफिस आते हैं तो कुछ देर आपको सुबह-सुबह की धूप जरूर लेनी चाहिए.

हल्का और हेल्दी खाएं

बहुत हेवी खाना खाने से भी नींद आती है. इसलिए आप लंच में हल्का और हेल्दी खाना लें. बहुत ऑयली खाना खाने से बचें. ईवनिंग स्नैक में एक केला खा सकते हैं.

वॉक करें

ऑफिस में मिनी ब्रेक लेना जरूरी है. जब आपको लगे की आपको नींद आ रही है आप एक छोटी सी वॉक लेकर आ सकते हैं. या किसी से कुछ देर बात कर सकते हैं.

चुइंगम चबाएं

नींद आने पर चुइंगम चबाने या कुछ स्नैक्स खाने से नींद आना बंद हो सकती है. इसके साथ ही आपके मुंह की एक्सरसाइज होगी और ब्रेन भी एक्टिव रहता है.

स्ट्रेचिंग

बहुत देर तक बैठने से दिमाग और शरीर जोन आउट होने लगता है. इसलिए नींद आने पर आप कहीं एकांत में जाकर बॉडी को स्ट्रेच कर सकते हैं. इससे शरीर एक्टिव होगा.

ताज़ा ख़बरें, वीडियो, डेली शो और किस्सों का ठिकाना

Click to see more
565755245197146